प्रशांत किशोर ने विपक्षियों को दिया 2024 में BJP को हराने का फॉर्म्युला, 4 साल पहले वाला गणित भी समझाया

20
प्रशांत किशोर ने विपक्षियों को दिया 2024 में BJP को हराने का फॉर्म्युला, 4 साल पहले वाला गणित भी समझाया

प्रशांत किशोर ने विपक्षियों को दिया 2024 में BJP को हराने का फॉर्म्युला, 4 साल पहले वाला गणित भी समझाया


पटना: बिहार में जुनसुराज यात्रा कर रहे चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी की सदस्यता समाप्त करने के फैसले हो गलत बताया। प्रशांत किशोर ने कहा कि राहुल गांधी को अयोग्य करार देना दुर्भाग्यपूर्ण है। ये लोकतंत्र के हक में नहीं है। नियम अपनी जगह पर हैं। बीजेपी के कद्दावर और सम्मानित नेता स्व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने एक वाक्य कहा है- ‘छोटे मन से कोई बड़ा नहीं बन जाता है’, न्यायालय ने अपनी समझ से जो निर्णय देना था वो दिया। लेकिन मुझे लगता है कि सरकार में जो लोग हैं, उनको राहुल गांधी को इतना समय तो देना चाहिए था कि वो ऊपरी अदालत में अपील कर सकें। अगर ऊपरी अदालत ने भी यही फैसला दिया होता तो किसी को राहुल गांधी की सदस्यता समाप्त करने से दिक्कत नहीं होती। प्रशांत किशोर ने कहा कि सत्ता में जो बैठा है, वो परमानेंट तो नहीं है। गांधी परिवार भी सत्ता में रहा। कोई नहीं जानता कि आगे सत्ता में कौन होगा।

प्रशांत किशोर बुधवार को एक निजी न्यूज चैनल से बात कर रहे थे। कांग्रेस से नजदीकी पर पीके ने कहा कि मेरी सभी पार्टियों से नजदीकी हैं। मैं गांव में बैठा हुआ हैं। मैंने कांग्रेस को 2024 का कोई ब्लूप्रिंट नहीं दिया है। कांग्रेस से दिल्ली में मेरी मीटिंग हुई थी। वो पर्दे के पीछे नहीं, सबके सामने हुई थी। मैंने कांग्रेस को जमीनी स्तर से खड़ा करने का ब्लूप्रिंट दिया था। उसमें 8-10 साल लग जाते। कांग्रेस ये चाहती थी कि मैं उस काम को करूं लेकिन उनकी व्यवस्था के मुताबिक करूं। ये मेरे लिए संभव नहीं था। इसलिए बात नहीं बनी।

कांग्रेस की स्थिति जमीन पर कमजोर: प्रशांत किशोर

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि कांग्रेस की स्थिति जमीन पर कमजोर है। वो तो दिखी रहा है। 1984 के बाद कांग्रेस देश में जीतकर नहीं आई है। स्वाभावित तौर पर कांग्रेस का जो जनाधार है, जनता से जुड़ाव है, वो कम हुआ है। इस बात को कांग्रेस के नेता भी मानेंगे। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि बीजेपी चुनाव नहीं हार सकती है। उन्होंने कहा कि 1984 के बाद कांग्रेस कभी चुनाव जीतकर सत्ता में आई नहीं है। लेकिन सच्चाई ये भी है कि इसी कांग्रेस ने बिखरे हुए विपक्ष के दम पर 2004 में लोकप्रिय नेता अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार को हरा दिया। लोकतंत्र में इन चीजों को आप पहले से नहीं बता सकते हैं। ये जरूर है कि बीजेपी मजबूत स्थिति में है। सत्ता में जो रहता है, वो मजबूत होता है।

नीतीश कुमार में पीएम बनने लायक विश्वसनीयता नहीं, प्रशांत किशोर का बिहार सीएम पर हमला

प्रशांत किशोर ने दिया 2024 में बीजेपी को हराने का फॉर्म्युला

प्रशांत किशोर ने बीजेपी को हराने का फॉर्म्युला भी बताया। उन्होंने कहा कि 2019 के चुनाव में बीजेपी को केवल 38 प्रतिशत वोट ही आया था। इसे सामान्य भाषा में ऐसे समझें, 100 लोग वोट देने गए। लेकिन उनमें से 62 लोगों ने विपक्षी पार्टियों को दिया। अब बहुमत के हिसाब से देंगे तो 62 लोगों ने तो वोट बीजेपी को नहीं दिया। केवल 38 लोगों ने ही बीजेपी को वोट दिया। अब जरूरत इस बात की है कि इस बिखरे हुए 62 को कोई इकट्ठा करे, यानि दलों को नेताओं को इकट्ठा करे। दुनिया में हर चीज की काट है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News