बिहार MLC चुनाव के लिए मतदान जारी, 4 बजे तक पड़ेंगे वोट, बीजेपी-महागठबंधन में दिलचस्प मुकाबला

16
बिहार MLC चुनाव के लिए मतदान जारी, 4 बजे तक पड़ेंगे वोट, बीजेपी-महागठबंधन में दिलचस्प मुकाबला

बिहार MLC चुनाव के लिए मतदान जारी, 4 बजे तक पड़ेंगे वोट, बीजेपी-महागठबंधन में दिलचस्प मुकाबला


ऐप पर पढ़ें

Bihar MLC Election 2023: बिहार विधान परिषद की पांच सीटों के लिए मतदान शुक्रवार सुबह 8 बजे शुरू हो गया। वोटिंग शाम चार बजे तक चलेगी। पांच सीटों पर कुल 48 उम्मीदवार मैदान में हैं। उनका भाग्य शुक्रवार को बैलेट बॉक्स में बंद हो जाएगा। इसके बाद 5 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी और परिणाम जारी किए जाएंगे। गया, सारण और कोसी क्षेत्र की विभिन्न सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। बीजेपी और महागठबंधन में कांटे की टक्कर होने के आसार नजर आ रहे हैं।

बिहार विधान परिषद चुनाव में कुल 48 उम्मीदवार मैदान में हैं। कोसी, गया और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से क्रमशः 7 ,12 और 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं, सारण एवं गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से 9 और 8 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि, मुख्य मुकाबला बीजेपी और महागठबंधन के उम्मीदवारों के बीच ही है। कुल 2.75 मतदाता इनके भाग्य का फैसला करेंगे। सबसे ज्यादा 1.19 लाख वोटर्स गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में हैं। यहां 141 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

बता दें कि एमएलसी केदार नाथ पांडेय के निधन के बाद सारण शिक्षक सीट खाली हुई थी। इसके अलावा अन्य चार सीटों पर एमएलसी का कार्यकाल खत्म होने के बाद यहां चुनाव कराए जा रहे हैं। 

बीजेपी-महागठबंधन में दिलचस्प मुकाबला

पांच सीटों पर हो रहे एमएलसी चुनाव में बीजेपी और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर के आसार नजर आ रहे हैं। बीजेपी ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं, महागठबंधन में शामिल जेडीयू ने 3 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं, आरजेडी और सीपीआई एक-एक सीट पर लड़ रही है। 

अभी जिन पांच सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उनमें से बीजेपी का सिर्फ एक पर ही पहले कब्जा था। पार्टी इस बार एक से ज्यादा सीट पर जीत की रणनीति से मैदान में उतरी है। ताकि विधान परिषद में बीजेपी के सदस्यों की संख्या ज्यादा हो जाए और वह जेडीयू को पछाड़कर सदन में नंबर वन पार्टी बन जाए। विधान परिषद में अभी जेडीयू के 24 सदस्य हैं, जबकि बीजेपी के सदस्यों की संख्या उससे एक ही कम है। ऐसे में मुकाबला दिलचस्प हो रहा है। 

गया स्नातक सीट पर निगाहें

बिहार विधान परिषद चुनाव में गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र पर खास नजर रहने वाली है। यहां सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ लगातार बयानबाजी करने वाले पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह के भाई पुनीत कुमार सिंह को यहां से आरजेडी ने मैदान में उतारा है। वे आरजेडी प्रदेशाध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे हैं। उनका मुकाबला बीजेपी के अवधेश नारायण सिंह से है, जो सभापति रह चुके हैं।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News