बिहार की बेटियों को सरकार फ्री में कराएगी मेडिकल-इंजीनियरिंग की कोचिंग, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

108
बिहार की बेटियों को सरकार फ्री में कराएगी मेडिकल-इंजीनियरिंग की कोचिंग, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

बिहार की बेटियों को सरकार फ्री में कराएगी मेडिकल-इंजीनियरिंग की कोचिंग, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

Bihar Education News: बिहार की पिछड़ी और अतिपिछड़ी वर्ग से आनेवाली छात्राओं को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। नीतीश सरकार अब इन छात्राओं को मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए फ्री में ऑनलाइन शिक्षा दिलवाएगी। राज्य के सभी 38 जिलों में अगस्त से ये ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करा दी जाएगी।

 

पटना: बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य की उन छात्राओं को बड़ा तोहफा दिया है जो मेडिकल इंजीनियरिंग की तैयारी कर रही हैं। अब बिहार सरकार ये तैयारी ऑनलाइन क्लास के जरिए फ्री में कराएगी। बस शर्त इतनी है कि छात्रा पिछड़े या अतिपिछड़े वर्ग से होनी चाहिए। नीतीश कुमार सरकार की ओर से पिछड़े और अतिपिछड़ा वर्ग की छात्राओं के लिए ये बड़ा तोहफा साबित होने जा रहा है। यूं समझिए कि अब इन वर्गों की छात्राएं घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी कर सकती हैं, और इसके लिए उन्हें एक नया रुपया नहीं देना होगा।

बिहार की ये बेटियां फ्री में करेंगी मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी
कल्याण विभाग राज्य के सभी 38 जिलों में पिछड़े-अतिपिछड़ा वर्ग के कन्या आवासीय उच्च माध्यमिक स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा शुरू करेगी। इसका फायदा 35 हजार से ज्यादा बच्चियों को मिलेगा। अगर सब ठीक रहा को अगस्त से ये काम शुरू हो जाएगा। इसमें आवासीय सुविधा के अंतर्गत छात्राओं को कोचिंग दिलाने का काम किया जाएगा। इसमें इंटरनेट भी बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा। यही नहीं पिछड़े-अतिपिछड़े वर्ग की बच्चियों को मशूहर कोचिंग सेंटर से क्लास मैटेरियल भी दिया जाएगा। इसके अलावा मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी के दौरान छात्राओं की दिक्कत दूर करने के लिए हफ्ते में एक विशेष क्लास भी लगेगी।
navbharat times -‘ऐसे तो कुलपति डीएम का मुंह ताकते ही रह जाएंगे’… जानिए क्यों भड़क गए हैं बिहार में कॉलेजों के प्रोफेसर
जानिए क्या है सरकार का प्लान
इस पूरी स्कीम को लेकर समाज कल्याण विभाग ने ऑनलाइन क्लास चलाने के लिए टीवी स्क्रीन, इंटरनेट से लेकर ब्लैक बोर्ड तक की तैयारी कर ली है। इस पूरे कार्यक्रम की हेडक्वाटर से मॉनिटरिंग होगी। इसकी जानकारी पिछड़ा और अतिपिछड़ा कल्याण विभाग के सचिव पंकज कुमार ने दी है। उन्होंने कहा कि कन्या आवासीय स्कूलों में पढ़ रही लड़कियों के अलावा पिछड़े और अतिपिछड़े वर्ग के हॉस्टल में रहकर पढ़ने वाली छात्राओं को भी ये फायदा मिलेगा।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News