प्रो कबड्डी लीग के 8वें सीजन की बाट जोह रहे खिलाड़ी, जानें कोरोनाकाल में किस तरह कर रहे तैयारी

283


प्रो कबड्डी लीग के 8वें सीजन की बाट जोह रहे खिलाड़ी, जानें कोरोनाकाल में किस तरह कर रहे तैयारी

हाइलाइट्स:

  • साल 2019 में बंगाल वॉरियर्स ने दबंग दिल्ली को हराकर जीता था खिताब
  • पटना पाइरेट्स ने सबसे ज्यादा 3 बार पीकेएल ट्रोफी अपने नाम की है
  • प्रो कबड्डी का आयोजन हर साल जुलाई से सितंबर तक किया जाता था

नई दिल्ली
कोरानावायरस महामारी (COVID-19) के कारण पिछले साल खेलों की दुनिया भी प्रभावित हुई। कोविड-19 के चलते एक के बाद एक टूर्नामेंट या तो रद्द किए गए या उन्हें अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करना पड़ा। इनमें प्रो कबड्डी लीग (PKL 8) का 8वां सीजन भी शामिल है जिसका आयोजन पिछले साल नहीं हो सका।

लॉकडाउन के दौरान अन्य लोगों की तरह कबड्डी खिलाड़ियों को भी कुछ समय के लिए अपने अपने घरों में कैद होना पड़ा था। हालांकि अब धीरे धीरे प्रतियोगिताएं शुरू होने लगी हैं और खिलाड़ियों को प्रैक्टिस के लिए स्टेडियम में एंट्री मिलने लगी है। हर इस इस लीग का आयोजन जुलाई से सितंबर तक होता था।

नवभारत टाइम्स ऑनलाइन से खास बातचीत में भारतीय स्टार कबड्डी खिलाड़ी राहुल चौधरी (Rahul Chaudhary) , पवन सहरावत (Pawan Sehrawat) और नवीन कुमार (Naveen Kumar) ने उम्मीद जताई की अन्य टूर्नामेंट की तरह पीकेएल (Pro Kabaddi League) का अगला सीजन भी जल्द शुरू होगा और एक बार फिर से वह अपने शानदार खेल से दर्शकों का मनोरंजन करते हुए दिखाई देंगे।

‘कबड्डी अब गांवों तक सीमित नहीं है’

पीकेएल के सातवें सीजन में तमिल थलाइवाज की ओर से खेलने वाले राहुल चौधरी ने रेड के जरिए कुल 138 अंक जुटाए थे। बिजनौर के रहने वाले राहुल ने कहा, ‘ मैं इस समय अपने घर पर हूं। लॉकडाउन के दौरान भी मैंने कभी प्रैक्टिस मिस नहीं किया। मैं पीकेएल के दोबारा शुरू होने का इंतजार कर रहा हूं। उम्मीद है कि जल्द ही हम वापसी करेंगे।’


राहुल के रोल मॉडल उनके बड़े भाई रोहित चौधरी हैं। लगभग 13 साल की उम्र में कबड्डी की दुनिया में कदम रखने वाले राहुल के मुताबिक, ‘ प्रो कबड्डी लीग के आने से हमारी जिंदगी बदल गई। पीकेएल से हमें नई पहचान मिली। अब यह सिर्फ गांव का खेल नहीं रह गया है। मेरे शहर में इस खेल के प्रति युवाओं का क्रेज बढ़ा है। पहले हम गांव में कोई लोकल टूर्नामेंट खेलने जाते थे तो हमें कोई पहचानता नहीं था लेकिन टेलीविजन पर इस खेल के आने से हमें लोग पहचानने लगे हैं।’

‘ऑनलाइन फिटनेस प्रोग्राम के जरिए खुद को रखा फिट’
पीकेएल के स्थगित होने से पहले पवन सहरावत आखिरी बार बेंगलुरू बुल्स की ओर से खेलते हुए नजर आए थे। पवन साल 2019 में बेंगलुरू की ओर से सबसे ज्यादा 346 रेड के जरिए अंक जुटाए थे। पवन का कहना है कि फिट रहने के लिए बवाना में वह अकेले स्टेडियम में प्रैक्टिस करते हैं।


12 साल की उम्र में कबड्डी को अपनाने वाले पवन कहते हैं, ‘लॉकडाउन के दौरान मैं स्टेडियम में अकेला प्रैक्टिस करता था। हमें फिट रखने के लिए मशाल स्पोर्ट्स ने सोशल मीडिया के जरिए एक ऑनलाइन फिटनेस प्रोग्राम का आयोजन किया था। इससे हमें बहुत फायदा हुआ। इस प्रोग्राम के तहत हमने कई नई एक्सरसाइज शुरू की जो हम पहले नहीं करते थे।’

हाई फ्लायर पवन ने फैमिली संग बिताया क्वालिटी टाइम
हाई फ्लायर के रूप में फेमस दिल्ली के पवन सीनियर नेशनल्स में इंडियन रेलवे टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। पवन का कहना है कि लॉकडान के दौरान उन्हें फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का मौका मिला।

बकौल पवन, ‘ वैसे तो हम टूर्नामेंट की वजह से ज्यादातर समय घर से बाहर रहते हैं। लेकिन लॉकडाउन के दौरान हमें फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का मौका मिला। मैंने इस दौरान रेलवे की ओर से टूर्नामेंट खेला और हमारी टीम चैंपियन रही। मैंने लॉकडाउन में फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दिया। मेरे रोल मॉडल मनजीत छिल्लर हैं।’

‘लॉकडाउन में स्पीड को इंप्रूव करने पर रहा फोकस’

युवा नवीन कुमार ने साल 2006 में पीकेएल में डेब्यू किया था। इसके बाद इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। नवीन का कहना है कि उन्होंने लॉकडाउन में अपनी स्पीड पर ज्यादा फोकस किया। अपने पहले पीकेएल सीजन में दबंग दिल्ली की ओर से खेलते हुए नवीन 177 अंकों के साथ टॉप पर रहे।

रेडर नवीन ने कहा, ‘ मैं नियमित योग करता हूं। हाल में हमारी टीम ऑल इंडिया टूर्नामेंट में चैंपियन रही थी। मुझे उस टूर्नामेंट में बेस्ट ऑलराउंडर चुना गया था। मेरे पिता भी पहले गांव में कुश्ती किया करते थे। मैंने 2014 में नेशल खेला जहां हमारी टीम ने गोल्ड जीता। पीकेएल के आने से कबड्डी काफी फेमस हुआ है। मैं पीकेएल के आठवें सीजन के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।’ कबड्डी लीग की लोकप्रियता को देखते हुए पिछले कुछ समय से इसका आयोजन साल में दो बार हो रहा है।





Source link