बेगम आएशा पटौदी यानी शर्मिला टैगोर, देश की पहली बिकीनी एक्ट्रेस की चटपटी है कहानी

91
बेगम आएशा पटौदी यानी शर्मिला टैगोर, देश की पहली बिकीनी एक्ट्रेस की चटपटी है कहानी

बेगम आएशा पटौदी यानी शर्मिला टैगोर, देश की पहली बिकीनी एक्ट्रेस की चटपटी है कहानी

क्योंकि सास भी कभी बहू थी.. यह महज एक डॉयलॉग नहीं सच्चाई है। वह सच्चाई जिसने शर्मिला टैगोर की जिंदगी बदल दी। मशहूर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर आज एक सपोर्टिव और आदर्श सास हैं, लेकिन बेहद कम लोग जानते हैं कि एक्ट्रेस को बहू बनने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़े थे। सैफ अली खान की मां और करीना कपूर की सासु मां शर्मिला टैगोर आज अपना 78वां जन्मदिन मना रही हैं। जब 60 से दशक में एक्ट्रेस साड़ी में नजर आती थीं, तब शर्मिला बिकीनी पहनने से नहीं कतराईं। 1944 में जन्मी टैगोर परिवार की इस बेटी ने महज 13 साल की उम्र में फिल्मों में कदम रख दिया था। फिल्मों में आने की वजह से उनकी पढाई छूट गईं। बाद में एक्ट्रेस ने धर्म बदल कर शादी की, लेकिन शादी और बच्चे कभी उनके करियर के आड़े नहीं आए।

शर्मिला टैगोर का जन्म 8 दिसंबर 1944 में कानपूर के टैगोर परिवार में हुआ था। एक्ट्रेस को शुरुआत से ही डांस और एक्टिंग का बेहद शौक था। शर्मिला महज 13 साल की थीं जब उनके पास सत्यजीत रे की फिल्म का ऑफर आया। इसके बाद एक्ट्रेस ने दूबारा मुड़कर पीछे नहीं देखा।

छूट गई शर्मिला की पढ़ाई

शर्मिला टैगोर के फिल्मी करियर ने उनकी पढ़ाई पर काफी असर डाला। एक दिन ऐसा भी आया जब एक्ट्रेस के स्कूल की प्रिंसिपल ने उन्हें पढ़ाई और एक्टिंग के बीच किसी एक को चुनने को कहा। एक्ट्रेस ने तब स्कूल छोड़ दिया लेकिन एक्टिंग नहीं छोड़ी। इंग्लिश मीडियम स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी कर जब एक्ट्रेस कॉलेज पहुंची, तब भी उनके सामने यही चुनौती आई। शर्मिला ने इस दफा पढ़ाई को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

बिकिनी और विवाद

60 से दशक में एक्ट्रसेस साड़ियों में शर्माती- बलखाती नजर आती थीं। लेकिन शर्मिला टैगोर ने तब फिल्मफेयर के लिए बिकिनी में पोज दिया। उनकी बिकिनी फोटोज ने देशभर में हंगामा मचा दिया। 1967 में लिए एक्ट्रेस के एक फैसले ने उन्हें देश की पहली बिकिनी एक्ट्रेस का दर्जा दिलाया। शर्मिला उस फोटोशूट का जब भी जिक्र करती हैं उन्हें उन तस्वीरों का कोई मलाल नहीं रहता।

शर्मिला बनीं बेगम आएशा पटौदी

क्रिकेटर और एक्ट्रेस की रिश्तों से कौन वाकिफ नहीं है। शर्मिला टैगोर और इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के रिश्तों ने भी खुब सुर्खियां बटोरीं। साल 1968 में इनकी शादी हो गई लेकिन इस शादी के किस्से आज तक एक्ट्रेस के चेहरे पर मुस्कान लाते हैं। उन्होंने बताया कि जब मंसूर ने उन्हे शादी के लिए प्रपोज किया तब उनकी शर्त थी कि मंसूर अगले मैच में लगातार 3 छक्के लगाएंगे। पटौदी साहब ने होने वाली बीवी की ख्वाहिश पूरी की, जिसके बाद शर्मिला ने भी शादी के लिए इस्लाम कबूला और बेगम आएशा पटौदी बन गईं।