बेनितो हुआरेज अंडरपास के ट्रैफिक प्लान में बदलाव, दिल्ली से गुड़गांव जाने में राहत, देखें क्या है नया प्लान

71
बेनितो हुआरेज अंडरपास के ट्रैफिक प्लान में बदलाव, दिल्ली से गुड़गांव जाने में राहत, देखें क्या है नया प्लान

बेनितो हुआरेज अंडरपास के ट्रैफिक प्लान में बदलाव, दिल्ली से गुड़गांव जाने में राहत, देखें क्या है नया प्लान

नई दिल्ली : पिछले हफ्ते साउथ दिल्ली में बेनितो हुआरेज अंडरपास का उद्घाटन किया गया। फिलहाल तो यह वन-वे अंडरपास है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने इस अंडरपास के ट्रैफिक सर्कुलेशन प्लान में थोड़ा बदलाव करके इसे और अधिक फायदेमंद बना दिया है। इससे अब न केवल गुड़गांव और द्वारका की तरफ से नई दिल्ली और साउथ दिल्ली की तरफ आने वालों को फायदा हो रहा है, बल्कि शाम के पीक आवर्स के दौरान नई दिल्ली से द्वारका और गुड़गांव की तरफ जाने वालों को भी काफी राहत मिल गई है।

अभी ट्रायल के आधार पर लागू है प्लान
ट्रैफिक अधिकारियों का कहना है कि अभी तो ट्रायल के तौर पर इस प्लान को लागू किया गया है, लेकिन इसके जो अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे हैं, उसे देखते हुए अब इसे नियमित रूप से लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए कुछ नए साइनेज भी यहां लगवाए जा रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि बेनितो हुआरेज अंडरपास मुख्य रूप से गुड़गांव और द्वारका से राव तुलाराम मार्ग और बेनितो हुआरेज मार्ग के रास्ते रिंग रोड से होते हुए साउथ दिल्ली और नई दिल्ली की तरफ जाने वालों के लिए बनाया गया है। गुड़गांव और द्वारका की तरफ से आ रहे लोग बेनिता हुआरेज मार्ग पर स्प्रिंगडेल्स स्कूल के पास से इस नए वन-वे अंडरपास में प्रवेश करते हैं और दूसरे छोर से सीधे रिंग रोड पर एम्स की तरफ या सान मार्टिन मार्ग पर नई दिल्ली की तरफ निकल जाते हैं।

गुड़गांव-द्वारका की तरफ से आने वाले की राह आसान
अंडरपास खुलने के बाद सुबह में गुड़गांव-द्वारका की तरफ से आने वाले ट्रैफिक की राह तो आसान हो गई, लेकिन इसके वन-वे होने की वजह से शाम में नई दिल्ली से द्वारका और गुड़गांव की तरफ जाने वाले लोगों को कोई फायदा नहीं मिल पा रहा था। उसी को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने शाम को इस अंडरपास के ट्रैफिक सर्कुलेशन प्लान में थोड़ा बदलाव कर दिया।

navbharat times -Delhi New Underpass: खुल गया ​बेनितो हुआरेज अंडरपास, दिल्ली से गुरुग्राम जाना हुआ बेहद आसान, जानिए और क्या-क्या फायदा होगा
ये है नया ट्रैफिक प्लान
नए प्लान के तहत अब शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक 5 घंटे के लिए इस अंडरपास में ट्रैफिक को उल्टी दिशा से एंट्री दी जाती है, ताकि नई दिल्ली से गुड़गांव और द्वारका की तरफ जाने वाले लोग भी आसानी से जा सकें। शाम 4 बजे के बाद इस अंडरपास में गुड़गांव और द्वारका की तरफ से आ रहे ट्रैफिक की एंट्री बंद कर दी जाती है और सान मार्टिन रोड की तरफ से आ रहे ट्रैफिक को इसमें एंट्री दी जाती है। नई दिल्ली से आ रहे लोग इस अंडरपास से होते हुए बेनितो हुआरेज मार्ग पर निकलकर आगे राव तुलाराम मार्ग के टी पॉइंट पर पहुंचते हैं और वहां से लेफ्ट टर्न लेने के बाद फ्लाईओवर के नीचे से यू टर्न लेकर सीधे द्वारका या गुड़गांव की तरफ निकल जाते हैं। दिन के बाकी समय गुड़गांव और द्वारका से आकर साउथ दिल्ली या नई दिल्ली की तरफ जा रहे लोग इस अंडरपास का इस्तेमाल कर सकेंगे।

navbharat times -अंडरपास से धौला कुआं पर गाड़ियों की संख्या में आएगी 25% कमी
डायवर्जन से इस तरह हो रहा है फायदा
ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि अंडरपास के ट्रैफिक सर्कुलेशन प्लान में किए गए इस बदलाव से शाम के वक्त धौला कुआं फ्लाईओवर, सरदार पटेल मार्ग और पंचशील मार्ग पर ट्रैफिक कंजेशन को कम करने में काफी मदद मिल रही है। शाम में सान मार्टिन मार्ग से आ रहे लोग इस अंडरपास से होकर ही गुड़गांव या द्वारका की तरफ जाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए शाम 4 बजे बाद सान मार्टिन मार्ग से अबई मार्ग पर भी ट्रैफिक को एंट्री नहीं दी जा रही है और बैरिकेड लगाकर रास्ते को बंद रखा जा रहा है, ताकि लोग सरदार पटेल मार्ग की तरफ ना जाएं और इसी रास्ते का इस्तेमाल करें। आसपास के अन्य रास्तों से भी ट्रैफिक को सान मार्टिन रोड पर ही डायवर्ट करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि सरदार पटेल मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव कुछ कम किया जा सके।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link