पेड़ों के लिए अविवाहित रहने की ‘भीष्म प्रतिज्ञा’ लेने वाले गजेंद्र की कहानी, आठ लाख पौधों के नाम कर दी जिंदगी

25
पेड़ों के लिए अविवाहित रहने की ‘भीष्म प्रतिज्ञा’ लेने वाले गजेंद्र की कहानी, आठ लाख पौधों के नाम कर दी जिंदगी

पेड़ों के लिए अविवाहित रहने की ‘भीष्म प्रतिज्ञा’ लेने वाले गजेंद्र की कहानी, आठ लाख पौधों के नाम कर दी जिंदगी


पश्चिम चंपारण : पश्चिम चंपारण के एक व्यक्ति ने प्रकृति के प्रति अपने प्रेम के कारण अविवाहित रहने के लिए ‘ भीष्म प्रतिज्ञा ‘ लिया है ताकि वह अपना पूरा समय अधिक से अधिक पौधे लगाने और बड़े पेड़ों को लकड़हारों से बचाने में लगा सके। बगहा प्रखंड के पिपरा गांव निवासी 40 वर्षीय गजेंद्र यादव ने कहा कि उनके परिवार के लोग उन पर शादी करने का काफी दबाव डालते थे लेकिन उन्होंने परिवार की बात और उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया। परिवार के लोग उनकी शादी कराने में सफल नहीं हो सके।

शादी की जगह पेड़ का चुनाव

यादव ने टीओआई को बताया कि अगर मैंने शादी का विकल्प चुना होता तो मैं समाज में सिर्फ एक और व्यक्ति होता जो पत्नी और बच्चों के साथ का आनंद ले रहा होता। मैंने पर्यावरण संरक्षण पर पूरा ध्यान नहीं दिया होता। पौधों को अपना बच्चा बताते हुए उन्होंने कहा कि उठने के बाद केवल पेड़ों की ही सेवा करते हैं। वह अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं और बाकी सभी की अब शादी हो चुकी है।

अपनी सैलरी से 4 लाख रुपये खर्च कर हरियाणा पुलिस के ASI ने बनाया पक्षी विहार, घायल पक्षियों का करता है इलाज

पेड़ों के नाम कर दी जिंदगी

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने शनिवार को टीओआई को बताया कि गजेंद्र यादव की पहल ने पर्यावरण संरक्षण के बारे में समाज में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा की है। उन्होंने वृक्षारोपण की देखभाल के लिए शादी भी नहीं की है। यादव ने अपना जीवन पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित कर दिया है। सीनियर आईपीएस अधिकारी और मानवतावादी चिंतक विकास वैभव बगहा में कुछ दिनों तक पोस्टेड रहे। विकास वैभव के नाम से बगहा में एक चौराहा भी है। गजेंद्र विकास वैभव के जन्मदिन को पेड़ लगाकर सेलिब्रेट करते हैं।

navbharat times -Uganda News: 12 बीवियां, 102 बच्‍चे, 578 पोते-पोतियां, फिर बोला, अब बस बहुत हो गया, बच्‍चों के नाम तक नहीं रहते याद

नीतीश कुमार ने की सराहना

विकास वैभव ने कहा कि उनकी पहल ने समाज से प्रशंसा और राज्य सरकार से सम्मान प्राप्त किया है। उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व डेप्यूटी सीएम सुशील कुमार मोदी के साथ राज्य के पर्यावरण और वन विभाग ने सम्मानित किया है। यादव का दावा है कि 2003 में पर्यावरण संरक्षण कार्य में शामिल होने के बाद से उन्होंने लगभग 8 लाख पौधे लगाए हैं। उनके द्वारा लगाए गए अधिकांश पौधों में बरगद (बरगद), पीपल, पाकड़ और नीम शामिल हैं क्योंकि वे न केवल छाया देते हैं बल्कि पक्षियों को भोजन और आश्रय भी प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे पेड़ न केवल पक्षियों को आश्रय देते हैं बल्कि बाढ़ के दौरान मिट्टी के कटाव को भी रोकते हैं। साथ ही, उनका जीवन लंबा होता है और मनुष्यों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

navbharat times -बिहार के इस इस अनूठे वन में स्थित है मनोकामना शिवलिंग, मुख्यमंत्री तक यहां दर्शन से लाभ पा चुके हैं

सरकार से मिला सम्मान

उन्होंने नदी के तटबंधों, नहरों, सड़कों और गांवों के बाहर स्कूल परिसर के खाली स्थान का उपयोग पेड़ लगाने के लिए किया है, जिससे उन्हें सरकार से भी व्यापक सराहना मिली है। यादव के ग्रीन एक्टिविस्ट बनने की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। उनके मुताबिक, दिल की गंभीर बीमारी से जूझने के बाद वे दो साल तक बिस्तर पर ही रहे। उन्होंने कहा कि मेरे जीवन से खुशी और आनंद पूरी तरह से गायब हो गए थे। एकरसता को तोड़ने के लिए, मैंने रेडियो कार्यक्रमों को सुनना शुरू किया और पौधों के महत्व के बारे में जाना। तभी मैंने जीवित रहने पर पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया। सौभाग्य से, मैं बच गया और मैंने वृक्षारोपण की ओर रुख किया। उन्होंने कहा कि पेड़ पूरी मानवता के लिए फायदेमंद हैं।

navbharat times -मुसलमानों के वोट और Lalu Yadav पर मुकदमे को लेकर ये क्या बोल गए Nitish Kumar?

पेड़ों के साथ मनाते हैं त्योहार

लेकिन उनके अभियान की खास बात यह है कि उन्होंने पड़ोसी ग्रामीणों से 100 युवाओं की एक टीम बनाई है, जो इलाके में घूम-घूम कर लकड़हारों पर नजर रखते हैं। जबकि कुछ को पकड़ लिया गया था और खेद व्यक्त करने के बाद छोड़ दिया गया था, जो तरीके बदलने से इनकार कर रहे थे उनके खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज किया गया था। वे कहते हैं कि मैंने लकड़हारों के खिलाफ 30-35 एफआईआर दर्ज की हैं, लेकिन माफी मांगने के बाद कई लोगों को माफ कर दिया है, क्योंकि मैं नहीं चाहता कि उन्हें जेल भेजकर वे अपराधी बनें। यादव का कहना है कि वह पेड़ों को अपने परिवार के सदस्यों की तरह मानते हैं और उनके साथ त्योहार मनाते हैं।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News