बेगूसराय में 500 बेड वाला मेडिकल कॉलेज अस्पताल, एएनएम ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी खुलेगा, 1145 करोड़ रुपए होंगे खर्च

119
बेगूसराय में 500 बेड वाला मेडिकल कॉलेज अस्पताल, एएनएम ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी खुलेगा, 1145 करोड़ रुपए होंगे खर्च

बेगूसराय में 500 बेड वाला मेडिकल कॉलेज अस्पताल, एएनएम ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी खुलेगा, 1145 करोड़ रुपए होंगे खर्च

बेगूसराय : बिहार सरकार ने बड़ी सौगात दी। बेगूसराय में 515 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज और 500 बेड का अस्पताल खुलेगा। तीन अनुमंडल में एएनएम ट्रेनिंग प्रशिक्षण संस्थान और छात्रावास भवन का शिलान्यास किया गया। सीएम नीतीश कुमार ने पटना से इसकी आधारशिला रखी। बेगूसराय के जिला मुख्यालय स्थित एनआईसी भवन में वेब कास्टिंग के दौरान डीएम रोशन कुशवाहा, विधायक कुंदन कुमार, राज कुमार सिंह, राजवंशी महतो, सूर्य कांत पासवान, विधान पार्षद सर्वेश कुमार समेत कई लोग मौजूद थे।

बरौनी के हाजीपुर में मेडिकल कॉलेज
बरौनी प्रखंड के हाजीपुर पंचायत के असुरारी गांव में इसके लिए 20 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। 500 बेड वाले इस चिकित्सा महाविद्यालय में सालाना 100 एमबीबीएस छात्र पढ़ाई करेंगे। इसके अतिरिक्त यहां आधुनिक सुविधाओं से लैश 500 बेड वाले अस्पताल में मरीजों का इलाज किया जाएगा। 515 करोड़ की लागत से निर्माण होने वाले मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग आवास, प्रशिक्षण केंद्र, छात्रों का हॉस्टल, आईसीयू, सिटी स्कैन, वेंटिलेटर, खून जांच केंद्र भवन और कैंटीन का भी निर्माण होना है।

तीन एएनएम प्रशिक्षण संस्थान खुलेंगे
इसके साथ मंझौल, बलिया और बखरी अनुमंडल में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान और छात्रावास भवन का भी शिलान्यास किया गया है। ये 630 करोड़ रुपए में बनेगा। हर सत्र में 60 नर्सिंग छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि निर्माण कार्य स्थल पर किसी तरह की कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया। जिससे स्थानीय लोगों में उत्साह में कमी देखी गई।

नेताओं ने सीएम को दिया धन्यवाद
कार्यक्रम में मौजूद विधायक ने कहा कि महागठबंधन की सरकार बनने के बाद नौकरी और विकास की बात कही गई थी, जो सपना साकार हो रहा है। बेगूसराय में मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास किया गया है, इसके लिए यहां की जनता की तरफ से मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

मेडिकल कॉलेज खुलने से लोगों में खुशी
डीएम रोशन कुशवाहा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण के बाद बेगूसराय के लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी फायदा होगा। असुरारी में बनने वाले मेडिकल कॉलेज से आसपास के लोगों में भी काफी खुशी देखने को मिली। बेगूसराय में लंबे समय से मेडिकल कॉलेज की मांग हो रही थी।

विवाद के कारण रूक गया था निर्माण
2007 में सूजा में सीएम नीतीश कुमार ने मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया था। लेकिन सूजा ठाकुरबारी और न्यास बोर्ड के बीच विवाद की वजह से पूरा नहीं हो पाया। अब एक बार फिर सरकारी स्तर से मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए शिलान्यास किया गया है। इससे लोगों को बड़ी उम्मीद जगी है।

रिपोर्ट- संदीप कुमार

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News