बंद हो जाएगी पाकिस्तान की ‘फटीचर क्रिकेट लीग’, डॉलर के मुकाबले गर्त में पाक रुपया!

22
बंद हो जाएगी पाकिस्तान की ‘फटीचर क्रिकेट लीग’, डॉलर के मुकाबले गर्त में पाक रुपया!


बंद हो जाएगी पाकिस्तान की ‘फटीचर क्रिकेट लीग’, डॉलर के मुकाबले गर्त में पाक रुपया!

नई दिल्ली: पाकिस्तान में हाहाकार मचा हुआ है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया गर्त में पहुंच गया है। कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान की क्रिकेट को भी बड़ा झटका लगते दिख रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग से खुद की लीग पाकिस्तान सुपर लीग पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर यह लीग बंद हो जाती है तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए।

दरअसल, पाकिस्तान की न्यूज रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान सुपर लीग का 8वां सीजन 13 फरवरी से मुल्तान में शुरू होना है। लीग में हिस्सा लेने वाले प्लेयर्स को डॉलर्स में भुगतान किया जाता है। यह उसके लिए अब घातक साबित होता दिख रहा है। डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया की कीमत काफी गिर गई है। फिलहाल एक अमेरिकन डॉलर उसके 250 रुपये से अधिक का है।

PSL में फ्रेंचाइजियां 70% पैसे टूर्नामेंट से पहले करती हैं भुगतान
इस बारे में PSL की फ्रेंचाइजियों ने पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड से बात की है। मालिकों ने मैनेजमेंट को बताया है कि इससे बड़ा घाटा हो रहा है। दरअसल, टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से पहले फ्रेंचाइजियां खिलाड़ियों को 70% का भुगतान करती हैं, जबकि 30% का भुगतान टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद किया जाता है। पाकिस्तानी रुपया गर्त में जाने का सीधा असर क्रिकेट उद्योग पर पड़ा है। परिणामस्वरूप फ्रेंचाइजी के लिए पीएसएल की लागत बढ़ रही है।

खिलाड़ियों को किस कैटेगिरी में मिलते हैं कितने पैसे
पीएसएल में प्लैटिनम क्रिकेटरों की फीस 170,000 से 130,000 डॉलर, डायमंड की 85,000 से 60,000 डॉलर और गोल्ड प्लेयर्स की 50,000 से 40,000 डॉलर, सिल्वर खिलाड़ियों की 25,000 से 15,000 डॉलर्स होती है, जबकि उभरते हुए खिलाड़ियों को 7 हजार डॉलर मिलते हैं।

PCB के एक फैसले ने किया बर्बाद!
2021 में विदेशी क्रिकेटरों और उत्पादन को छोड़कर अन्य भुगतान रुपये में किए गए थे, लेकिन पिछले साल पीसीबी ने फिर से सभी भुगतान डॉलर में करने का फैसला किया था। अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का यह फैसला फ्रेंचाइजियों के लिए बड़ी मुसीबत साबित हो रहा है। अब देखने वाली बात यह है कि क्या PCB इस मामले में बदलाव करता है और अगर करता है तो क्या प्लेयर्स इसे स्वीकार करेंगे।

Ind vs Nz: ये पिच T20 खेलने लायक नहीं… शर्मनाक हार से बचने के बाद बौखलाए हार्दिक पंड्याnavbharat times -IND vs NZ: वो मेरी गलती थी… सुंदर को रन आउट करवाने पर सूर्यकुमार यादव ने मांगी माफी, ईमानदारी से जीता दिलnavbharat times -TOI में खबर छपी तो पिघला मुंबईकर का दिल, हॉकी गोलकीपर Khushboo Khan के लिए खरीद दिया 3 BHK फ्लैट



Source link