पुष्पा भट्ट जो 66 साल की उम्र में दौड़ कर नाप रहीं हैं दुनिया, अब करेंगी ये कारनामा

97
पुष्पा भट्ट जो 66 साल की उम्र में दौड़ कर नाप रहीं हैं दुनिया, अब करेंगी ये कारनामा


पुष्पा भट्ट जो 66 साल की उम्र में दौड़ कर नाप रहीं हैं दुनिया, अब करेंगी ये कारनामा

नई दिल्ली: अंग्रेजी में कहावत है कि ‘एज इज जस्ट ए नंबर’, इसी को चरितार्थ कर रही हैं पुष्पा भट्ट। पुष्पा 66 साल की उम्र में भी रनिंग को लेकर पूरी तरह से जूनुनी हैं। वह लगातार खुद के लिए नए चुनौती को सामने को रखती हैं। पुष्पा की इसी जीवटा से साबित होती है कि इंसान किसी भी उम्र में अपनी मेहनत और लगन से निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर सकता है। पुष्पा कॉलेज के समय से 17 साल की उम्र में काम कर रही है। उन्होंने अपने जीवन में कभी किसी काम को ना नहीं कहा। पुष्पा एक सिंगल मदर रही हैं और अपने सफल कॉरपोरेट करियर के बाद उन्होंने 50 साल की उम्र में रनिंग करने के अपने शौक को पूरा करने में लग गईं। पुष्पा की महत्वाकांक्षा है कि वह दौड़ लगा कर पूरी को दुनिया नाप दें।

पुष्पा को रनिंग को लेकर कितना अधिक लगाव वह इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने 50 साल की उम्र जमी जमाई नौकरी को छोड़ दिया। इसके बाद बाद उन्होंने एक व्यवसाय शुरू किया लेकिन इसके बावजूद दौड़ने के प्रति उनका जुनून कभी कम नहीं हुआ। पुष्पा को व्यवसाय से लाखों करोड़ों को कमाने का सपना नहीं था। वह तो सिर्फ यह चाहती थीं उन्हें बस रनिंग करने के लिए समय मिल सके। इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी।

यही कारण है कि पुष्पा ने अपने जीवन की सभी बाधाओं को पार को करते हुए खुद के लिए एक ऐसी राह को चुनी को अक्सर उनकी उम्र में कोई नहीं करता है। पुष्पा ने खुद के लिए वहां भी सड़क बनाने का काम किया जहां किसी के लिए वहां पहुंच पाना काफी मुश्किल होता है।

बता दें कि पुष्पा ने अपने रनिंग करियर की शुरुआत 47 उम्र में टाटा मुंबई मैराथन से की थी। 58 साल की उम्र तक आते आते हुए वह मैराथन में चार बार पोडियम पर पहुंच चुकी हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं पुष्पा इंटरनेशनल स्तर पर भी मैराथन में भाग चुकी हैं। वह 2018 में न्यूयॉर्क और 2019 में बर्लिन मैराथन में हिस्सा लिया था। इसके अलावा वह लगातार पांच बार सातारा हिल हाफ मैराथन में भाग चुकी हैं।

पुष्पा अब तक कुल 10 फुल मैराथन और पांच अल्ट्रास के साथ कई अन्य मैराथन में भी हिस्सा ले चुकी हैं। इन उपलब्धियों को बाद पुष्पा अब खारदुंग ला के 72 किलोमीटर चुनौती के लिए तैयारी कर रही है। वह अपने ट्रेनिंग में योग के 5 सेशन के साथ जिम में 45-90 किलोमीटर का साप्ताहिक ट्रेनिंग करती हैं। वह 2018 से कोच डेनियल वाज के साथ ट्रेनिंग ले रही हैं और 72 किमी की दौड़ की तैयारी में एलिवेटेड रूटों पर तीन 50 किमी अल्ट्रा पूरा कर चुकी हैं।

पुष्पा अपनी ट्रेनिंग के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं करती हैं। इसके लिए वह खान पान का पूरी तरह से ध्यान नहीं रखती हैं। रनिंग के अलावा उन्हें दुनिया घूमने का भी शौक है और मौका मिलने पर वह अक्सर कहीं ना कहीं घूमने निकल पड़ती हैं।



Source link