बिहार में बिगड़े हालात पर हाई लेवल मीटिंग, नीतीश ने अफसरों की लगाई क्लास, मृतक के परिजन को मिलेगा 5 लाख मुआवजा

4
बिहार में बिगड़े हालात पर हाई लेवल मीटिंग, नीतीश ने अफसरों की लगाई क्लास, मृतक के परिजन को मिलेगा 5 लाख मुआवजा

बिहार में बिगड़े हालात पर हाई लेवल मीटिंग, नीतीश ने अफसरों की लगाई क्लास, मृतक के परिजन को मिलेगा 5 लाख मुआवजा


पटना : बिहार के दो जिलों (नालंदा और रोहतास) में बिगड़े हालात पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाई लेवल मीटिंग की। सीएम आवास के ‘संकल्प’ में बिहारशरीफ और सासाराम के हालात की समीक्षा की गई। रामनवमी जुलूस के दौरान हुई घटना को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में सीएम ने अपडेट लिया। इसमें मुख्य सचिव आमिर सुबहानी और पुलिस महानिदेशक आरएस भट्टी ने बिहारशरीफ और सासाराम में रामनवमी जुलूस के दौरान हुई घटना को लेकर मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी।

उपद्रवियों पर सख्स कार्रवाई के निर्देश

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस और प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहे, पूरी मुस्तैदी बनाए रखें। सभी चीजों पर लगातार नजर बनाए रखें। उपद्रवियों की पहचान कर उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई करें। किसी भी परिस्थिति में कोई गड़बड़ी नहीं कर पाएं, इस पर नजर रखें। विधि-व्यवस्था पूरी तरह से मेनटेन रखें। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखें।

बिहार के नालंदा में कर्फ्यू पर कन्फ्यूजन? रात में माइक लगाकर अनाउंस के बाद दिन में अफसरों ने मारी पलटी, जानें

मीडिया को हर अपडेट की जानकारी दें- नीतीश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिलों के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तुरंत बात कर पूरी जानकारी हासिल करें। प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को वस्तुस्थिति की जानकारी दें ताकि कोई अफवाह नहीं फैले और लोग भ्रमित न हों।

मृतक के परिजनों से सीएम नीतीश ने की बात

नीतीश कुमार ने पटना प्रमंडल के आयुक्त, शाहाबाद रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक, रोहतास के साथ नालंदा के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से बात कर हालात की जानकारी ली। रामनवमी जुलूस के दौरान बिहारशरीफ में हुई घटना में मृत व्यक्ति के पिता और भाई से सीएम नीतीश ने बात कर फोन पर बात कर अपनी संवेदना व्यक्ति की और घटना की पूरी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने मृत व्यक्ति के निकटतम परिजन को मुख्यमंत्री राहत कोष से 5 लाख रुपए का अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया।

Bihar Violence: नालंदा में कर्फ्यू को लेकर अफसरों में कन्फ्यूजन, जानिए डीएम ने क्या कहा

इस हाई लेवल मीटिंग में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक आरएस भट्टी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ के साथ कई बड़े अधिकारी मौजूद थे।

बिहार में पैरामिलिट्री फोर्स की होगी तैनाती

इस बीच न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय हालात पर काबू पाने के लिए बिहार में पैरामिलिट्री फोर्स भेजेगा। हिंसा के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य में अतिरिक्त अर्धसैनिक बल भेजने का फैसला किया है। बिहार में रामनवमी के दौरान सासाराम और बिहारशरीफ में हिंसक घटनाएं देखने को मिली। ऐसे में कानून-व्यवस्था बिगड़ती देख गृह मंत्रालय ने संवेदनशील इलाकों में शांति कायम करने के लिए अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां तैनात करेगी। ऐसी सूचना है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से भेजे जा रहे अतिरिक्त बल रविवार को ही बिहार पहुंच जाएंगे और राज्य पुलिस के साथ सहयोग करके शांति स्थापित करेंगे।

अगर आप राजधानी पटना जिले से जुड़ी ताजा और गुणवत्तापूर्ण खबरें अपने वाट्सऐप पर पढ़ना चाहते हैं तो कृपया यहां क्लिक करें।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News