बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री: जेएनयू, जामिया के बाद अब दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में बवाल, काटी गई बिजली

7
बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री: जेएनयू, जामिया के बाद अब दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में बवाल, काटी गई बिजली

बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री: जेएनयू, जामिया के बाद अब दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में बवाल, काटी गई बिजली

नई दिल्‍ली: बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग का विवाद दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (DU) तक पहुंच गया है। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) ने आबेंडकर यूनिवर्सिटी (कश्मीरी गेट परिसर) में दोपहर एक बजे स्‍क्रीनिंग रखी। प्रशासन ने कैंपस की बिजली काट दी। इसके बाद छात्र लैपटॉप और मोबाइल पर विवादित डॉक्‍यूमेंट्री देखने लगे। डीयू में भी स्‍टूडेंट्स के दो संगठनों ने विवादित डॉक्‍यूमेंट्री दिखाने का ऐलान किया है। कांग्रेस की स्‍टूडेंट विंग नैशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने नॉर्थ कैंपस में शाम चार बजे बुलाया है। वहीं, भीम आर्मी स्टूडेंट फेडरेशन ने भी नॉर्थ कैंपस में शाम पांच बजे स्‍क्रीनिंग का ऐलान किया है। दिल्‍ली यूनिवर्सिटी प्रशासन ने स्‍क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी है। डीयू प्रॉक्‍टर रजनी अब्‍बी ने PTI से कहा कि यूनिवर्सिटी ने दिल्‍ली पुलिस को पत्र लिखा है। अब्‍बी ने कहा कि कैंपस में पुलिस तैनात की जाएगी। इस फिल्म को सरकार ने प्रतिबंधित किया है।’

बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग को लेकर बुधवार को जामिया मिलिया इस्लामिया और मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में बवाल हो चुका है। BBC यानी ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ नाम से डॉक्‍यूमेंट्री सीरीज बनाई है। इसके दो एपिसोड ऑन-एयर हो चुके हैं।

पांचजन्य ने बीबीसी को बताया टूलकिट
नई दिल्ली, आईएएनएस: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ी हिन्दी पत्रिका पांचजन्य ने बीबीसी पर तीखा निशाना साधते हुए कहा है कि बीबीसी एक टूलकिट है जो भारत के जनमानस में झूठ और दुष्प्रचार थोपने का प्रयास कर रहा है। पांचजन्य ने अपने आने वाले नए अंक में बीबीसी पर लिखी स्टोरी में कई तरह के गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि कैम्ब्रिज एनालीटिका के बाद एक बार फिर से भारत के जनमानस में झूठ और दुष्प्रचार थोपने का प्रयास हो रहा है। आरएसएस से जुड़ी पत्रिका में बीबीसी को टूलकिट तक बता दिया गया है।

पांचजन्य का कवर पेज

जादवपुर विवि में BBC डॉक्यूमेंट्री की शांतिपूर्ण तरीके से हुई स्क्रीनिंग
कोलकाता, आईएएनएस: प्रतिष्ठित जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग हुई। इस दौरान किसी भी तरह का विरोध-प्रदर्शन नहीं हुआ। सीपीआई (एम) के छात्रों के विंग स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) द्वारा गुरुवार शाम को इंडिया: द मोदी क्वेश्चन की स्क्रीनिंग का आयोजन किया गया। जेयू की एसएफआई की जोनल कमेटी के सदस्य सुवनकर मजूमदार के अनुसार, इस स्क्रीनिंग में विश्वविद्यालय के 200 से अधिक छात्र उपस्थित रहे। उन्होंने कहा, बिना किसी विरोध या व्यवधान के शांतिपूर्ण तरीके से स्क्रीनिंग की गई। शुक्रवार को एसएफआई प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी (पीयू) के कैंपस में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करेगी।

हैदराबाद विश्वविद्यालय में बीबीसी डॉक्यमेंट्री व कश्मीर फाइल्स की स्क्रीनिंग
एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार हैदराबाद विश्वविद्यालय में छात्रों के एक समूह ने डॉक्यूमेंट्री दिखाई। जबकि प्रतिद्वंद्वी समूह ने हिंदी फिल्म कश्मीर फाइल्स की स्क्रीनिंग की। गुरुवार की देर रात स्क्रीनिंग से केंद्रीय विश्वविद्यालय में तनाव पैदा हो गया। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई)-एचसीयू ने गणतंत्र दिवस पर डॉक्यूमेंट्री इंडिया: द मोदी क्वेश्चन की स्क्रीनिंग का आयोजन किया। एसएफआई कार्यक्रम के जवाब में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा हत्याओं के कारण कश्मीर से हिंदुओं के पलायन पर आधारित कश्मीर फाइल्स की स्क्रीनिंग का आयोजन किया।

navbharat times -कुछ लोग BBC को सुप्रीम कोर्ट से ऊपर मानते हैं… PM मोदी पर डॉक्यूमेंट्री से भड़के कानून मंत्री

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News