बीटेक युवाओं ने प्रधानी की शपथ लेते ही कहा बदलेंगे गांवों की तस्वीर

144

बीटेक युवाओं ने प्रधानी की शपथ लेते ही कहा बदलेंगे गांवों की तस्वीर

– उप्र की 59 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में बदलाव की नयी बयार चली
– देश में ऐसा पहली बार किसी चुनाव में वर्चुअली शपथ ग्रहण समारोह हुआ

NEWS 4 SOCIAL

लखनऊ. Gram Pradhan panchayat members virtually Oath उप्र की 59 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में बदलाव की नयी बयार चल पड़ी है। देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी चुनाव में वर्चुअली शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया। मंगलवार को सैकड़ों ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों ने शपथ ली। बुधवार को भी शपथ कार्यक्रम होगा। पहली बार आधे से अधिक ग्राम पंचायतों में पढ़े लिखे युवा ग्राम प्रधान चुने गए हैं। प्रतापगढ़ में बीटेक कर चुकी सुषमा यादव ने शपथ लेते ही काम शुरू कर दिया। उनका कहना है कि 27 मई को ग्राम प्रधान बैठक के बाद आगे की रणनीति बनाएंगी।

अखिलेश यादव इत्तेफाकन बन गए हैं नेता : सिद्धार्थनाथ सिंह

न विजय जुलूस न ही कोई उत्सव

एक इतिहास और रचा गया। शपथ ग्रहण के बाद ने तो कहीं उत्सव हुआ नहीं विजय जुलूस निकाला गया। यूपी के हर खंड विकास कार्यालयों से वर्चुअली शपथ ग्रहण समारोह का संचालन किया गया। गांवों के पंचायत भवन में ऑनलाइन शपथ के लिए सभी के लिए समय आवंटित था। सब ने पंचायत सचिव की उपस्थिति में बारी-बारी से ऑनलाइन शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण से संबंधित पत्र और ग्राम पंचायतों के गठन के दस्तावेज जिला पंचायत राज अधिकारी के जरिए बाद में भेज दिए जाएंगे। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह का कहना है कि वर्चुअल रूप ग्राम प्रधानों व पंचायत सदस्यों की शपथ कराने और ग्राम पंचायतों को संगठित कराने का यह पहला अनुभव है। आने वाले समय में अब पंचायतों के कामकाज को अधिक से अधिक ऑनलाइन करने का प्रयास होगा।

युवा ग्राम प्रधानों में दिखा काम का जज्बा

युवा ग्रामप्रधानों में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेते समय गांव के विकास को लेकर जज्बा और उत्साह नजर आया। बाराबंकी में बीसीए कर चुकी 23 साल की प्रिया ग्राम प्रधान बनी हैं तो वाराणसी के चंद्रशेखर 24 साल के हैं। वह बीएचयू से एमएससी हैं। उनका कहना है गांव के बुजुर्गों और पढ़े-लिखे नौजवानों के साथ मिलकर गांव को आर्दश बनाने का काम करेंगे। लखनऊ यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट बिमला सरोज हरदोई में ग्राम प्रधान बनी हैं। वह गांव के विकास कार्यों की लिस्ट तैयार कर चुकी हैं। उनका कहना है मेरे बाबा भी प्रधान रहे हैं। उनके अनुभवों से वह गांव की तस्वीर बदलने का प्रयास करेंगी।

सात फेरों से पहले गांव के विकास की बात

लखनऊ में निगोहां के अकबरपुर गांव के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान विशाल शुभम (28) की शादी 25 मई को पहले से ही तय थी और सरकार का इसी दिन शपथ ग्रहण कराने का निर्णय भी हो गया। लिहाजा शुभम ने पहले गांव की विकास की शपथ ली और फिर जिंदगी की नई पारी की शुरूआत करने की तैयारियों में जुट गये। शुभम दूल्हे के रूप में तैयार थे तभी शपथ ग्रहण का नंबर आ गया। शुभम ने मंडप के नीचे ही दूल्हे की पोशाक पहनकर आनलाइन शपथ ली।











उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News