‘फायर’ उमा पर ‘खामोश’ शिवराज, सवालों पर हंसकर घुमाया मुंह… MP से UP में कदम क्यों रखने जा रहीं दीदी?

16
‘फायर’ उमा पर ‘खामोश’ शिवराज, सवालों पर हंसकर घुमाया मुंह… MP से UP में कदम क्यों रखने जा रहीं दीदी?

‘फायर’ उमा पर ‘खामोश’ शिवराज, सवालों पर हंसकर घुमाया मुंह… MP से UP में कदम क्यों रखने जा रहीं दीदी?


भोपाल: उमा भारती एमपी की राजनीति (MP Politics) में चाहती क्या हैं, इसे समझना सियासी पंडितों के लिए मुश्किल हो रहा है। अगामी चुनाव में उमा भारती बीजेपी की जीत पक्की करने के लिए मैदान में रहेंगी। वहीं, वर्तमान सरकार को उन्होंने अपनी मांग को लेकर बैचेन कर दिया है। उमा भारती प्रदेश में नई शराब नीति को लेकर अलग-अलग हथकंडे अपना रही हैं। भोपाल के मंदिर से प्रवास खत्म कर दीदी ओरछा पहुंच गई हैं। वहां एक शराब दुकान के बाहर कुछ गायों को बांध दी हैं। उमा भारती लगातार हमलावर हैं। वह पूरी बीजेपी उन पर खामोश है। एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान से गुरुवार को इसे लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने मुस्कुराते हुए मुंह घुमा लिया है। इसके साथ ही उमा भारती एमपी से अब यूपी में प्रवेश करने जा रही हैं।

शराबबंदी की मांग को लेकर उमा भारती लगातार हमलावर हैं। इस मुद्दे पर शिवराज सिंह चौहान के साथ पूर्व में उनकी मुलाकात भी हुई है। पूर्ण शराबबंदी के लिए सरकार तैयार नहीं है। वहीं, शराब नीति में बदलाव को लेकर कथित तौर पर तैयार थी। उमा भारती ने एमपी में शराब नीति अपने हिसाब से चाहती हैं। पहले यह तय था कि एमपी में 31 जनवरी तक नई शराब नीति आ जाएगी। शिवराज सरकार ने अभी शराब नीति की घोषणा नहीं की है। ऐसे में उमा भारती फिर से आंदोलन की राह पर चल पड़ी हैं। वह कह रही हैं कि अगर शराब नीति नहीं आई तो एमपी में ऐसा कुछ होगा, जिसके बारे में लोगों ने सोचा नहीं होगा।

शराब दुकान के बाहर बांध दीं गाय

उमा भारती पूर्व में शराब की दुकानों पर पत्थर फेंकते नजर आई थीं। अब उन्होंने ओरछा में शराब दुकान के बाहर गाय बांध दी है। उमा भारती के पहुंचने की खबर से दुकान पहले से बंद थी। दुकान के बाहर से उन्होंने नारा दिया है कि शराब छोड़ो दूध पियो। उमा भारती ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हम अपनी मांग पर झुकने वाले नहीं है। इससे पहले उन्होंने एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान को नसीहत दी है कि वह सेवक नहीं शासक की तरह काम करें।

शिवराज ने साधी चुप्पी

पूर्व सीएम उमा भारती के तेवर पर बीजेपी ने चुप्पी साध ली है। बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने पूरे मसले पर मुंह बंद कर रखा है। गुरुवार को भोपाल में मीडिया से शिवराज सिंह चौहान बात कर रहे थे। उनसे उमा भारती को लेकर सवाल किया गया। इस पर शिवराज सिंह चौहान ने मुस्कुराते हुए चुप्पी साध ली। फिर मुंह घुमाकर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की तरफ देखने लगे।

एमपी से यूपी जा रहीं दीदी

उमा भारती बुंदेलखंड इलाके में पकड़ मजबूत रखती हैं। एमपी और यूपी के हिस्से में उनका जनाधार अच्छा है। वह यूपी से विधायक और सांसद दोनों रही हैं। यूपी में उमा भारती ने गऊ अदालत लगाने का फैसला किया है। उनकी गऊ अदालत मऊरानीपुर के पास स्थित केदारेश्वर महादेव के पास 10 से 15 फरवरी के बीच में लगेगी। उन्होंने कहा कि शराब छोड़ो दूध पियो, गऊ का पालन करो। गौशालाओं से गाय को नहीं बचाया जा सकता क्योंकि करोड़ों की संख्या में गाय बेसहारा हो गई हैं।

सियासी जानकार कहते हैं कि उमा भारती की सियासी पकड़ सबसे ज्यादा बुंदेलखंड इलाके में है। एक तरीके से उमा भारती अपनी वजूद की लड़ाई लड़ रही हैं। वह बुंदेलखंड इलाके में फिर से अपनी स्थिति मजबूत कर रही हैं। इसकी वजह से दोनों राज्यों उनका प्रभाव बढ़ेगा। इस प्रभाव की वजह से शायद वह बीजेपी नेतृत्व को झुकाना चाहती होंगी। ऐसा प्रतीत होता दिख नहीं रहा है।

बीजेपी में नहीं मिल रहा भाव?

वहीं, उमा भारती अपनी मांग को लेकर पार्टी में अलग-थलग पड़ गई हैं। कोई भी बड़ा नेता उनके साथ नहीं दिख रहा है। कई बार वह पार्टी लाइन से अलग जाकर भी काम कर रही हैं। इसके बावजूद पार्टी नेतृत्व खामोश और वेट एंड वॉच की स्थिति है। उमा भारती यह भी आरोप लगा रही हैं कि पार्टी के अंदर से ही कुछ लोग उनके खिलाफ डर्टी पॉलिटिक्स कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें
Uma Bharti ने शिवराज की बढ़ाई टेंशन, Liquor Policy में बदलाव को लेकर मंदिर में डाला डेरा

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News