बिहारः पंचायतों में नई बहाली, कैसे करें आवेदन, क्या हैं आवश्यक योग्यता व आरक्षण नियम? जानें पूरी डिटेल

109
बिहारः पंचायतों में नई बहाली, कैसे करें आवेदन, क्या हैं आवश्यक योग्यता व आरक्षण नियम? जानें पूरी डिटेल

बिहारः पंचायतों में नई बहाली, कैसे करें आवेदन, क्या हैं आवश्यक योग्यता व आरक्षण नियम? जानें पूरी डिटेल

बिहार की पंचायतों में संचालित योजनाओं के सफल संचालन व प्रबंधन के लिए 101 क्वालिटी मैनेजर नियुक्त होंगे। इनकी नियुक्ति संविदा पर होगी। विभाग ने 95 पदों पर जिला क्वालिटी मैनेजर जबकि 6 राज्य क्वालिटी मैनेजर की नियुक्ति का फैसला लिया है। पंचायती राज विभाग के निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने नियुक्ति की अधिसूचना जारी करते हुए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। 

इस लिंक पर करें आवेदन

संविदा पर होने वाली इन नियुक्तियों के लिए आवेदन 21 दिसम्बर शाम 5 बजे तक तक विभाग के उपलब्ध लिंक state. bihar. gov. in/ biharprd पर भेजा जा सकता है। राज्य सरकार के सात निश्चय योजना के तहत मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं मुख्यमंत्री गली-नली पक्कीकरण निश्चय योजना एवं पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित तथा क्रियान्वित अन्य योजनाओं के सुचारू तथा सफल संचालन और उनकी गुणवत्ता सुनिश्चित कराने का जिम्मा जिला एवं राज्य क्वालिटी मैनेजरों की होगी। 

इसे भी पढ़ें- बिहारः प्रखंडों में एक नए अधिकारी की होगी बहाली, 534 पदों का सृजन; यह है नीतीश सरकार का प्लान

 

आरक्षण प्रावधान क्या है? 

कुल 101 पदों में से 51 पद महिलाओं के लिए हैं जबकि 50 पदों पर पुरुष अभ्यर्थी नियोजित किये जायेंगे। डॉ. रणजीत कुमार सिंह के मुताबिक चयन प्रक्रिया ग्रुप डिस्कशन व व्यक्तिगत साक्षात्कार के प्राप्तांक के आधार पर किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति बिहार के किसी भी जिले में की जा सकेगी। जिला क्वालिटी मैनेजर के पद पर चयनित उम्मीदवारों को जिलावार आवंटित कोटि के अनुसार संबंधित जिलों में पदस्थापित किया जाएगा। 

ग्निवीर भर्तीः 82 हजार युवक और 21 हजार युवतियां लगाएंगी दौड़, जानें बहाली का डिटेल

सेवानिवृत को भी अवसर

सेवानिवृत्त कर्मियों को सेवानिवृत्ति के समय देय वेतन तथा महंगाई भत्ता आदि के योगफल में से पेंशन व महंगाई भत्ता घटाकर शेष राशि मानदेय के रूप में भुगतान किया जाएगा। इस संविदा नियुक्ति की अवधि नियोजन की तिथि से दो वर्ष की होगी, जिसे आवश्यकतानुसार विस्तारित किया जा सकेगा। विस्तारित नहीं होने की स्थिति में दो वर्ष पूरा होते ही यह नियोजन स्वत समाप्त हो जाएगा।

पदों का विवरण

● राज्य क्वालिटी मैनेजर पुरुष-4 ( अनारक्षित-1,ईबीसी-1,बीसी-1, ईडब्ल्यूएस-1), महिला-2 ( ईबीसी-1, एससी-1)

● योग्यता सेवानिवृत्त एसई और उनसे ऊपर

● जिला क्वालिटी मैनेजर पुरुष-45 (अनारक्षित-17, ईबीसी-6, एससी-5,बीसी-7,एसटी-2,ईडब्ल्यूएस-9), महिला-49 ( अनारक्षित-19, ईबीसी-9, एससी-8, बीसी-5,डब्ल्यूबीसी-4ईडब्ल्यूएस-4)

● योग्यता सेवानिवृत्त एक्सक्यूटिव इंजीनियर

 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News