बिहारः 12 साल से घर बंद, लाइन चालू नहीं; बिजली विभाग ने भेज दिया 36 हजार का बिल

121
बिहारः 12 साल से घर बंद, लाइन चालू नहीं;  बिजली विभाग ने भेज दिया 36 हजार का बिल

बिहारः 12 साल से घर बंद, लाइन चालू नहीं; बिजली विभाग ने भेज दिया 36 हजार का बिल

बिहार के मुजप्फरपुर में बिजली  विभाग का हैरतअंगेज कारनामा उजागर हुआ है।  12 साल से घर बंद रहने वाले उपभोक्ता के को विभाग ने 36629 रुपये का बिल भेज दिया है। उपभोक्ता ने 2009 में बकाया बिल का भुगतान कर दिया था।  मड़वन के महम्मदपुर खाजे निवासी अनवर अली इससे परेशान हैं। वह पिछले 12 साल से परिवार के साथ असम में रह रहे हैं। उपभोक्ता ने बिजली विभाग में शिकायत भी की थी, लेकिन बिल में सुधार नहीं हुआ। बिजली बिल को लेकर उपभोक्ताओं को तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

2009 में चुका दिया था बिल

विभाग की ओर से इस साल अगस्त में शिकायत की जांच भी करायी गयी थी। इसमें पाया गया था कि इनके घर का लाइन भी चालू नहीं है। अनवर ने शपथ पत्र भी दे रखा है, जिसमें बताया है कि साल 2009 में 30 अप्रैल को उन्होंने ओटीएस के तहत आवेदन दिया था, जिसमें 14447 रुपये का भुगतान किया था। उसी तारीख को निवास स्थान से बिजली कनेक्शन काटने के लिए आवेदन दिया था, लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं काटा गया। 

तेजस्वी के स्वास्थ्य विभाग का हालः  1 कुर्सी पर 2 अधिकारी,  नहीं हो रहा मरीजों का इलाज; खबर को समझिए

भगवानपुर स्थित बिजली विभाग के कार्यालय में पहुंचे अनवर के चाचा अली हुसैन ने बताया कि अधिकारी केवल आश्वासन देते हैं। मड़वन के महम्मदपुर खाजे निवासी उपभोक्ता के चाचा भगवानपुर स्थित बिजली कार्यालय के लगा रहे चक्कर, लेकिन आश्वासन देकर अधिकारी  काम नहीं कर रहे हैं।

अधिक बिजली बिल आने से उपभोक्ता परेशान

अन्य उपभोक्ता भी अधिक बिजली बिल भेजे जाने से परेशान हैं। कुढ़नी प्रखंड के खरौनाडीह निवासी मोहन महतो बिजली बिल में सुधार करने को लेकर पिछले तीन साल से परेशान हैं। भगवानपुर स्थित बिजली कार्यालय में पहुंचे मोहन ने बताया कि उनके घर पर एक पंखा व बल्ब लगा है, लेकिन बिजली बिल अधिक आ रहा है। बिल सुधार को लेकर 2019 में 27 नवंबर को आवेदन दिया था, लेकिन अभी तक सुधार नहीं हुआ है। मोहन महतो ने इस साल 27 सितंबर को भी सहायक विद्युत अभियंता राजस्व को आवेदन दिया है।

default - जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए क्या करें? यहां पढ़ें एक्सपर्ट की सलाह, जानें अपने सवालों के जवाब

बिजली विभाग को 26 का नुकसान, 78 ही हुई बिलिंग

समय पर बिजली बिल नहीं मिलने से विभाग को राजस्व का नुकसान हो रहा है। इस वित्तीय वर्ष करीब 1076 मिलियन यूनिट में 829.82 की बिलिंग हुई। बिजली खपत के अनुसार उपभोक्ताओं को कम बिल दिया जा रहा है, जिससे करीब 26 फीसदी राजस्व का नुकसान हो रहा है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते अक्टूबर में 80 करोड़ राजस्व वसूली का लक्ष्य था, जिसमें करीब 76 करोड़ ही वसूली हो पायी है। जिले में 78 फीसदी ही बिजली बिल उपभोक्ताओं तक पहुंच रहा है। समय पर बिजली बिल नहीं पहुंचने से उपभोक्ताओं को भी नुकसान हो रहा है। अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष 78 फीसदी बिलिंग हुई है। समय से उपभोक्ताओं के पास बिजली बिल पहुंचाने का प्रयास जारी है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News