बीत गए Work From Home के दिन, जानिए किन कंपनियों ने ऑफिस बुलाना कर दिया शुरू

184

बीत गए Work From Home के दिन, जानिए किन कंपनियों ने ऑफिस बुलाना कर दिया शुरू

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के कारण करीब दो साल से कर्मचारियों को घर से काम (Work From Home) करने की सुविधा देने के बाद अब कंपनियां अपने कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने लगी हैं। टॉप आईटी कंपनियों (IT Companies) समेत कई सारी कंपनियों ने कर्मचारियों को वापस ऑफिस बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कोविड-19 का खतरा कम होने के साथ ही विप्रो, कॉग्निजेंट, टीसीएस और इंफोसिस जैसी दिग्गज आईटी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि वे तैयार रहें, क्योंकि कंपनी उन्हें अगले महीने से ऑफिस बुला सकती है।

हफ्ते में दो दिन बुलाएगी विप्रो
बेंगलुरु बेस्ड विप्रो (Wipro) ने मैनेजर्स सहित अपने वरिष्ठ कर्मचारियों से तीन मार्च से ऑफिस आने को कहा है। हालांकि, अभी के लिए उन्हें केवल हफ्ते में दो दिन बुलाया जाएगा। इसी तरह कॉग्निजेंट (Cognizant) अप्रैल महीने से स्वैच्छिक वापसी के आधार पर अपने कार्यालयों से परिचालन शुरू करना चाहती है। उधर कॉग्निजेंट की योजना अप्रैल से शुरू होने वाले सप्ताह में हफ्ते में 3 दिन कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने की है। साल 2022 तक हाइब्रिड वर्क मॉडल (hybrid work model) को जारी रखने की उम्मीद के साथ, इंफोसिस (Infosys) ने आने वाले 3-4 महीनों में बड़ी संख्या में कर्मचारियों के लिए कार्यालय खोलने की योजना बनाई है।

कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामलों में गिरावट को देखते हुए कंपनियां हाइब्रिड वर्क मॉडल को जारी रखने के प्रति अवेयर हैं, लेकिन अपने परिसर को चरणबद्ध तरीके से उन कर्मचारियों के लिए भी खोल रही हैं जो कार्यालय से काम करना पसंद करते हैं।
कभी भी करें काम, कहीं से भी करें काम; इस कंपनी ने महामारी से बहुत पहले से अपने कर्मचारियों को दे रखी है सुविधा
इन कर्मचारियों को बुलाएगी विप्रो

इकनॉमिक टाइम्स ने विप्रो के प्रवक्ता के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि कंपनी कार्यालयों में अपने कर्मचारियों को बुलाना चाहती है और लचीली व हाइब्रिड अप्रोच के साथ आगे बढ़ रही है। प्रवक्ता ने कहा, ”3 मार्च से, पूरी तरह से टीकाकरण वाले कर्मचारी, जो प्रबंधक और इससे ऊपर के पद पर हैं, उनके पास हमारे भारत के परिसरों से सप्ताह में दो बार, सोमवार और गुरुवार को काम पर लौटने का विकल्प होगा। हम अन्य कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था का विस्तार करना जारी रखेंगे। ”

इंफोसिस को नहीं है ज्यादा जल्दी
इस बीच, इंफोसिस का कहना है कि उसे कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने की जल्दी नहीं है। इंफोसिस के 96 फीसद से अधिक कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। कंपनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष, एचआर प्रमुख रिचर्ड लोबो ने कहा, ‘एक स्थिर स्थिति में, कोविड परिदृश्यों को ध्यान में रखते हुए हम एक हाइब्रिड मॉडल की अपेक्षा करते हैं, जिसमें लगभग 40-50 फीसद कर्मचारियों के कार्यालय में वापसी हो सकती है।’

टीसीएस अपनाएगी 25X25 मॉडल
वहीं, टाटा कंसल्टेंसी सर्विजेस (TCS) ने कहा कि वह आने वाले महीनों में अपने परिसरों को युवा ऊर्जा से भरे हुए देखना चाहती है। कंपनी ने कहा, “हम 25X25 मॉडल को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 25/25 मॉडल की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा लोगों को पहले भौतिक कार्यालयों में वापस लाना और धीरे-धीरे हाइब्रिड वर्क मॉडल में परिवर्तन करना है।”

WhatsApp New Amazing Features: 2022 में और दिलचस्प हो जाएगा WhatsApp

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News