प्रभास लाल किला पर करेंगे रावण दहन, ताकि पिघल जाए ‘आदिपुरुष’ के लिए हिन्दी पट्टी के फैन्स का दिल!

159
प्रभास लाल किला पर करेंगे रावण दहन, ताकि पिघल जाए ‘आदिपुरुष’ के लिए हिन्दी पट्टी के फैन्स का दिल!

प्रभास लाल किला पर करेंगे रावण दहन, ताकि पिघल जाए ‘आदिपुरुष’ के लिए हिन्दी पट्टी के फैन्स का दिल!

अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए यश, रामचरण, जूनियर एनटीआर, चियान विक्रम और कार्ति जैसे साउथ के सुपर सितारे दिल्ली आते रहते हैं, लेकिन दशहरे के मौके पर लाल किला मैदान में लाखों फैंस के बीच रावण दहन कार्यक्रम में जाकर प्रभास साउथ स्टार्स के लिए हिंदी पट्टी में आम लोगों से सीधे जुड़ने की नई शुरुआत कर रहे हैं। पेश है इस बदलाव पर एक रिपोर्ट :

जैसा क्रेज प्रभास का दिख रहा है, वैसा अब तक किसी दूसरे का नहीं दिखा
सुपरस्टार प्रभास आज राजधानी दिल्ली के लालकिला मैदान में रावण का पुतला जलाएंगे। उन्होंने अपनी फिल्म आदिपुरुष का प्रमोशन कैंपेन नवरात्रि में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में सरयू के किनारे लाखों रामभक्तों के बीच फिल्म का टीजर और फर्स्ट लुक जारी करके शुरू किया है। वहीं दशहरे के मौके पर वह रावण के पुतले को भस्म करके फिल्म में अपने द्वारा निभाए जा रहे भगवान श्रीराम के रोल को चरित्रार्थ करने का प्रयास करेंगे। हालांकि इससे पहले भी समय समय पर दिल्ली के लालकिला मैदान में तमाम नेताओं के अलावा अजय देवगन और जॉन अब्राहम जैसे फिल्म अभिनेता भी अपनी फिल्मों के प्रमोशन के सिलसिले में रावण दहन के लिए आ चुके हैं। लेकिन जैसा क्रेज प्रभास का दिख रहा है, वैसा अब तक किसी दूसरे फिल्म स्टार का नहीं दिखा।

Disappointing Adipurush: प्रभास की आदिपुरुष के टीजर की हो रही थू-थू, लोग बोले- ये टेंपल रन क्‍यों बना डाला है!
रावण दहन के पांच लाख से ज्यादा पास बांटे जा चुके हैं
प्रभास लवकुश रामलीला में रावण का पुतला दहन करने के लिए आने वाले हैं। उसके आयोजकों का कहना है कि जब से प्रभास के रावण दहन के लिए आने की घोषणा हुई है, तब से पब्लिक में जबर्दस्त क्रेज नजर आ रहा है। फिल्म ‘बाहुबली’ से प्रभास देशभर के लोगों के बीच पॉपुलर हो चुके हैं। लेकिन यह पहला मौका है, जब वह दिल्ली में आम लोगों के बीच आने वाले हैं। अब तक रावण दहन के पांच लाख से ज्यादा पास बांटे जा चुके हैं और लोगों के क्रेज को देखते हुए दो लाख पास और छपवाए गए हैं। बेशक यह अपने आपमें एक अनूठा कार्यक्रम होने वाला है। बेशक भारत में प्रतीकों का हमेशा से बेहद महत्व रहा है। शायद इसी वजह से फिल्म ‘आदिपुरुष’ के निर्माताओं ने दशहरे के मौके पर भारत का दिल मानी जाने वाली दिल्ली के दिल लाल किला मैदान में रावण दहन में प्रभास को लाकर सीधे पूरे देश के लोगों से जुड़ने की प्लानिंग की है।

साउथ के किसी सुपरस्टार को हिंदी पट्टी में सीधे आम लोगों से जोड़ने का प्रयास
फिल्म इंडस्ट्री के जानकार कहते हैं कि ऐसा पहली बार हो रहा है, जब किसी साउथ के किसी सुपरस्टार को हिंदी पट्टी में सीधे आम लोगों से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। वरना इससे पहले साउथ के सुपरस्टार्स की बड़े बजट वाली फिल्में बाहुबली 2, आरआरआर, केजीएफ 2, विक्रांत रोणा और पोन्नियिन सेल्वन 1 भी हिंदी में डब होकर बड़े पैमाने पर रिलीज हो चुकी हैं, लेकिन उन्होंने राजधानी दिल्ली में महज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके काम चला लिया। जबकि फिल्म ‘पुष्पा’ की तो दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी नहीं हुई थी।

