फिर गुलजार हुआ चिड़ियाघर, संडे को एक स्लॉट में 1500 लोग तक पहुंचे

85

फिर गुलजार हुआ चिड़ियाघर, संडे को एक स्लॉट में 1500 लोग तक पहुंचे

राम त्रिपाठी, नई दिल्ली
‘अच्छा लगा। कई महीनों से घर में बच्चे बंद पड़े थे। यहां हरियाली और जंगली जीव देखे। फिर आएंगे।’ चिड़ियाघर के एग्जिट गेट से बाहर आते हुए बच्चे को गोदी में संभाले गाजियाबाद के धीरेंद्र यह कहते हुए मुस्कुराने लगे। पर्यटकों के खिलखिलाते चेहरों से 3 महीने से अधिक समय से बंद चिड़ियाघर रविवार से फिर गुलजार हो गया है। लोग अपने छोटे बच्चों और माता-पिता को साथ लेकर वहां पहुंचे हुए थे। सुबह बारिश के कारण दोपहर तक तक दर्शकों की संख्या अधिक नहीं थी।

I-DAY: 5 और जगहों पर लहराएंगे 100 फुट ऊंचे तिरंगे
चिड़ियाघर के डायरेक्टर रमेश पांडे ने बताया कि सुबह के स्लॉट में करीब 900 पर्यटक आए थे। दूसरे स्लॉट में 1500 पर्यटक थे। कोरोना प्रोटोकॉल के कारण चिड़ियाघर में सीमित संख्या में पर्यटकों के आने की व्यवस्था बनाई गई है। इसके तहत सुबह 8 से 12 और दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक के 2 स्लॉट बनाए गए हैं। एक स्लॉट में 1500 से अधिक ऑनलाइन टिकट नहीं दी जा रही है। अनेक पर्यटक इस बात से काफी राहत महसूस कर रहे थे कि टिकट के लिए उन्हें लाइन लगानी नहीं पड़ी है।

ZOO-PTI

1 अगस्त से खुला दिल्ली का चिड़ियाघर

नोएडा से अपनी पत्नी के साथ आए एसके पांडे ने कहा कि ऑनलाइन टिकट सिस्टम बहुत बढ़िया है। हमें परेशान नहीं होना पड़ा। आया नगर से अपने माता पिता और परिवार के साथ आए अभिषेक ने कहा, ‘सच पूछें तो लॉकडाउन से राहत लेने चिड़ियाघर आए हैं। दिल्ली में इतनी खुली और बड़ी जगह कोई और नहीं है। यहां आकर जानवरों को भी देखने का मौका मिला है।’ कई लोग छोटे बच्चों को स्ट्रॉलर गाड़ी में बिठाकर लेकर आए थे। चिड़ियाघर में आने वाले अधिसंख्य पर्यटक बेहद मस्ती के माहौल में थे। चिड़ियाघर में प्रवेश करते ही रास्ते में 3 जगह सेल्फी और फोटो खिंचवाने के स्पॉट बने हुए हैं। वहां सेल्फी लेने वाले भी कम नहीं थे। उनमें से कई पर्यटकों ने मास्क तक का इस्तेमाल नहीं किया हुआ था। इस पर चिड़ियाघर के डायरेक्टर रमेश पांडे ने बताया कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए लगातार अनाउंसमेंट की जा रही है। जानवरों के बाड़ों के पास तैनात कर्मचारी उन्हें टोकते भी हैं। उन्होंने बताया कि सुबह चिड़ियाघर खुलने से पहले और शाम को बंद होने के बाद सैनिटाइजेशन व्यवस्था का पालन किया जा रहा है। सोमवार से दोपहर के समय भी चिड़ियाघर में सैनिटाइजेशन सिस्टम शुरू किया जाएगा।

navbharat times -I-Day Security Alert: रैली की आड़ में 15 अगस्त को हिंसा फैलाने की साजिश!

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link