बजट पर बोली गृहणियां

14
बजट पर बोली गृहणियां

बजट पर बोली गृहणियां


ऐप पर पढ़ें

देश के आम बजट पर बोलीं गृहणियां

देश का आम बजट में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण का ख्याल रखा गया है। आम बजट में महिलाओं के लिए सबसी अच्छी योजना जो लगी वह महिला सम्मान बचत पत्र योजना है। महिलाएं जो कुछ भी पैसे बचाती थी वह बैंको में कम ब्याज मिलने की वजह से जमा नहीं करना सही समझती थी। इस योजना के आ जाने से महिलाओं को 2 लाख के बचत पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा । महिलाएं इससे आर्थिक रूप से सशक्त होंगी। हालांकि सोने चांदी और अन्य धातुओं से बनें आभूषण महंगे हुए हैं जिसका दुख है क्योंकि यह हम महिलाओं की पसंदीदा चीज है।

ममता अग्रवाल, कंकड़बाग

मैं इस बजट से बहुत खुश हूं। मैं अपने घरेलू खर्च से हुए बचत से दो लाख रूपए जमा करने पर 7.5 प्रतिशत प्राप्त कर सकती हुं।महिला बचत सम्मान पत्र योजना महिलाओं के लिए आम बजट में सबसे ज्यादा स्वागत योग्य योजना है। इस योजना से मैं अपना छोटा सा व्यवसाय शुरू करने का सपना भी भविष्य में साकार कर सकती हूं। बात करूं स्त्री धन यानि स्वर्ण या अन्य धातुओं से बने आभूषणों की तो यह महिलाओं के लिए एक तरह की पूंजी है जिसकी कीमत बढंना एक तरफ अच्छा है तो वहीं नए आभूषण बनाने में ज्यादा पैसे खर्च होंगे इसका दुख है।आम बजट में गृहणियों के किचन पर बजट में कुछ प्रकाश में नहीं आया है। महिलाओं के किचन में होने वाले खर्च पर आम बजट में कुछ नहीं कहा गया है यह चिंतनीय है।

अस्मिता राज, बोरिंग रोड

इस आम बजट में गृहणियों के लिए बहुत ज्यादा कुछ खास नहीं है। गृहणियों के लिए किचन का दायित्व सबसे बड़ा होता है। बजट में किचन में उपयोग होने वाले सामानों में क्या चीजें महंगी और सस्ती हुई है इसका कोई जिक्र नहीं था। मध्यम वर्ग की महिलाओं का किचन चिमनी और आभूषण के महंगे होने और न होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। महिलाओं के लिए आम बजट में बस बचत योजना हीं उपयोगी है।

प्रीति सिन्हा,एजी कॉलोनी

देश का आम बजट हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ तोहफा लेकर आया है। हम जैसी गृहणियों के लिए केंद्र सरकार की महिला सम्मान बचत पत्र योजना सराहनीय है। हमलोग घरेलू खर्च के लिए मिलने वाले पैसों में कटौती कर इस योजना के तहत दो लाख की राशि जमा करेंगे। बाद के दिनों में इस राशि से हम किसी अच्छे व्यवसाय की भी शुरूआत कर सकेंगे। सरकार द्वारा इसपर अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। कुछ चीजें महंगी जरूर हुई हैं पर पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस वित्तीय वर्ष का बजट मुझे अच्छा लगा।

मंजु सिन्हा, शिवपुरी, चितकोहरा

सोने- चांदी और अन्य आभूषणों के महंगे होने से थोड़ी निरासा है। हम जैसी मध्यम वर्ग की महिलाओं के लिए आभूषण बनवाना पहले भी सपना था अब इसमें महंगाई बढ़ने से नए आभूषण बनवाना नामुमकिन साबित होता दिख रहा है। यह आम बजट घरेलू महिलाओं से ज्यादा कामकाजी महिलाओं के लिए अच्छा साबित होगा क्योंकि नई कर नीति के तहत जिन महिलाओं की वार्षिक आमदनी 7 लाख रूपए तक है उन्हें आयकर जमा करने से मुक्ति मिल जाएगी। देखा जाए तो इस बजट में गृहणियों के लिए बस बचत योजना फायदेमंद साबित होगा।

अमृता रंजन, पुलिस कॉलोनी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News