प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, तापमान गिरने से हर दिन बढ़ेगी ठंड | Heavy rain alert in these districts of the state | Patrika News

88
प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, तापमान गिरने से हर दिन बढ़ेगी ठंड | Heavy rain alert in these districts of the state | Patrika News

प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, तापमान गिरने से हर दिन बढ़ेगी ठंड | Heavy rain alert in these districts of the state | Patrika News

राजधानी में मौसम का मिजाज शुक्रवार को सुबह से बदला हुआ नजर आया। बादलों के साथ सुबह की शुरुआत हुई। दोपहर 12 बजे के करीब रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया, जो शाम तक रुक-रुक कर जारी रहा। इस दौरान कई क्षेत्रों में तेज बारिश हुई तो कुछ जगहों पर रिमझिम बारिश होती रही। इससे सितंबर के महीने में ही सर्दी का अहसास होने लगा और शहर की फिजा में ठंडक घुल गई। मौसम के बदलते मिजाज ने पांच साल पहले का रिकार्ड तोड़ दिया है।

शहर का अधिकतम तापमान चार डिग्री तक गिरकर 23.1 डिग्री पर आ गया है, जो कि सामान्य से 9.1 डिग्री कम है। एक दिन पहले यह 27.3 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार इससे पहले 21 सितंबर 2017 में तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया था। रिमझिम बारिश के कारण मौसम में घुली ठंडक ने शीतऋुति के आगमन का अहसास कराया।

रविवार से साफ होगा मौसम
दो दिन पहले तक जहां लोग दिन में गर्मी और उमस से बेहाल थे, वहीं अब हल्की ठंड महसूस की गई। मौसम विभाग ने शनिवार को भी हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। इसके बाद रविवार से मौसम साफ होगा और अधिकतम तापमान बढऩे से उमस का सामना लोगों का करना होगा।

दिन और रात के तापमान में दो डिग्री का अंतर

अधिकतम तापमान में आई गिरावट के कारण दिन और रात का तापमान लगभग एक जैसा रहा। शहर का अधिकतम तापमान 23.1 डिग्री दर्ज किया गया है, वहीं न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रहा। दोनों तापमान में मात्र दो डिग्री का अंतर है।

1 जून से अब तक 1871.8 मिमी बारिश
शहर में 1 जून से अब तक 1871.8 मिमी बारिश हो चुकी है, जो कि सामान्य से 814.6 मिमी अधिक है। शुक्रवार को शाम 5.30 बजे तक भोपाल में 9.3 मिमी बारिश दर्ज की गई।

प्रदेश में सक्रिय पांच सिस्टम के असर से राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में फिर बारिश का दौर चल पड़ा है। यह तीन दिनों तक चलेगा। पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश बालाघाट में 3.5 इंच दर्ज की गई।

मंडला, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, कटनी समेत 45 जिलों में हल्की से तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के आगर, शाजापुर, श्योपुरकलां, गुना, शिवपुरी, नीमच, मंदसौर, धार और खरगोन में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बह गया कंटेनर, तीन किमी दूर तक चला गया

गुना के बमोरी में 36 घंटे से रुक-रुककर हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। गुना-फतेहगढ़ स्टेट हाईवे की सभी नदियां उफान पर हैं। शुक्रवार को मगरोड़ा नदी पर पुल पार करते समय एक कंटेनर ड्राइवर-क्लीनर समेत बह गया। कंटेनर तीन किमी दूर तक बह गया। ग्रामीणों ने ड्राइवर-क्लीनर की जान बचाई।

इसलिए बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अभी उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात है। एक ट्रफ लाइन पश्चिमी-पूर्वी राजस्थान से उत्तर-पश्चिम मप्र पर बने कम दबाव क्षेत्र से उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा से बंगाल की खाड़ी तक है। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान व उससे लगे जम्मू-कश्मीर के आसपास है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान पर बना हुआ है। इसलिए सूबे में बारिश हो
रही है।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News