फरीदाबाद को मिला अपना ISBT, CM मनोहर लाल ने किया उद्घाटन, जानिए क्यो है खास

102
फरीदाबाद को मिला अपना ISBT, CM मनोहर लाल ने किया उद्घाटन, जानिए क्यो है खास

फरीदाबाद को मिला अपना ISBT, CM मनोहर लाल ने किया उद्घाटन, जानिए क्यो है खास

एनबीटी न्यूज, फरीदाबाद: शहर के लोगों को शुक्रवार को अपना आईएसबीटी (इंटर स्टेट बस टर्मिनल) मिल गया। एनआईटी बस अड्डा अब डॉ़ मंगल सेन बस पोर्ट एनआईटी फरीदाबाद के नाम से जाना जाएगा। पीपीपी मॉडल पर तैयार आधुनिक बस अड्डे का शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उद्घाटन किया। आधुनिक सुविधाओं वाला यह प्रदेश का पहला बस अड्डा है, जिसमें शॉपिंग के साथ मल्टीप्लेक्स तक की सुविधा मिलेगी। यहां से कई अन्य प्रदेशों के लिए भी बसें चलेंगी। इसका निर्माण पैसिफिक रिटेल कंपनी ने किया है। सीएम ने बताया कि उन्हें चार एकड़ जमीन 99 साल के पट्टे पर दी है। कंपनी सरकार को सालाना साढ़े तीन करोड़ रुपये भी देगी। वह यहां कमर्शल गतिविधियां कर सकेगी। यहां स्टाफ कंपनी ही रखेगी। टाइमिंग, क्वॉलिटी व कीमत पर सरकार व प्रशासन की नजर रहेगी।

1980 में शेड के नीचे खड़ी होती थीं बसें : सीएम

सीएम ने कहा कि 1980 में संगठन की तरफ से लोकल एरिया में चलने के लिए साइकल दी गई थी। बाद में मोपेड मिली, लेकिन बाहर जाने के लिए इसी अड्डे से बस पकड़नी पड़ती थी। उस समय यहां शेड के नीचे बसें खड़ी होती थीं। गर्मी में लोग परेशान रहते थे। दिल्ली जाने वाली बसों में बहुत भीड़ होती थी, तब से मेरे मन में विचार था कि यहां बस अड्डे की अच्छी बिल्डिंग होनी चाहिए। 2016 से हमने इस बिल्डिंग के निर्माण की तैयारियां शुरू की और कई औपचारिकताएं पूरी करने के बाद अब यह अड्डा बनकर तैयार है। मैंने उस समय इसकी हालत के बारे में डॉ़ मंगलसेन को भी अवगत कराया था। उनकी स्मृति में अब इस बस अड्डे को पूर्व उप मुख्यमंत्री डॉ़ मंगलसेन का नाम दिया। बस अड्डे की जगह हम इसे बस पोर्ट कहेंगे। इसका नाम डॉ़ मंगलसेन बस पोर्ट एनआईटी फरीदाबाद होगा।

कहां के लिए मिलेंगी बसें
प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि यहां से दिल्ली, चंडीगढ़, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब, मध्यप्रदेश व हिमाचल आदि के लिए बसें चलेंगी। आने वाले दिनों में जरूरत के हिसाब से अन्य राज्यों व जिलों के लिए भी सेवा शुरू की जाएगी। हाल ही में यहां से खाटू श्याम के लिए भी बस सेवा शुरू की गई है। जल्द ही लखनऊ के लिए भी बसें चलेंगी।

इसलिए खास है बस अड्डा

लोगों के बैठने के लिए आधुनिक एसी वेटिंग रूम

वेटिंग रूम के पास ही पीने के पानी, टॉइलट व कैंटीन

डिजिटल स्क्रीन पर बसों की जानकारी

ऑनलाइन टिकटिंग की सुविधा शुरू करने के भी निर्देश

बस कंडक्टर व ड्राइवर के आराम करने के लिए कमरे

चार महीने में फूड कोर्ट, शॉपिंग मॉल व मल्टीप्लेक्स की सुविधा मिलेगी

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News