पेट्रोल की राह पर टमाटर, दिल्ली में भी 100 रुपये किलो

96


पेट्रोल की राह पर टमाटर, दिल्ली में भी 100 रुपये किलो

हाइलाइट्स

  • आम आदमी की रसोई का प्रिय टमाटर इन दिनों खास बन रहा है
  • तभी तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी इसके भाव 100 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए हैं
  • दक्षिण भारत में तो यह कुछ ज्यादा ही लाल हो रहा है
  • तभी तो चेन्नई में यह 160 रुपये किलो मिल रहा है

नई दिल्ली
आम आदमी की रसोई का प्रिय टमाटर (Tomato) इन दिनों खास बन रहा है। तभी तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी इसके भाव 100 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए हैं। दक्षिण भारत में तो यह कुछ ज्यादा ही लाल हो रहा है। तभी तो चेन्नई में यह 160 रुपये किलो मिल रहा है। दरअसल, इस समय पूरे देश में शादी-ब्याह खूब हो रहा है। इस वजह से टमाटर की खपत बढ़ी है। इसका खामियाजा गृहिणी भुगत रही हैं।

टमाटर की होलसेल कीमत 60 रुपये किलो
गाजीपुर सब्जी मंडी के चेयरमैन एसपी गुप्ता ने बताया कि मंडी में टमाटर का होलसेल रेट 60 रुपये किलो है। यही रिटेल मार्केट में पहुंचते पहुंचते और लाल हो जाता है। इन दिनों रिटेल मार्केट में अच्छी क्वॉलिटी का टमाटर 100 रुपये किलो मिल रहा है। उनका कहना है कि अभी थोक मंडी में ही टमाटर की आवक घटी है। इस समय गाजीपुर मंडी में रोजाना सिर्फ 100 टन के आसपास टमाटर पहुंच रहा है।

यह भी पढ़ें: बिटकॉइन पर सरकारी ‘बैन’ से निवेशकों में हड़कंप, क्रैश हुआ WazirX का नेटवर्क

बारिश ने बरबाद की फसल
इस साल अधिक बारिश से देश के कई हिस्सों में टमाटर की फसल खराब हुई है। दिसंबर से नई फसल की उम्मीद है। अगले महीने कर्नाटक से टमाटर आना शुरू होगा, तब जाकर रेट में कुछ नरमी दिखाई दे सकती है। मंडी में किसी भी सब्जी या फल की आवक घटती है, तो उसकी डिमांड क्रिएट होती है। इसके बाद दाम बढ़ने शुरू हो जाते हैं। आंध्र प्रदेश में पहले 27 किलो टमाटर की खरीद खेत से 500 रुपये में होती थी जो अब यह 3,000 रुपये पहुंच गई है।

चेन्नई में 160 रुपये पहुंची कीमत
चेन्नई में टमाटर की कीमत 160 रुपये किलो तक पहुंच गई है। शहर की कोयमबेडु होलसेल मार्केट में मंगलवार को भी कम टमाटर की आवक हुई। पिछले 15 दिनों में यह सबसे कम आवक है। मंडावेली, मायलापुर और नंदनम के रिटेल बाजार में टमाटर 140 से 160 रुपये किलो मिल रहा है। एप बेस्ड ग्रॉसरी स्टार्टअप्स 120 रुपये टमाटर बेच रहे हैं।

क्या कहते हैं ग्राहक
दिल्ली में लक्ष्मीनगर इलाके में रहने वाली एक गृहिणी ने बताया कि सर्दियों में टमाटर की कीमत 20-30 रुपये किलो हुआ करती थी। इन दिनों इसकी कीमत 100 रुपये के आसपास पहुंच गई है। उसका कहना है कि अगर पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ेंगी तो सब कुछ महंगा होगा। एक अन्य ग्राहक का कहना है कि सब्जियों की बढ़ती कीमत ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। इससे बचने के लिए सब्जियों की खपत कम कर दी है। जब तक टमाटर की कीमत कम नहीं होती है तब तक हम इसे नहीं खाएंगे।

आम आदमी का दर्द सुनिए- 100 रुपए कमाने वाला इंसान टमाटर कैसे खाएगा?



Source link