बिहार में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देगी नीतीश सरकार, CM बोले- अच्छा काम कर रहीं जीविका दीदीयां

43
बिहार में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देगी नीतीश सरकार, CM बोले- अच्छा काम कर रहीं जीविका दीदीयां

बिहार में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देगी नीतीश सरकार, CM बोले- अच्छा काम कर रहीं जीविका दीदीयां

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में महिला उद्यमियों को सरकार से हर संभव मदद मिलेगी। सीएम नीतीश ने शनिवार को मुजफ्फरपुर के बेला औद्योगिक क्षेत्र में लेदर पार्क का निरीक्षण करने के दौरान यह बात कही। इस दौरान उन्होंने महिला उद्यमियों से संवाद किया और पूरी जानकारी ली। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि महिला उद्यमियों को सरकार की हर योजना का लाभ सुलभता से मिले, इसे सुनिश्चत करें। बाद में उन्होंने मोतीपुर में निर्माणाधीन इथेनॉल प्लांट का भी जायजा लिया।

महिला उद्यमियों से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोगों ने जीविका समूह का निर्माण कराया और 2006 में मुजफ्फरपुर में ही पहली बार जीविका दीदियों से मिलने आए थे। जीविका दीदियां काफी बढ़िया काम कर रही हैं। दस लाख से अधिक स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत महिला उद्यमियों को भी दस लाख रुपये तक की सहायता दी जा रही है। इसमें से पांच लाख रुपये का अनुदान तथा पांच लाख रुपये ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे महिलाओं को रोजगार में बढ़ावा मिलेगा और उनकी आमदनी बढ़ेगी। 

राज्य सरकार उद्योगों को दे रही बढ़ावा, युवाओं को मिल रहा है रोजगार : CM नीतीश

सीएम नीतीश ने कहा कि हम लोग चाहते हैं सभी लोगों को रोजगार मिले। राज्य के बाहर 40 जीविका दीदियों को प्रशिक्षित कराकर लेदर कलस्टर से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत उन्हें 10 लाख रुपये की सहायता दी जा रही है। मशीन लगाए गए हैं, यहां हर प्रकार की सुविधा दी गई है, ताकि उत्पादन कार्य बेहतर ढंग से हो सके। यहां काम बढ़ेगा तो लोगों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हमारा शुरू से प्रयास रहा है कि बिहार विकसित बने। इसके लिए लगातार काम कर रहे हैं।

उद्यमी महिलाओं के बच्चों के लिए खुलेगा स्कूल

मुख्यमंत्री ने उद्योग के प्रति महिलाओं के उत्साह को सराहा। महिलाओं ने उद्यमी बनने की अपनी कहानी सीएम नीतीश से साझा की। सीएम ने गुड्स पार्क में कार्यरत महिलाओं के बच्चों की शिक्षा के लिए पास में ही स्कूल खोलने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया। मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों से कहा कि महिलाओं की मांग पर शराबबंदी लागू की गई है। शराबबंदी का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से हो, इसको लेकर जीवीका दीदियां सक्रिय रहें। लगातार समाज सुधार अभियान चलाते रहें।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News