बिहार में ओलावृष्टि, वज्रपात और मेघ गर्जन का अलर्ट जारी, मौसम लगातार ले रहा है करवट

46
बिहार में ओलावृष्टि, वज्रपात और मेघ गर्जन का अलर्ट जारी, मौसम लगातार ले रहा है करवट

बिहार में ओलावृष्टि, वज्रपात और मेघ गर्जन का अलर्ट जारी, मौसम लगातार ले रहा है करवट


पटना: बिहार में मौसम इन दिनों मेघ गर्जन, ओलावृष्टि और बिजली चमकने के दौर से गुजर रहा है। कई इलाकों में बारिश, तेज हवा और मेघ गर्जन सुनाई दे रही है। गोपालगंज में वज्रपात से के व्यक्ति की मौत और कई लोगों के घायल होने की भी खबर आई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान बिल्कुल सटीक साबित हो रहा है। मौसम पूर्वानुमान के अनुरुप प्रदेश के दक्षिण पश्चिम भाग को छोड़कर शेष भागों के एक दो स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई। जिनमें प्रमुख रूप से कुछ स्थान इस प्रकार रहे। सिकटा 62.6 मिलीमीटर, कमतौल 60. 6 एमएम, रामनगर 21.2 एमएम, गया 19.8 एमएम, चनपटिया 14.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस डेहरी में दर्ज किया गया। सबसे कम न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस सहरसा के अगवानपुर में दर्ज किया गया।

ओलावृष्टि और बारिश का अनुमान

मौसम विश्लेषण के अनुसार एक चक्रवातीय सर्कुलेटरी का क्षेत्र उत्तर पूर्व राजस्थान के ऊपर बना हुआ है। ये समुद्र तल से 0. 9 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है। साथ ही हवा के कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी-पश्चिमी, दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान से मध्य प्रदेश उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और गंगेय पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश तक समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है। जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तर पूर्व भागों के एक दो स्थानों पर और शेष स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन और बिजली चमकने और तेज हवा के ओलावृष्टि की भी संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री तक की गिरावट देखी जा सकती है।

आप राजधानी पटना जिले से जुड़ी ताजा और गुणवत्तापूर्ण खबरें अपने वाट्सऐप पर पढ़ना चाहते हैं तो कृपया यहां क्लिक करें।

21 मार्च तक बदलाव के दौर से गुजरेगा मौसम

बिहार मौसम विभाग के मेट्रोलॉजिकल सेक्टर के सभी इलाकों में 21 मार्च तक हलचल जारी रह सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी किये गये आंकड़े के मुताबिक 18 मार्च यानी आज को एक दो स्थानों पर बारिश की संभावना है। उत्तर मध्य बिहार, जिसमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर इसमें शामिल हैं। उत्तर पूर्व बिहार के जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया सहित 18 मार्च को सभी जिलों में बारिश की संभावना है। दक्षिण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में 18 मार्च को भी बारिश हो सकती है। दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद में 18 मार्च को बारिश की संभावना है।

Bihar Weather Today: बिहार में लगातार ‘करवट’ ले रहा मौसम, सीमांचल सहित उत्तर बिहार के कई जिलों में मेघ गर्जन और बारिश, जानिए अपडेट

शनिवार को ऐसा रहेगा पटना का मौसम !

शनिवार, 18 मार्च को पटना में मौसम दिन के अधिकांश समय तक बादल छाए रहने वाला है, साथ ही दोपहर के समय कुछ बादल छाए रहेंगे। दोपहर करीब 12 बजे के आसपास कुछ बादल छाए रहने और शाम 5 बजे के आसपास मध्यम बारिश होने की भी संभावना है। दोपहर करीब दो बजे दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सुबह लगभग 5 बजे 80 प्रतिशत की औसत आर्द्रता के साथ, 52 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 98 प्रतिशत के बीच रहेगी। हवा हल्की होगी और शाम 7 बजे पूर्व दिशा से 12 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। बारिश की अधिकतम संभावना दोपहर 2 बजे के आसपास होगी और सबसे कम संभावना आधी रात के आसपास होगी। सूर्यास्त शाम 5:59 बजे होगा , जिससे यह कुल 12 घंटे और 3 मिनट का उजाला होगा। हवा की गुणवत्ता 166 और 182 के बीच रहने वाली है।

