बिजली कनेक्शन काटने का आ रहा मैसेज तो हो जाएं सावधान, स्मार्ट मीटर यूजर्स को निशाना बना रहे साइबर फ्रॉड

161
बिजली कनेक्शन काटने का आ रहा मैसेज तो हो जाएं सावधान, स्मार्ट मीटर यूजर्स को निशाना बना रहे साइबर फ्रॉड

बिजली कनेक्शन काटने का आ रहा मैसेज तो हो जाएं सावधान, स्मार्ट मीटर यूजर्स को निशाना बना रहे साइबर फ्रॉड

पटना : बिहार में साइबर ठगी के मामलों (Bihar Cyber Fraud) को लेकर चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, ये बदमाश अब बिजली उपभोक्ताओं (Bihar Electricity Bill Fraud Customers) को अपना निशाना बना रहे हैं। खास तौर से उनके निशाने पर स्मार्ट मीटर उपभोक्ता आ रहे, जिन्हें बकाया बिजली का बिल भुगतान नहीं करने की बात कहकर उनका कनेक्शन काटने की धमकी दी जाती है। जल्दबाजी में ये कस्टमर इन जालसाजों की बात में आ जाते हैं जिससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। राजधानी पटना और मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में ऐसे ही फ्रॉड केस सामने आए हैं।

राजधानी समेत कई जिलों में मिली हैं शिकायतें
बिहार पुलिस की साइबर सेल की हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक, अकेले राजधानी में साइबर फ्रॉड करने वालों ने करीब 50 लाख की ठगी को अंजाम दिया है। अब जो भी लोग फ्रॉड का शिकार हो रहे, उन्होंने बिजली विभाग से शिकायत की है। लगातार सामने आ रहे ऐसे केस से बिजली विभाग के अफसर भी परेशान हैं, इसके लिए इकोनॉमिक अफेंसेज यूनिट (EOW) से संपर्क किया है। बिजली कस्टमर्स से हो रहे फ्रॉड की शिकायत के बाद EOW की टीम जांच में जुटी हुई है।

Online Fraud होने के बाद घबराने की जरूरत नहीं, बस फोन से डायल करें ये 4 नंबर, मिल जाएंगे पैसे वापस
कैसे देते हैं फ्रॉड को अंजाम
जानकारी के मुताबिक, बिहार में प्री-पेड मीटर लगवाने वाले कस्टमर बिल्कुल मोबाइल की तरह ही इसे भी रिचार्ज कराते हैं। इसी के जरिए उन्हें बिजली मिलती है। अब साइबर फ्रॉड करने वाले बदमाश किसी तरह से इन ग्राहकों का अकाउंट चेक करते हैं। फिर फर्जी मैसेज या कॉल के जरिए लोगों से उनका कनेक्शन काटने की बात कहकर कनेक्शन काटने की धमकी देते हैं। इसकी मुख्य वजह अकाउंट में पैसे के नहीं या फिर कम होना बताया जाता है।

navbharat times -Muzaffarpur Cyber Fraud: साइबर फ्रॉड का हवाला कनेक्शन, किराए के बैंक अकाउंट से व्हाइट करते थे पैसा, 5 गिरफ्तार
चंद मिनट में अकाउंट हो जाता है खाली
साइबर फ्रॉड तुरंत ही इन लोगों से संपर्क करके एक नंबर देते हैं जिसके जरिए रिचार्ज कराने के लिए कहते हैं। बिजली नहीं कटे इसलिए लोग जल्दबाजी में रिचार्ज की कोशिश में जुट जाते हैं। जिससे वो फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। फ्रॉड का शिकार बने ग्राहकों ने बताया कि ठगी करने वाले बिजली अधिकारी बनकर बात करते हैं। ऐसे समझाते हैं कि उन्हें पता नहीं चल पाता कि उनके संग फर्जीवाड़ा हो सकता है।

navbharat times -बिहार सरकार से चाहते हैं डीजल अनुदान, आज ही करें ऑनलाइन आवेदन, यहां सीखें पूरा प्रोसेस
बिजली विभाग और EOU के अफसरों ने लोगों को किया अलर्ट
बदमाश इसी बहाने से ग्राहक को झांसे में लेकर एक ऐप डाउनलोड करवाते हैं। इसके जरिए जैसे ही वो अकाउंट से बिजली बिल भरने के लिए जाते हैं फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं। हालांकि, अब इकोनॉमिक अफेंस विंग ने ग्राहकों को अलर्ट किया है ऐसे मामलों से बचने की जरुरत है। बिजली विभाग ने भी ग्राहकों को कहा है कि विभाग अचानक बिजली कटौती के मैसेज नहीं करता। इसलिए ऐसे किसी भी फर्जी मैसेज या कॉल पर भरोसा नहीं करें।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News