बिहार के प्रशासनिक अधिकारियों को मिला आईएएस अधिकारी से प्रशिक्षण

39
बिहार के प्रशासनिक अधिकारियों को मिला आईएएस अधिकारी से प्रशिक्षण

बिहार के प्रशासनिक अधिकारियों को मिला आईएएस अधिकारी से प्रशिक्षण

पटना: बिहार के प्रशासनिक अधिकारियों को समावेशी राज्य के विकास सहित कई विषयों को लेकर प्रशिक्षित किया गया। त्रिपुरा भवन, नई दिल्ली में रेजिडेंट कमिश्नर के रूप में सेवारत वरिष्ठ IAS अधिकारी सोनल गोयल ने पटना स्थित ‘बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान’ (BIPARD) में राज्य के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया। इसके अलावा उन्होंने केंद्रीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं।

अधिकारियों को प्रशिक्षण

बिपार्ड (BIPARD) में बीती 29 मई से प्रांतीय लोक सेवा (PCS) से पदोन्नत होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में आए प्रशासनिक अधिकारियों समेत अन्य राजकीय सेवाओं के अधिकारियों का प्रशिक्षण चल रहा है। जिसमें प्रशिक्षुओं को ‘भारत में महिला समावेशी शासन’ विषय पर व्याख्यान देने के लिए वरिष्ठ IAS अधिकारी सोनल गोयल को आमंत्रित किया गया था। अपने व्याख्यान में महात्मा गांधी और पीएम मोदी के विचारों का उल्लेख करते हुए सोनल ने बताया कि गवर्नेंस में महिलाओं के समावेश का सीधा प्रभाव, समाज में महिलाओं की स्थिति पर होगा। इससे न सिर्फ़ निर्णय लेने की प्रक्रिया में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ेगी बल्कि नौकरशाही में उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को भी प्रतिनिधित्व मिलेगा।

फर्जी तरीके से तैयार किए डॉक्युमेंट्स, फिर सेलेक्शन का किया दावा… दो के खिलाफ ऐक्शन लेने का मन बना रहा UPSC

आजादी के अमृत काल में सशक्त होती नारी शक्ति

सोनल गोयल ने आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्रीय वित्त मंत्रालय और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा महिलाओं के आगे बढ़ाने के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं जैसे बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, दीनदयाल अंत्योदय योजना, नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट आदि योजनाओं के महत्व और उनके प्रभाव के बारे में भी प्रशिक्षुओं को विस्तार से जानकारी दी। सोनल गोयल ने 2014 में त्रिपुरा के अपने कार्यकाल का अनुभव शेयर किया। उन्होने कहा कि वहां उन्होंने नंदिनी नाम से प्रोजेक्ट शुरू की। इस पहल का नतीजा ये हुआ कि लिंगानुपात में सुधार हुआ। प्रशासन की अपनी पूरी टीम को इस विषय को लेकर जागरूक और संवेदनशील बना सकीं।

navbharat times -Bihar Health Department: अब जूनियर इंजीनियर भी कम कीमत में करा सकेंगे अपना हेल्थ चेकअप, पूरी करनी होगी ये शर्त

कौन हैं IAS सोनल गोयल

सोनल गोयल (Sonal Goel IAS) भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी हैं। उन्होंने दिल्ली के प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) से पढ़ाई की है। कंपनी सेक्रेटरी के चमक-दमक भरे करियर को अलविदा कहकर उन्होंने लोक सेवा में जाने का इरादा किया और घर पर ही तैयारी में जुट गईं। 2008 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा में टॉप करते हुए उन्होंने पूरे देश में 13वीं रैंक हासिल की और IAS अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का अपना सपना पूरा किया।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News