बारिश के बाद आता है धोनी की कप्तानी का जलजला, फाइनल से पहले जान लीजिए चैंपियन वाला फैक्टर

11
बारिश के बाद आता है धोनी की कप्तानी का जलजला, फाइनल से पहले जान लीजिए चैंपियन वाला फैक्टर


बारिश के बाद आता है धोनी की कप्तानी का जलजला, फाइनल से पहले जान लीजिए चैंपियन वाला फैक्टर

अहमदाबाद: आईपीएल 2023 (IPL 2023) का फाइनल मुकाबला 28 मई को होना था लेकिन बारिश की वजह से टॉस भी नहीं हो सका। अब रिजर्व डे यानी 29 मई को मुकाबला खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स के सामने हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटंस (CSK vs GT) होगी। धोनी का यह आईपीएल में आखिरी मुकाबला भी हो सकता है।

IPL 2023: धोनी का अनुभव या हार्दिक का जोश, फाइनल में कौन पड़ेगा भारी?

बारिश, नॉकआउट और धोनी की कप्तानी

आपको 10 साल पीछे लेकर चलते हैं। 2013 में 23 जून को भारत और इंग्लैंड के बीच चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला होना था। मैच से पहले बारिश आ गई। काफी समय तक खेल शुरू नहीं हो पाया। अंत में मुकाबला 20-20 ओवर का हुआ। उस समय टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे। पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम सिर्फ 129 रन ही बना सकी। ऐसे में इंग्लैंड की जीत पक्की दिख रही थी।

मैदान पर दिखा माही मैजिक

इंग्लैंड को 18 गेंदों पर 28 रन चाहिए थे। धोनी ने महंगे साबित हुए ईशांत शर्मा को गेंद थमाई। दूसरी गेंद पर छक्का खाने के बाद उन्होंने लगातार दो गेंदों पर दो सेट बल्लेबाज इयोन मोर्गन और रवि बोपारा को आउट कर दिया। यहां मजेदार बात थी कि दोनों के कैच अश्विन ने लिए थे। वो भी अलग-अलग जगह फील्डिंग करते हुए। ये धोनी की फील्ड सेटिंग का कमाल ही था। फिर आखिरी दो ओवर में इंग्लैंड के सामने धोनी ने तेज गेंदबाजों की जगह स्पिनर्स को गेंदबाजी दी। रविंद्र जडेजा और अश्विन के सामने इंग्लिश बल्लेबाज फेल रहे और भारतीय टीम 5 रनों से खिताबी मुकाबला जीत गई। यह आखिरी मौका था, जब भारत ने आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम किया था।

2010 चैंपियंस लीग सेमीफाइनल

2010 चैंपियंस लीग का सेमीफाइनल मुकाबला भी बारिश से प्रभावित रहा था। तब धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के सामने आरसीबी थी। बारिश वाले मैचों में टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहती हैं लेकिन धोनी बल्लेबाजी चाहते थे। चेन्नई ने उस मुकाबले में 174 रन ठोक दिये। रैना ने 94 रनों की नाबाद पारी खेली। फिर धोनी की कप्तानी का जादू देखने को मिला और आरसीबी सिर्फ 123 रन ही बना सकी। चेन्नई ने इसके बाद फाइनल मुकाबला भी अपने नाम किया।

क्या अहमदाबाद में चेन्नई बनेगी चैंपियन?

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स अपना 5वां खिताब जीतने उतरेगी। पिछले साल टेबल में 9वें नंबर पर रहने वाली सीएसके इस बार दूसरे नंबर पर रही। टीम ने पहले क्वॉलिफायर में गुजरात को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। अब उसके साथ एक बार फिर गुजरात है। गुजरात टाइटंस भी अपने घरेलू मैदान पर लगातार दूसरी बार खिताब जीतने उतरेगी।

CSK vs GT Head To Head: चेन्नई सुपर किंग्स कभी नहीं देखना चाहेगी यह रिकॉर्ड, गुजरात के खिलाफ फाइनल से पहले ही टूट जाएगा हौसला!navbharat times -CSK vs GT: फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी खोलेंगे आखिरी पत्ता, तुरुप का इक्का चेन्नई को बनाएगा चैंपियनnavbharat times -CSK vs GT Pitch Report: बारिश का क्या होगा असर, गेंदबाज या बल्लेबाज किसे मिलेगी मदद, जानें अहमदाबाद की पिच रिपोर्ट



Source link