navbharat times -Adipurush: ‘आदिपुरुष’ के टीजर पर बने मीम्स, डायरेक्टर ओम राउत बोले- सिनेमाघरों में जाकर देखना, उड़ जाएंगे होश
दशहरे पर प्रभास के दिल्ली आने से फिल्म को आम लोगों को जोड़ने में काफी मदद मिलेगी
हिंदी पट्टी में साउथ सुपरस्टार्स के आम लोगों से सीधे जुड़ने के इस नए ट्रेंड के बारे में बात करने पर प्रड्यूसर और फिल्म बिजनेस एनालिस्ट गिरीश जौहर कहते हैं, ‘यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी फिल्म कैसी है और उनका लीड स्टार कौन है। फिल्म बाहुबली की रिलीज के बाद प्रभास अपनी पोजिशनिंग पैन इंडिया स्टार के तौर पर बनाना चाहते हैं, जिससे कि उनकी फिल्मों को देशभर में हर जगह जोरदार ओपनिंग मिले। फिल्म आदिपुरुष भगवान राम की कहानी है। इसलिए फिल्म के निर्माताओं ने महीनों पहले प्लान कर लिया होगा कि वे अपने प्रमोशनल कैंपेन को नवरात्रि और दशहरा के दौरान भगवान राम से जोड़ते हुए शुरू करेंगे। दशहरा उत्तर भारत में बहुत जोर-शोर से मनाया जाता है। फिल्म आदिपुरुष की रिलीज से करीब तीन महीना पहले दशहरे पर प्रभास के दिल्ली आने से फिल्म को आम लोगों को जोड़ने में काफी मदद मिलेगी। बेशक यह हिंदी हार्टलैंड में सीधे आम लोगों से कनेक्ट करने का बहुत जबर्दस्त मार्केटिंग टूल है। आने वाले दिनों में दूसरे साउथ सुपरस्टार्स भी इस तरह की कोशिशें करते नजर आ सकते हैं। वहीं बॉलिवुड स्टार्स भी साउथ में आम लोगों से जुड़ने के प्रयास करते नजर आएंगे।’

फिल्मों के प्रमोशन के लिए हिंदी पट्टी में घुसपैठ
अब सिर्फ साउथ के सुपर सितारे ही फिल्मों के प्रमोशन के लिए हिंदी पट्टी में घुसपैठ कर रहे हैं। बल्कि बॉलिवुड स्टार्स भी दक्षिण भारत में पैर जमाने की कोशिश में जुटे हैं। बॉलिवुड में अमूमन फिल्मों की रिलीज से पहले उनके ग्रैंड प्री रिलीज इवेंट का चलन नहीं है। लेकिन करण जौहर ने ‘ब्रह्मास्त्र’ के लिए तेलुगू फिल्मों के गढ़ हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी में ग्रैंड प्री रिलीज इवेंट प्लान किया था। हालांकि, वहां फैंस की भीड़ जुटाने के लिए उन्होंने जूनियर एनटीआर को अपने इवेंट का चीफ गेस्ट बनाया था। यह बात और है कि वहां फैंस की भारी भीड़ पहुंचने के चलते आखिरी मौके पर उस इवेंट को पुलिस की इजाजत नहीं मिलने के चलते उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस करके काम चलाना पड़ा। इस बारे में गिरीश कहते हैं, ‘आजकल बड़े फिल्म स्टार्स के बीच ग्राउंड लेवल पर जाकर प्रमोशन करने का सिलसिला जोर पकड़ रहा है। बेशक अगर आप ग्राउंड लेवल पर लोगों से मिलोगे, तो लोकल मीडिया आपके बारे में छापेगा और आम लोगों के बीच आपका क्रेज बढ़ेगा।’

रणबीर ने साउथ बेल्ट में जाकर किया ऐसा काम
बता दें कि प्रभास से पहले रणबीर ने एस एस राजामौली व नागार्जुन के साथ तमिल फिल्मों के गढ़ चेन्नै जाकर आम लोगों से मुलाकात की और कैमरे के सामने केले के पत्ते पर हाथ से खाना खाकर सीधे लोगों से जुड़ने का प्रयास किया। वहीं फिल्म ‘लाइगर’ के लिए विजय देवरकोंडा ने एक महीने से लंबे प्रमोशन टूर के दौरान देशभर के तमाम बड़े शहरों में सीधे फैंस से जुड़ने की कोशिश की। वहीं बात अगर प्रतीकों के माध्यम से फिल्म के प्रमोशन की करें, तो फिल्म ब्रह्मास्त्र की टीम ने बहुत खूबसूरती से इसका इस्तेमाल किया था। इस साल की शुरुआत में महाशिवरात्रि के मौके पर फिल्म के लीड स्टार रणबीर आलिया ने प्रयागराज में कुंभ के दौरान अपनी फिल्म ब्रह्मास्त्र भाग एक शिवा का लोगो जारी किया। इस मौके पर प्रयागराज के आसमान में 150 ड्रोन की मदद से ‘ब्रह्मास्त्र’ का लोगो बनाया गया। वहीं रणबीर आलिया की शादी के फंक्शंस के दौरान उनकी हल्दी वाले दिन फिल्म के केसरिया गाने का फर्स्ट लुक जारी करके फिल्म के लीड कपल को शुभकामनाएं दी गईं। पीले फूलों से सजा यह फोटो उस दौरान हर ओर छाया रहा।