बिहार के युवाओं में देशभक्ति का जज्बा देखकर आर्मी ऑफिसर भी हैरान, दानापुर रैली बहाली दिखा अद्भुत नजारा

132
बिहार के युवाओं में देशभक्ति का जज्बा देखकर आर्मी ऑफिसर भी हैरान, दानापुर रैली बहाली दिखा अद्भुत नजारा

बिहार के युवाओं में देशभक्ति का जज्बा देखकर आर्मी ऑफिसर भी हैरान, दानापुर रैली बहाली दिखा अद्भुत नजारा

पटना : पटना के दानापुर छावनी में को अग्निवीर भर्ती के लिए निकाली गई रैली में हजारों अभ्यर्थियों ने भाग ले रहे हैं। दानापुर सेना भर्ती अंचल कार्यालय ने कम समय के लिए अग्निपथ योजना के तहत रैली शुरू की है, जिसे 14 जून, 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं के लिए सेना, वायु सेना और नौसेना की तीन सेवाओं में सेवा देने के लिए मंजूरी दी थी।

14 दिसंबर तक चलेगी

दानापुर छावनी में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, बिहार और झारखंड क्षेत्र की भर्ती के उप महानिदेशक ब्रिगेडियर मुकेश गुरुंग ने कहा कि बिहार के पटना, बक्सर, सीवान, सारण, गोपालगंज और वैशाली जिलों के योग्य उम्मीदवारों के लिए रैली शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि रैली 14 दिसंबर तक चलेगी। बिहार और झारखंड की योग्य महिला उम्मीदवार भी अग्निवीर महिला सैन्य पुलिस के रूप में अपनी भर्ती के लिए रैली में हिस्सा लेंगी।

‘अग्निवीर’ बने गोपालगंज के 320 युवा, जानिए बिहार के किस जिले के युवाओं को कौन सी तारीख को देनी होगी अग्निपरीक्षा

हजारों युवा पहुंचे

दानापुर भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल तेजेंद्र सिंह ने कहा कि पुरुषों की रैली दानापुर छावनी में 13 दिसंबर तक होगी। जबकि, महिलाओं की रैली 14 दिसंबर को होगी. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह और पटना के एसएसपी एमएस ढिल्लों ने छावनी क्षेत्रों में और उसके आसपास कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है। सिंह ने कहा कि इसके अलावा, दानापुर भर्ती कार्यालय ने शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को समय पर सूचित किया है कि वे अपने एडमिट कार्ड पर उल्लिखित तारीखों पर उचित स्थान और समय पर पहुंचें।

navbharat times -अग्निवीर: रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ सत्र का आयोजन किया

अग्निपथ योजना की सराहना

दानापुर सेना के अधिकारियों ने अग्निपथ योजना की सराहना करते हुए कहा कि अग्निपथ योजना देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देती है। अग्निपथ योजना को सशस्त्र बलों की एक युवा प्रोफ़ाइल को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ सैनिकों, वायुसैनिकों और नाविकों के नामांकन के लिए एक अखिल भारतीय योग्यता आधारित भर्ती योजना है।

navbharat times -Agniveer Recruitment: देश सेवा के लिए नौकरी छोड़ दी, रात 2 बजे से लग गई कतार, पहले दिन दौड़ीं 299 बेटियां

बहाली जारी

योजना युवाओं को 25% अग्निवीरों के लिए अग्निवीर प्रशिक्षण पूरा करने के बाद नियमित कैडर में सेवा करने का अवसर प्रदान करती है। जबकि बाकी 75% को एक निकास या ‘सेवा निधि’ पैकेज के साथ हटा दिया जाएगा। नियम के मुताबिक प्रति व्यक्ति 11 से 12 लाख रुपये के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और बैंक ऋण उन्हें अन्य करियर में बसने में मदद करने के लिए। इस बीच, बिहार पूर्व सैनिक संघ (अधिकारियों) ने रक्षा मंत्रालय से स्पष्टता मांगी है कि क्या बिहार में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए कोटा होगा, जैसा कि जवानों के लिए नियमित भर्ती के तहत होता था।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News