बिहार में एक साथ बैठकर 700 से ज्यादा लोगों ने पढ़ी किताबें, अनोखे प्रयोग के बारे में जानिए

18
बिहार में एक साथ बैठकर 700 से ज्यादा लोगों ने पढ़ी किताबें, अनोखे प्रयोग के बारे में जानिए

बिहार में एक साथ बैठकर 700 से ज्यादा लोगों ने पढ़ी किताबें, अनोखे प्रयोग के बारे में जानिए


Gopalganj News : गोपालगंज में सोमवार को एक अनूठे कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एक साथ 700 से ज्यादा लोगों ने बैठ कर किताबें पढ़ीं। इस दौरान सभी के मोबाइल फोन बंद करा दिए गए। इस कार्यक्रम के आयोजन का मकसद डिजिटल दुनिया में भी किताबों में दिलचस्पी जगाना था।

 

गोपालगंज: एक ओर जहां मोबाइल के हर हाथ तक पहुंच जाने के बाद समाचार पत्रों और किताबों में लोगों की दिलचस्पी कम हुई है। ऐसे में इस डिजिटल युग में लोगों के किताबों के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने का बिहार के गोपालगंज में एक अनूठा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां 700 से अधिक लोगों ने एक साथ एक जगह पर बैठकर दो घंटे तक किताबें पढ़ी। इस बुक रीडिंग मैराथन में लोगों ने किताबें पढ़ी और फीडबैक भी दिया। गोपालगंज के पंचदेवरी रीडिंग मैराथन क्लब की ओर से आयोजित इस अनोखे कार्यक्रम का उद्देश्य किताबों से विमुख हो रहे लोगों को फिर से किताबों से जोड़ने के लिए प्रेरित करना है।

गोपालगंज में अनूठा कार्यक्रम

जामुनहां इंटर कॉलेज परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 15 दिन पहले ऑनलाइन निबंधन कराया गया था। कार्यक्रम में कुल 721 लोगों ने अपनी पसंद की पुस्तकें पढ़ी। जो लोग अपने साथ पुस्तक लेकर आए थे, उन्होंने अपनी पुस्तक पढ़ी और जो लोग पुस्तक नहीं लाए थे, उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर लगे पुस्तक स्टॉल से पुस्तकें खरीद कर पढ़ीं। सबसे बढ़िया बात रही कि इस दौरान सभी के मोबाइल फोन बंद करवा दिए गए थे, जिससे किसी प्रकार का व्यवधान नहीं हो।
navbharat times -OMG: बिहार में बकरी ने दिया घोड़े जैसे बच्चे को जन्म, अजूबे मेमने की तस्वीर देखकर लोग हैरान

700 से ज्यादा लोगों ने एक साथ पढ़ी किताबें

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी और इंटर कॉलेज के प्राचार्य डॉ दुर्गाचरण पांडेय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। रविवार को 12 बजे से शुरू इस रीडिंग मैराथन में लोगों ने शांत वातावरण में दो घंटे तक किताबों का अध्ययन किया। किताबों के अध्ययन के बाद लोगों ने इस कार्यक्रम को लेकर अपना फीडबैक दिया। रीडिंग मैराथन क्लब के लोगों ने बताया कि इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले अधिकांश लोगों ने इस कार्यक्रम की सराहना अपने फीडबैक में दी है, तथा ऐसे कार्यक्रम बराबर आयोजित करने का आग्रह किया है।

Ramcharitmanas Issue: रामचरित मानस विवाद ग्रामीणों ने शिक्षा मंत्री को खूब सुनाया, देखिए हमारी खास पेशकश ‘गांव जवार से’

गोपालगंज डीएम ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन

इस कार्यक्रम का उद्घाटन गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने किया। उन्होंने कहा कि इस डिजिटल युग में भी पुस्तकों की अपनी अहमियत है। पुस्तक कभी हमसे दूर नहीं हो सकते। उन्होंने अच्छी पुस्तकों को व्यक्ति का सबसे अच्छा मित्र बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम एक घंटे पुस्तक जरूर पढ़नी चाहिए। उन्होंने इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि गोपालगंज की धरती पर रीडिंग मैराथन की मशाल अब पूरे देश में जलेगी। इस मौके पर कई युवा साहित्यकार और गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News