पीथमपुर में बनेगा च्यवनप्राश, मुहासा में लगेगी कॉटन स्प्रिनिंग इकाई

79

पीथमपुर में बनेगा च्यवनप्राश, मुहासा में लगेगी कॉटन स्प्रिनिंग इकाई

महाकौशल डिस्टलरी प्राइवेट लिमिटेड के प्रदीप अग्रवाल और विकास मित्तल ने इथेनॉल उत्पादन संबंधी प्रस्ताव रखे

————————-
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मंगलवार को डाबर च्यवनप्राश और बेस्ट कारपोरेशन के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। इसके तहत पीथमपुर में डाबर च्यवनप्राश बनेगा, जबकि होशंगाबाद के मुहासा में कॉटन स्प्रिनिंग इकाई लगेगी। इनके अलावा शिवराज से वेकमेट इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर मयंक अग्रवाल और राहुल अग्रवाल ने भी भेंट की। उन्होंने बीओपीटी-बीओपीपी फिल्म निर्माण की 900 करोड़ रूपये निवेश की योजना पर चर्चा की। इससे लगभग 800 व्यक्तियों के लिए रोजगार उपलब्ध होगा। साथ ही महाकौशल डिस्टलरी प्राइवेट लिमिटेड के प्रदीप अग्रवाल और विकास मित्तल ने इथेनॉल उत्पादन संबंधी प्रस्ताव रखे।
——————
डाबर करेगा 570 करोड़ निवेश-
सीएम से मुलाकात में डाबर इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर मोहित मल्होत्रा ने कहा कि देवारण्य योजना आयुर्वेदिक और पर्सनल केयर प्रोडक्ट बनाने वाली इकाइयों के लिए उपयोगी है। डाबर की धार के पीथमपुर में 19.62 हेक्टेयर में 570 करोड़ के निवेश की योजना है, जिससे लगभग 1200 से अधिक व्यक्तियों के लिए रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। स्थापित होने वाली इकाई में खाद्य सामग्री, च्यवनप्राश सहित अन्य आयुर्वेदिक उत्पाद, पर्सनल केयर संबंधी प्रोडक्ट बनाए जायेंगे। इकाई की कुल उत्पादन क्षमता लगभग 75 हजार मीट्रिक टन प्रतिवर्ष होगी। डाबर इंडिया विश्व की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य देखभाल वाली 136 वर्ष पुरानी कंपनी है। इसका टर्न ओवर लगभग 8 हजार 700 करोड़ है।
——————–
काटन स्पिनिंग, होजरी व फेब्रिक निटिंग इकाई-
शिवराज से बेस्ट कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर आर. राजकुमार ने मंत्रालय में भेंट की। राजकुमार ने बताया कि उनका संस्थान मोहासा-होशंगाबाद में भी कॉटन स्पिनिंग, होजरी, फेब्रिक निटिंग और वैट प्रोसेसिंग इकाई स्थापित करेगा। इकाई में नौ हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। बेस्ट कॉर्पोरेशन उज्जैन जिले में 11 एकड़ क्षेत्र में होजरी इकाई स्थापित कर रहा है। कॉर्पोरेशन की पूर्व में 60 करोड़ रूपये निवेश की योजना थी। अब संस्थान की ओर से 620 करोड़ रूपये के पूंजी निवेश की योजना है। इससे लगभग 9 हजार व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजित होगा।
————————————–



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News