Navbharat Times -Bihar Weather Today: बिहार में ओलावृष्टि के साथ आंधी का पूर्वानुमान, मौसम ने मेघ गर्जन और बारिश के साथ लिया यू-टर्न, जानिए अपडेट

सहरसा के अगवानपुर में न्यूनतम तापमान सबसे कम

बिहार में सहरसा के अगवानपुर में न्यूनतम तापमान सबसे कम दर्ज किया गया है। शुक्रवार को मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक अगवानपुर का न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस रहा। अन्य जिलों के न्यूनतम तापमान की बात करें, तो पटना का 21.6 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 20.9 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 20.7 डिग्री सेल्सियस, पश्चिम चंपारण (वाल्मीकि नगर) का 17.9 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरपुर का 20.5 डिग्री सेल्सियस। जमुई में 20.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। आंकड़े बता रहे हैं कि न्यूनतम तापमान में लगातार आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। शुक्रवार को नवादा का न्यूनतम तापमान सबसे ज्यादा 21.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Navbharat Times -Bihar Weather Today: ‘अंगड़ाई’ के दौर से गुजर रहा बिहार का मौसम, जानिए 17 से 21 मार्च के बीच कहां होगी बारिश, कब गरजेंगे मेघ

अधिकतम तापमान

मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार देर शाम जारी किये गये आंकड़े कुछ इस प्रकार रहे। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से 32 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अधिकतम तापमान लगातार फिलहाल गिरावट दर्ज की जा रही है। सुपौल में अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खगड़िया में अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अन्य शहरों के अधिकतम तापमान में भागलपुर, 32.0 पूर्णिया, 31.4 डिग्री सेल्सियस, पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि नगर में 29.8 और मुजफ्फरपुर में 26.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

Navbharat Times -Bihar Weather Today: बिहार में मौसम दिखाएगा ओलावृष्टि वाला रूप, मध्यम बारिश और मेघ गर्जन का अलर्ट जारी, जानिए अपडेट

मौसम के बदलाव और H3N2 को लेकर रहें सावधान

बदलते मौसम के बीच H3N2 वायरस को लेकर चिकित्सकों ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है। राज्य में तीन मामले इन्फ्लूएंजा के दर्ज हुए हैं। चिकित्सकों के मुताबिक लोगों को अभी मॉल और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, सभी संक्रमित मरीजों को बुखार, खांसी और गले में खराश है, लेकिन उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। पटना के संपतचक इलाके के एक 24 वर्षीय युवक में गुरुवार को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। लंबे समय से बुखार और सूखी खांसी से पीड़ित होने के कारण बुधवार को राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ( आरएमआरआई ), अगमकुआं, पटना में उनका नमूना लिया गया। स्वाइन फ्लू के नए मामले की पुष्टि करते हुए आरएमआरआई के निदेशक डीआर कृष्णा पांडे ने बताया कि अब तक तीन एच1एन1 मामलेऔर बिहार में H3N2 का एक मामला सामने आया है । उन्होंने कहा कि 14 मार्च को भोजपुर की एक चार वर्षीय लड़की में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी। बुधवार (15 मार्च) को पटना का एक 47 वर्षीय व्यक्ति भी वायरस से संक्रमित पाया गया था। एच3एन2 से संक्रमित पाई गई 30 वर्षीय महिला दवा के बाद ठीक हो गई। स्वाइन फ्लू सूअरों का एक श्वसन रोग है जो टाइप ए इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है जो नियमित रूप से सूअरों में इन्फ्लूएंजा के प्रकोप का कारण बनता है। इससे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। मौसम में जैसे ही गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा ये फ्लू अपने आप खत्म हो जाएगा। तब तक लोगों को सावधान रहना जरूरी है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News