फिल्म रिव्यू : ब्लैक पैंथर- वकांडा फॉरएवर

155
फिल्म रिव्यू : ब्लैक पैंथर- वकांडा फॉरएवर

फिल्म रिव्यू : ब्लैक पैंथर- वकांडा फॉरएवर

एमसीयू (मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स) के फैंस के लिए फिल्म ‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर’ इसलिए खास है, क्योंकि इसमें फिल्‍म के प्रीक्वल ‘ब्लैक पैंथर’ में टाइटल रोल निभाने वाले चैडविक बोसमैन को श्रद्धांजलि दी गई है। चैडविक की साल 2020 में कैंसर के कारण मौत हो गई। फिल्म के निर्माताओं ने उनकी जगह ‘ब्‍लैक पैंथर 2’ में किसी और कलाकार को कास्‍ट करने की बजाय फिल्म में भी उन्‍हें मरता हुआ दिखाने का फैसला किया।

‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर’ की कहानी
फिल्म की कहानी की शुरुआत इसी से होती है कि वकांडा के सम्राट टी चाला (चैडविक बोसमैन) एक जानलेवा बीमारी का सामना कर रहे हैं। उनकी बहन शुरी (लेटिटिया राइट) और मां क्वीन रमॉन्डा (एंजेला बैसेट) सम्राट को बचाने की सारी कोशिशें करती हैं, लेकिन जीवन बूटी के नहीं होने से वे बेकार जाती हैं। पिछली फिल्म में टी चाला के चचेरे भाई ने सिंहासन पर बैठते ही सारी जीवन बूटी को जला दिया था। हालांकि सम्राट टी चाला ने दुनिया के दूसरे देशों को वाइब्रेनियम देने का वादा किया था। लेकिन अब वकांडा की बागडोर संभाल रही उनकी मां रानी रमॉन्डा ने इससे इनकार कर दिया, क्योंकि दूसरे देश धोखे से वाइब्रेनियम हासिल करने के लिए सारी कोशिशें कर रहे थे।

एक होशियार स्टूडेंट रिरी (डॉमनिक थॉर्न) ने वाइब्रेनियम तलाशने वाली मशीन बनाई है। दूसरे देशों के लोग इसकी मदद से समंदर की गहराइयों में भी वाइब्रेमियम तलाशने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वहां कुछ अज्ञात लोगों ने उनकी पूरी सर्च टीम को मार गिराया। यह सर्च अभियान चलाने वाले अमेरिकी सोचते हैं कि यह वकांडा की करतूत है और वे उनके खिलाफ जंग की तैयारी शुरू कर देते हैं। उधर वकांडा वालों का सामना समंदर में बसी अनोखी दुनिया के बेताज बादशाह नेमॉर (टेनोच हुएर्टा) से होता है। वह उन्हें बताता है कि उनके पास भी ढेर सारा वाइब्रेनियम है। लेकिन धरती के देश उनके यहां मौजूद वाइब्रेनियम को तलाश रहे हैं, इसलिए वह उन पर हमला बोलकर उन्हें सबक सिखाना चाहता है। पिछले दिनों उसके ही लोगों ने समंदर में वाइब्रेनियम तलाश रही अमेरिकी टीम को मार गिराया था। नेमॉर वकांडावालों को यह धमकी देता है कि अगर उन्होंने इस जंग में उसका साथ नहीं दिया, तो वह सबसे पहले उन्हें तबाह करेगा। ब्लैक पैंथर के मरने के बाद सारी दुनिया की चुनौतियों के साथ इस नए दुश्मन से निपटने का जिम्मा भी शुरी के कंधों पर है। क्या वह इस चुनौती से निपट पाएगी? यह जानने के लिए आपको सिनेमाघर जाना होगा।

‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर’ का ट्रेलर


‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर’ का रिव्‍यू
फिल्म के डायरेक्टर रेयान कूगलर ने बेहद शानदार सिनेमा रचा है, जो कि आपको पलक झपकने का भी मौका नहीं देता। आमतौर पर हॉलिवुड की फिल्में करीब दो घंटे से ज्यादा लंबी नहीं होती, लेकिन यह फिल्म पौने तीन घंटे तक आपका मनोरंजन करती है। फिल्म देखते वक्त आप हंसते भी हैं, रोमांचित भी होते हैं, तो यह आपको इमोशनल भी करती है। फिल्म की कहानी की शुरुआत से आप वकांडा की रहस्यमय दुनिया में एंट्री करते हैं और उसके बाद समंदर की गहराइयों में बसी अनोखी दुनिया में पहुंच जाते हैं। इंटरवल के बाद फिल्म और भी जबरदस्त हो जाती है। खासकर फिल्म का क्लाइमैक्स काफी जोरदार है।

इस फिल्म के नए किरदार टेनोच हुएर्टा ने बेहद शानदार एक्टिंग की है। वहीं लेटिटिया राइट ने वकांडा की नई रक्षक के रूप में बेहतरीन काम किया है। फिल्म के बाकी किरदार भी अपने रोल में जंचे हैं। फिल्म की सिनेमटोग्राफी शानदार है। खासकर समंदर के भीतर के सीन आपको हैरान कर देते हैं। वहीं म्यूजिक और बैकग्राउंड स्कोर भी जबरदस्‍त है।

क्‍यों देखें: अगर आप इस वीकेंड कुछ जबरदस्त देखना चाहते हैं, तो इस फिल्म को थ्रीडी में देखना मिस ना करें। बेहतर होगा कि इसे देखने से पहले इसकी प्रीक्वल ‘ब्लैक पैंथर’ को ओटीटी पर देख लें।