फ्रांसीसी रक्षा कंपनी सैफरान ग्रुप हैदराबाद, बेंगलुरु में लगाएगा संयंत्र

83
फ्रांसीसी रक्षा कंपनी सैफरान ग्रुप हैदराबाद, बेंगलुरु में लगाएगा संयंत्र

फ्रांसीसी रक्षा कंपनी सैफरान ग्रुप हैदराबाद, बेंगलुरु में लगाएगा संयंत्र

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) फ्रांस की रक्षा कंपनी सैफरान ग्रुप ने मंगलवार को उन्नत विमान इंजनों के कलपुर्जे बनाने के लिए 3.6 करोड़ यूरो के निवेश से हैदराबाद में एक संयंत्र स्थापित करने और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ एक संयुक्त उद्यम लगाने की घोषणा की।

फ्रांसीसी कंपनी भारतीय एवं विदेशी वाणिज्यिक विमानों के लिए हैदराबाद में एक रखरखाव एवं मरम्मत (एमआरओ) संयंत्र भी लगाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ सैफरान ग्रुप के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ओलिवर एंड्रीस की बैठक के बाद यह घोषणा की गई।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचएएल के साथ संयुक्त उद्यम बेंगलुरु में स्थापित किया जाएगा, जो हेलीकॉप्टर के लिए इंजन का निर्माण करेगा। यह इंजन मध्यम वजन वाले इंडियन मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) में लगाया जाएगा जिसका विकास एचएएल कर रहा है।

सैफरान ग्रुप असैन्य एवं लड़ाकू विमानों के उन्नत इंजनों के असली कलपुर्जे बनाने वाली अग्रणी कंपनी है।

सैफरान ग्रुप ने कहा कि एमआरओ सुविधा केंद्र पर 15 करोड़ डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश किया जाएगा। यह केंद्र भारतीय एवं विदेशी वाणिज्यिक विमानों में इस्तेमाल होने वाले लीप-1ए और लीप-1बी इंजनों का रखरखाव करेगा।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह एमआरओ केंद्र शुरुआती दौर में साल भर में 250 से अधिक इंजनों की मरम्मत कर पाने में सक्षम होगा।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, रक्षा मंत्री के साथ मुलाकात के दौरान सैफरान ग्रुप के सीईओ ने इस हफ्ते इन तीनों संयंत्रों के उद्घाटन के बारे में भी चर्चा की। हैदराबाद में विमान इंजन कलपुर्जा संयंत्र और एमआरओ सुविधा केंद्र के अलावा बेंगलुरु में सैफरान-एचएएल संयुक्त उद्यम स्थापित किया जाना है।

इस मुलाकात में रक्षा मंत्री ने सैफरान को भारत में रक्षा उपकरणों के विनिर्माण एवं विकास के लिए नए उद्यम लगाने का न्योता देते हुए कहा कि इससे ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को बल मिलेगा।

सिंह ने कहा, ‘‘हमारा एक बड़ा बाजार हैं। हमारा जोर प्रतिस्पर्धी ढंग से जरूरतें पूरा करने के लिए भारत में निर्माण करने और मैत्रीपूर्ण विदेशी देशों को आपूर्ति करने पर है।’’

इस संदर्भ में सैफरान ग्रुप ने कहा, ‘‘हैदराबाद के एसईजेड में 10 एकड़ भूभाग में 3.6 करोड़ यूरो के निवेश से सैफरान एयरक्राफ्ट इंजन्स स्थापित किया जाएगा। यह उन्नत विमानों के इंजन के कलपुर्जे बनाएगा।’’

वहीं हैदराबाद में ही प्रस्तावित सैफरान इलेक्ट्रिकल एंड पावर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड असैन्य एवं लड़ाकू विमानों के कलपुर्जों का निर्माण करेगी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News