‘बालम’ में थिरके स्वरूप खान, पहली बार किए डांस मूव्ज | Swaroop Khan dances for the first time in ‘Balam’ | Patrika News

100

‘बालम’ में थिरके स्वरूप खान, पहली बार किए डांस मूव्ज | Swaroop Khan dances for the first time in ‘Balam’ | Patrika News

इंडियन आइडल से राजस्थानी लोक गीतों को नई आवाज देने वाले सिंगर स्वरूप खान इस बार अपने फैन्स के िलए लेकर आए हैं सॉन्ग ‘बालम’ जो हाल ही में रिलीज हुआ है। अब तक इस गाने को छह लाख से अधिक लोग देख चुके हैं।

जयपुर

Updated: June 26, 2022 10:44:16 pm

‘बालम’ में थिरके स्वरूप खान, पहली बार किए डांस मूव्ज
अब डीजे पर बजेगा राजस्थानी गाना
Rakhi Hajela
इंडियन आइडल से राजस्थानी लोक गीतों को नई आवाज देने वाले सिंगर स्वरूप खान इस बार अपने फैन्स के िलए लेकर आए हैं सॉन्ग ‘बालम’ जो हाल ही में रिलीज हुआ है। अब तक इस गाने को छह लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। राजस्थानी भाषा में गाया ये गीत लोगों को काफी पसंद आ रहा है। गीत को स्वरूप खान ने ही लिखा है और गाया है। अमोल डांगी ने इस मस्ती भरे गाने को म्यूजिक दिया है और अभिषेक ने मिक्स किया है। इसकी शूङ्क्षटग गोवा में की गई है। देश के साथ ही विदेशी धरती पर भी अपनी छाप छोडकऱ चुके स्वरूप इस सान्ग में पहली बार विदेशी बालाओं के साथ थिरकते हुए यानी डांस स्टेप करते हुए नजर आ रहे हैं। स्वरूप का कहना है कि उन्हें अब तक फोक सिंगर के रूप में ही जाना जाता रहा है लेकिन कुछ अलग करने की चाह और अपने फैन्स को कुछ नया दिखाने की कोशिश उन्होंने इस सॉन्ग के जरिए की है। उनका कहना है कि मेरा प्रयास है कि अब तक विदेशी धुनों पर थिरकने वाले लोग लोक संगीत की आवाज और धुनों पर थी थिरकें। किसी भी पार्टी में डीजे पर राजस्थानी गाना नहीं सुना था। तब आइडिया आया कि ऐसा गीत बनाया जाए, जो डीजे पर धूम मचाए। इस तरह बालम गीत बनकर तैयार हुआ। किया और विदेशी बालाओं को गोविंद ने कोरियोग्राफ किया है। इस गीत के निर्देशक अचिंत बंसल है। प्रोड्यूस शिवम कुकरेजा ने किया है।
गायकी मेरे खून में
पीके सहित कई बॉलीवुड फिल्मों के गानों को अपनी आवाज दे चुके स्वरूप बताते हैं कि वह बचपन से ही अपने पिता नियाज खान और ताऊ पद्मश्री अनवर खान के साथ परफॉर्म करते थे। यहीं दोनों उनके गुरु भी रहे हैं।फिर जब इंडियन आइडल में जाने का मौका मिला तो वहां से जिंदगी ही बदल गई। इस शो से उन्हें एक पहचान मिली। स्वरूप कहते हैं गायकी उनके खून में है। जब भी किसी शो में परफॉर्म करते हैं तो ऑडियंस केे साथ एक बॉन्डिंग बनाना हीउनका प्रयास रहता है। ऑडियंस की नब्ज पहचान कर गाने की कोशिश वह करते हैं।
कोविड का समय लगाया क्रिएटिव काम में
स्वरूप का कहना है कि पिछले दो साल कोविड के कारण हम सभी के लिए काफी निराशाजनक रहे हैं। लोग घरों में बंद थे, कईलोगों ने अपनों को खोया तो किसी को कोई दूसरा नुकसान उठाना पड़ा। बॉलीवुड के लिए भी यह समय अच्छा नहीं था। मैंने इस समय का सदुपयोग करते हुए पूरा समय अपने काम को दिया। कई गाने कम्पोज किए और पूरा समय संगीत को दिया। स्वरूप बताते हैं आज भी जब भी जैसलमेर परिवार के पास जाने का समय मिलता है तो सभी एक साथ मिलकर गाते हैं और परिवार के साथ एन्जॉय करते हैं।
उन्होंने बताया कि उन्हें फेमस सिंगर लेडी गागा के साथ भी गाने का मौका मिला है। इसमें जहां लेडी गागा ने इंग्लिश के बोल दिए हैं, वहीं उन्होंने राजस्थानी म्यूजिक पर कुछ लाइनें गाई हैं। यह एलबम सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर काफी फेमस रहा था। इसके साथ ही आमिर खान की फिल्म पीके के गाने ठरकी छोकरों को लोगों ने काफी पसंद किया तो एक अन्य सॉन्ग घूमर को भी उन्होंने अपनी आवाज दी । इसके बाद उन्हें बॉलीवुड में काफी तारीफ मिली।

‘बालम’ में थिरके स्वरूप खान, पहली बार किए डांस मूव्ज

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News