प्रवासी भारतीय सम्मेलन में नगर निगम करेगा 60 करोड़ खर्चा | Preperation for Nri summit in indore | Patrika News

108
प्रवासी भारतीय सम्मेलन में नगर निगम करेगा 60 करोड़ खर्चा | Preperation for Nri summit in indore | Patrika News

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में नगर निगम करेगा 60 करोड़ खर्चा | Preperation for Nri summit in indore | Patrika News

विद्युत व्यवस्था, रंग-रोगन सहित सड़क निर्माण, पेंचवर्क आदि पर होगी राशि खर्चा
महापौर-निगमायुक्त ने किया व्यवस्थाओं का निरीक्षण

इंदौर

Published: November 18, 2022 12:54:59 am

इंदौर. प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियां नगर निगम ने तेज कर दी है। वहीं इस आयोजन को लेकर नगर निगम ने अपने खजाने खोल दिए हैं। नगर निगम इस पर लगभग ६० लाख रुपए खर्चा करने जा रहा है। सम्मेलन के दौरान शहर को व्यवस्थित करने और सौंदर्यीकरण पर ये पैसा खर्चा किया जाएगा।
सम्मेलन के दौरान शहर को सजाने के लिए नगर निगम शहर के प्रमुख मार्गों, प्रमुख स्थानों, प्रमुख चौराहों पर विशेष विद्युत व्यवस्था के साथ ही शहर के सभी मार्गों की स्ट्रीट लाइट्स को लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा शहर के सभी मार्गों और चौराहों की टूटी-फूटी सड़कों को बनाने के साथ ही उनके पेवर ब्लॉक लगाने, टूटी रैलिंग सही करने, डिवाइडर बनाने, लेफ्ट टर्न बनाने आदि काम भी नगर निगम करने जा रहा है। वहीं कुछ सड़कों को चौड़ा करने और नए सीरे से बनाने का काम भी किया जाना है। इसके साथ ही शहर के सभी प्रमुख स्थानों, डिवाइडर्स, फूटपाथ आदि को व्यवस्थित करने के लिए रंग रोगन का काम भी किया जाना है। इनके अलावा सभी मार्गों पर ग्रीन बेल्ट व्यवस्थित करने और अन्य कामों के लिए भी नगर निगम काम कर रहा है। इन सभी पर लगभग ६० करोड़ रुपए खर्चा किए जा रहे हैं। इनके टेंडर भी नगर निगम ने जारी कर दिए हैं।
व्यवस्था देखने निकले महापौर और निगमायुक्त
इस की तैयारियों को लेकर महापौर पुष्यमित्र भार्गव और निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने गुरूवार सुबह निगम अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान सफाई, सौंदर्यीकरण, सड़क सुधारने, ग्रीन बेल्ट विकसीत करने के लिए अफसरों को निर्देश दिए। इस दौरान महापौर ने अफसरों से साफ कहा कि जनवरी में प्रस्तावित प्रवासी भारतीय सम्मेलन एवं इन्वेस्टर समिट इंदौर के इतिहास में सबसे बड़े इवेंट है। इनमें 80 देशों के प्रवासी भारतीयों के साथ ही राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इसके बारे में आने वाले अतिथि अगले दो साल तक इंदौर को लेकर चर्चा करेंगे। इसलिए हमें ऐसी व्यवस्थआ करना है कि ये यादगार हो जाए। इसके बाद दोनों ने बापट चौराहे से ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर, स्कीम नंबर 78 स्कीम नंबर 114 एबी रोड एवं अन्य क्षेत्र में हो रहे कामों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान बापट चौराहे के चारों ओर ग्रीन बेल्ट पर को विकसीत करने, एबी रोड एवं बावड़ी मंदिर के पास स्थित खुले मैदान में पार्किंग व्यवस्थाओं को लेकर भी निर्देश दिए। इसके साथ ही न्याय नगर स्थित नाले के पास रिर्टनिंग वॉल बनाने, सड़क किनारे किए जा रहे पेवर ब्लॉक लगाने के कार्य एवं ग्रीन बेल्ट के कामों को जल्द पूरा करने के लिए कहा। वहीं निगमायुक्त ने अलग से एमआर-10 टोल नाका से बापट चौराहे तक विकास कार्य एवं सौंदर्य करण कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एमआर 10 रेलवे ओवर ब्रिज के डिवाइडर, रेलिंग, विद्युत पोल पर आकर्षक पेंटिंग, आकर्षक विद्युत व्यवस्था के साथ ही फुटपाथ पर पेवर ब्लॉक लगाने आदि के निर्देश दिए।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेते महापौर पुष्यमित्र भार्गव

newsletter

अगली खबर

right-arrow



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News