बिहारः अगले साल मार्च तक राज्य के 32 हजार वार्ड होंगे चकाचक, नीतीश सरकार की यह है योजना

138
बिहारः अगले साल मार्च तक राज्य के 32 हजार वार्ड होंगे चकाचक, नीतीश सरकार की यह है योजना

बिहारः अगले साल मार्च तक राज्य के 32 हजार वार्ड होंगे चकाचक, नीतीश सरकार की यह है योजना

ऐप पर पढ़ें

बिहार में मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत काम शुरू हो गया है। चालू वित्तीय वर्ष (2022-2023) में राज्य की प्रत्येक पंचायत के चार वार्डों में सोलर लाइट लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। जहां मार्च 2023 तक 32,000 वार्डों में सोलर लाइट लगाने का काम पूर्ण हो जाएगा, वहीं अगले वित्तीय वर्ष (2023-24) में शेष वार्डों में लाइट लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

सात निश्चय पार्ट-2 के तहत सरकार प्रदेश के सभी वार्डों को अगले वित्तीय वर्ष तक सोलर लाइट से रोशन कर देगी। राज्य सरकार ने सभी जिलों में मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट लाइट योजना के लिए राशि जारी कर दी है। सोमवार को ऊर्जा विभाग ने इस मसले पर पंचायतीराज विभाग के साथ बैठक की। बैठक में पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट लाइट योजना के लिए पर्याप्त राशि है। सोलर लाइट लगाने के कार्य को पूरा करने के लिए चयनित सभी दस एजेंसियां अपने लक्ष्य के अनुरूप कार्य करें। सभी जिलाधिकारी एजेंसियों से एग्रीमेंट कर काम के अनुरूप बैंक गारंटी लेकर काम को पूरा कराएं।

लालू यादवः देवघर कोषागार से अवैध निकासी मामले में लालू की सजा बढ़ाने पर सुनवाई तीन सप्ताह बाद

बिजली के पोल पर 20 वाट की लाइट लगाई जाएंगी

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने कहा कि ब्रेडा ने बिहार में सोलर लाइट लगाने के लिए एजेंसियों को चिह्नित कर लिया है। बिजली के पोल पर 20 वाट की सोलर लाइट लगाई जाएंगी। हर वार्ड में 10 सोलर लाइट लगनी है। श्री हंस ने कहा कि सरकार गुणवत्ता से समझौता नहीं करेगी। बैठक में साउथ बिहार पावर ड्रिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक सह ब्रेडा के निदेशक महेन्द्र कुमार, पंचायती राज विभाग के निदेशक डॉ. रंजीत कुमार सिंह, ब्रेडा के पदाधिकारीगण और सभी जिले के डीएम मौजूद थे। बैठक में कंपनियों के प्रतिनिध भी मौजूद रहे।

default -Bihar AQI Today:  बिहार में राजधानी पटना समेत 13 शहरों में सांस लेना खतरनाक, दभंगा मोतिहारी में स्थिति भयावह, एक्यूआई 400  पार  

एक नजर

● कुल पंचायतें – 8067

● वार्ड – 1.09 लाख

● एक वार्ड में सोलर लाइटें लगनी हैं – 10

● कुल वार्ड में सोलर लाइट -10.90,000

● मार्च, 23 तक लग जाएंगी सोलर लाइट — 32,000 वार्ड में 3,20,000 सोलर लाइट

● अगले वित्तीय वर्ष में लगेगी – 77,000 वार्ड में 7.70 लाख सोलर लाइट

 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News