फ्लाइट में बैठने के बाद टिकट कैंसिल की मिली जानकारी, उपभोक्ता फोरम ने इंडिगो एयरलाइंस पर लगाया 85.5 लाख का जुर्माना

62

फ्लाइट में बैठने के बाद टिकट कैंसिल की मिली जानकारी, उपभोक्ता फोरम ने इंडिगो एयरलाइंस पर लगाया 85.5 लाख का जुर्माना

Consumer Forum Imposed a Fine of 85.5 Lakhs on Indigo Airlines- लखनऊ से दिल्ली जा रही फ्लाइट में बैठे एक पैसेंजर की शिकायत के बाद राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने फ्लाइट ऑपरेटर इंडिगो (Indigo) पर हर्जाना लगाया है। इंडिगो पर यह जुर्माना विनय शंकर तिवारी नामक व्यक्ति द्वारा लगाया गया है।

लखनऊ. Consumer Forum Imposed a Fine of 85.5 Lakhs on IndiGo Airlines . लखनऊ से दिल्ली जा रही फ्लाइट में बैठे एक पैसेंजर की शिकायत के बाद राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने फ्लाइट ऑपरेटर इंडिगो (Indigo) पर हर्जाना लगाया है। इंडिगो पर यह जुर्माना विनय शंकर तिवारी नामक व्यक्ति द्वारा लगाया गया है। आरोप है कि फ्लाइट में उनके साथ अभद्र व्यवहार किया गया और उन्हें खराब सर्विस दी गई। उन्हें बिना बताए उनका टिकट कैंसिल कर दिया गया। कार्रवाई के आधार पर कंपनी को शिकायतकर्ता को मुआवजे के तौर पर 85.5 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। आयोग के सदस्य राजेंद्र सिंह ने अपने आदेश में कहा कि फ्लाइट ऑपरेटर कंपनी इंडिगो को 35 लाख रुपये मुआवजे के रूप में और 50 लाख रुपये मानसिक पीड़ा के लिए देने होंगे। इसके अलावा 50,000 रुपये मामले की लागत के रूप में 10 फीसदी की दर से ब्याज के साथ भुगतान करना होगा।

2013 की है घटना

घटना 2013 की है। विनय शंकर तिवारी ने 15 अप्रैल को क्लियरट्रिप के जरिए लखनऊ से दिल्ली के लिए हवाई टिकट बुक किया था। इंडिगो फ्लाइट नंबर 6 ई -141 का ईआरबीवीएलएस था जबकि प्रस्थान का समय सुबह 10.50 बजे था। वह अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे और फ्लाइट में अपनी आवंटित सीट नंबर 5ए पर बैठ गए। शिकायतकर्ता ने कहा कि कि टेक-ऑफ से ठीक पहले, इंडिगो के केबिन क्रू ने उन्हें बताया किया कि उनका टिकट कैंसल कर दिया गया है। कारण पूछने पर उन्हें बताया गया कि उनकी तरफ से टिकट रद्द नहीं किया गया है।

न कोई मैसेज न स्क्रीनशॉट

इंडिगो से पूछताछ में पता चला कि शैलेंद्र नाम के शख्स ने सुबह 7.38 बजे टिकट रद्द कर दिया था। उधर, आयोग ने कहा कि अगर टिकट सुबह 7.38 बजे रद्द कर दिया गया था, तो उन्होंने तिवारी को चेक इन करने की अनुमति क्यों दी। इंडिगो एयरलाइंस ने न तो उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर लिया और न ही तिवारी को कोई मैसेज का स्क्रीनशॉट दिया।

ये भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 1400 ग्राम का 67 लाख से अधिक का सोना

ये भी पढ़ें: Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर कांड के दो आरोपी न्यायिक हिरासत में भेजे गए जेल



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News