प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए युवाओं को 2 साल की छूट, बद्रीनाथ-केदारनाथ हादसे में प्रभावितों को मिलेगी नौकरी

128
प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए युवाओं को 2 साल की छूट, बद्रीनाथ-केदारनाथ हादसे में प्रभावितों को मिलेगी नौकरी

प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए युवाओं को 2 साल की छूट, बद्रीनाथ-केदारनाथ हादसे में प्रभावितों को मिलेगी नौकरी

Ashok Gehlot Speech In Bundi: बूंदी के हिंडोली में सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि उत्तराखंड के बद्रीनाथ- केदारनाथ में हुई त्रासदी में मारे गए राजस्थान के लोगों के आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी जाएगी। साथ ही कहा है कि अगला बजट युवाओं को समर्पित होगा। वहीं ईआरसीपी को लेकर कहा कि यह लोग कौन होते हैं इस प्रोजेक्ट को बंद करने वाले। राजस्थान सरकार इस प्रोजेक्ट को पूरा करके दम लेगी।

बूंदी: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने बूंदी जिले के हिंडोली के प्रवास रहते हुए, शनिवार को दो बड़ी घोषणा की। सीएम ने कहा है कि राज्य सरकार 2013 में उत्तराखंड के बद्रीनाथ- केदारनाथ में हुई त्रासदी में मारे गए राजस्थान के लोगों के आश्रितों को सरकारी नौकरियां देगी। दूसरी बड़ी घोषणा प्रदेश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे में करीब सवा लाख युवा के लिए की हैं। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के लिए पढ़ रहे ऐसे युवाओं को सरकार प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए 2 साल की छूट देगी। सरकार का आगामी बजट युवाओं को समर्पित होगा। कोरोना काल ने कई युवाओं को उनकी भविष्य की राह प्रभावित की थी। ऐसे में सरकार युवाओं के भविष्य के लिए काम कर रही है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बूंदी जिले के हिंडोली विधानसभा में 1500 करोड़ के विभिन्न प्रोजेक्ट के शिलान्यास करने शनिवार को पहुंचे तो जनसभा को संबोधित कर रहे थे इसी दौरान उन्होंने यह घोषणा मंच से कि गहलोत ने कहा कि बद्रीनाथ केदारनाथ की यात्रा पर राजस्थान से बड़ी संख्या में लोग गए हुए थे, उस वक्त वाह प्रार्थी आई और राजस्थान के 511 लोगों की मौत हुई। तब प्रदेश में उनके तत्कालीन सरकार थी। तब भी मृतक व्यक्तियों के आश्रितों को सरकार ने नौकरी देने का वादा किया था। 5 लोगों को नौकरियां दी जा चुकी थी लेकिन सरकार बदली बीजेपी की गवर्नमेंट आई और योजना को बंद कर दिया गया। जिन लोगों की नौकरियां लगी थी उन लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया। लेकिन कांग्रेस की फिर से प्रदेश में सरकार आई है। ऐसे में जो वादा पीड़ित परिवारों से कांग्रेस ने किया था, उसे अब पूरा करने जा रही है। जल्दी मृतक आश्रितों को सरकारी नौकरियां पात्रता के आधार पर दी जाएगी।


प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए युवाओं को 2 साल की छूट


गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं का पूरा ध्यान रखे हुए है। कोरोना काल में कई युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाए। ऐसे में राज्य सरकार प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए युवाओं को 2 साल की छूट देगी, ताकि जो भी ओवरएज हुए हैं। वह एग्जाम दे सकें। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी सरकार का बजट पूरी तरह से युवाओं को समर्पित होगा। युवा सरकार से क्या चाहते है? क्या उम्मीद युवा सरकार से करते हैं? इस मूल मंत्र पर सरकार बजट तैयार करेगी। उन्होंने कहा युवाओं के लिए मेरी कलम से क्या हो सकेगा? उस दिशा में प्रयास सरकार के द्वारा किए जाएंगे। गहलोत ने कहा की कांग्रेस सरकार एक लाख युवाओं को नौकरी प्रदेश में दे चुकी है। सवा लाख बेरोजगारों को नौकरी देने की प्रक्रिया चल रही है। और 1 लाख युवाओं को और नौकरी सरकार देगी। इतिहास में पिछले 3 साल में कितने युवाओं को नौकरी कांग्रेस सरकार दे रही है, यह रिकॉर्ड बन रहा है।


स्टेट गवर्नमेंट से केंद्र सरकार कह रही है बंद कर दो ईआरसीपी प्रोजेक्ट


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर केंद्र सरकार को ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को लेकर निशाने पर लिया। यहां उन्होंने ईआरसीपी प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर गंभीर आरोप जड़े। उन्होंने सीधे मंच से कहा यह लोग ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट जो चालू प्रोजेक्ट है। स्टेट गवर्नमेंट से केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट को बंद करने को कह दिया। कहहा जा रहा है प्रोजेक्ट को बंद कर दो। जबकि राजस्थान सरकार केंद्र से लगातार पीछे पड़ कर मांग कर रही है कि इस प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करें, ताकि time-bound में यह प्रोजेक्ट पूरा हो। बेवजह 25-30 साल आगे ना खिंचे। समय रहते इसका लाभ प्रदेश को मिले।लेकिन केंद्र की मोदी सरकार, यह लोग चालू प्रोजेक्ट को बंद करने में विश्वास रखते हैं। जबकि कांग्रेस की सरकार प्रोजेक्ट को आगे ले जाने का काम में विश्वास रखती है। गहलोत ने कहा ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट से प्रदेश के 13 जिलों को लाभ होगा। इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि यह लोग कौन होते हैं इस प्रोजेक्ट को बंद करने वाले। राजस्थान सरकार इस प्रोजेक्ट को पूरा करके दम लेगी।

 

rajasthan
News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title ashok gehlot announces two years age relaxation for candidates for upcoming competitive examinations

(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

**** Multiplex Ad ***



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News