पूरे देश में लखनऊ शहर की हवा सबसे साफ,मिला नंबर 1 का खिताब | Lucknow got first place in national ranking of ‘Clean Air Survey’ | Patrika News

178
पूरे देश में लखनऊ शहर की हवा सबसे साफ,मिला नंबर 1 का खिताब | Lucknow got first place in national ranking of ‘Clean Air Survey’ | Patrika News

पूरे देश में लखनऊ शहर की हवा सबसे साफ,मिला नंबर 1 का खिताब | Lucknow got first place in national ranking of ‘Clean Air Survey’ | News 4 Social

लखनऊ के बड़े शहरों को छोड़ा पीछे आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता में लखनऊ ने बड़े बड़े शहरों को पीछे छोड़ दिया। लखनऊ ने नेशनल क्लीन एयर सिटी कैटेगरी में बड़े आबादी वाले शहरों सहित ओवरऑल देश भर में सर्वोत्तम रैंकिंग प्राप्त की है। यह पुरस्कार उड़ीसा के राज्यपाल गणेश लाल,केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय पर्यावरण एवं वन राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे,डायरेक्टर जनरल पर्यावरण भारत सरकार चंद्र प्रकाश गोयल ने लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त को सौंपा।

नगर निगम कार्यालय के बाहर लगाया था कृतिम फेफड़ा इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि लखनऊ में पर्यवारण की सेहत सुधारने के लिए विगत 5 वर्षों से ही प्रयासरत थी। वायु को गुणवत्ता सुधारने के लिए ही महापौर संयुक्ता भाटिया ने लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय के सामने कृतिम फेफड़ों को लगवाया था ताकि वायु की गुणवत्ता को जांचा जा सके। इसके बाद महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा वायु गुणवत्ता सुधार के लिए काम करने के लिए संसाधनो को जुटाने के क्रम में 9 रोड स्वीपिंग मशीने,8 एन्टी स्मोक गन, 40 वाटर स्प्रिंकल मशीनों को 15वें वित्त आयोग से खरीदे। इसके अलावा अटल उदय वन व अन्य कई वाटिकाओं का निर्माण करा कर उन स्थानों पर लाखों पौधे भी लगाए गए।

लखनऊ महापौर ने किये यह कार्य महापौर संयुक्ता भाटिया 5 वर्षों में 1500 से ज्यादा पार्को का सौंदर्यकरण और ग्रीनरी भी करा चुकी हैं। इसके अतिरिक्त महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा वायु गुणवत्ता में सबसे प्रमुख कार्य शहर के अलग-अलग 6 स्थानों पर एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन का निर्माण कराया गया जिससे एयर क्वालिटी इंडेक्स (ए०क्यू०आई) की हर समय निगरानी हो रही है। स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया है। साथ ही गिरते एयर क्वालिटी इंडेक्स (ए०क्यू०आई) को सुधारने के लिए महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा 20 करोड़ की लागत से शहर में 22 स्थानों पर एयर प्यूरीफायर लगाए गए है जो एयर क्वालिटी में लगातार सुधार कर रहे है।

सभी ने की महापौर के कार्य की सराहना केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि वास्तव में लखनऊ की देशभर में पहली रैंकिंग विगत 5 वर्षों में महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा किये गए इन्हीं कार्यों की देन है। जहां स्वच्छता सर्वेक्षण में लखनऊ ने विगत 5 वर्षों के 269 वें पायदान से 17वाँ स्थान हासिल किया। वही स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2022 में प्रथम स्थान हासिल कर रिकॉर्ड बनाया।

लखनऊ वासियों को दिया इसका श्रेय संयुक्ता भाटिया ने बताया कि इस रैंकिंग से लखनऊ वासियों का “इज ऑफ लिविंग स्टैंडर्ड” बढ़ेगा आगे और सुधार के लिए प्रयासरत रहूंगी। यह मेरे साथ ही लखनऊ वासियों को गर्व करने का स्वर्णिम अवसर है। इसके लिए मैं देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ की देवतुल्य जनता का सहयोग प्रदान करने के लिए आभार जताती हूँ।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News