पीएम मोदी का सिद्धार्थनगर व वाराणसी दौरा : मेडिकल कॉलेजों के बहाने पूर्वांचल को साधने की रणनीति

60

पीएम मोदी का सिद्धार्थनगर व वाराणसी दौरा : मेडिकल कॉलेजों के बहाने पूर्वांचल को साधने की रणनीति

PM Modi Siddharthnagar Varanasi visit – यूपी विधानसभा चुनाव 2022 बस अब ज्यादा दूर नहीं है। सभी दल तैयारियों में जुटे हैं। पर भाजपा ने अब पूर्वांचल पर अपना फोकस बढ़ा दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि किसान आंदोलन की वजह से पश्चिम यूपी में भाजपा की फिजां कुछ खराब है। इस भरपाई को करने के लिए पूर्वांचल के 26 जिले और यहां की 156 विधान सभा सीटों पर भाजपा के रणनीतिकार पंड़ितों की निगाह जम गईं हैं।

लखनऊ. Uttar Pradesh Assembly elections 2022 यूपी विधानसभा चुनाव 2022 बस अब ज्यादा दूर नहीं है। सभी दल तैयारियों में जुटे हैं। पर भाजपा ने अब पूर्वांचल पर अपना फोकस बढ़ा दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि किसान आंदोलन की वजह से पश्चिम यूपी में भाजपा की फिजां कुछ खराब है। इस भरपाई को करने के लिए पूर्वांचल के 26 जिले और यहां की 156 विधान सभा सीटों पर भाजपा के रणनीतिकार पंड़ितों की निगाह जम गईं हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को भगवान बुद्ध की क्रीड़ा स्थली सिद्धार्थनगर से उत्तर प्रदेश के नौ जिलों को 9 मेडिकल कालेजों का तोहफा दिया। साथ ही जनता से सवाल किया कि, क्या कभी किसी को याद पड़ता है कि यूपी के इतिहास में एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो? इसके बाद वे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के 28वें दौरे पर निकल पड़े। यहां काशीवासियों को 5189 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाओं की दीवाली की सौगात दी। इसी अवसर पर पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया। सरकार इस योजना के तहत पांच साल में 64,180 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

पूर्वांचल का विधानसभा सीटों का गणित :- यूपी के पूर्वांचल में 26 जिले आते हैं। और यहां विधान सभा की 156 सीटें हैं। चुनाव 2017 में भाजपा को पूर्वांचल में 106 सीट पर जीत मिली। सपा को 18, बसपा को 12, अपना दल को 8, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 4, कांग्रेस को 4 और निषाद पार्टी को 1 सीट पर जीत मिली थी, जबकि 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी।

मोदी के भाषण की पांच बातें :- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर में 2239 करोड़ की लागत से तैयार नौ मेडिकल कालेजों का बटन दबाकर उद्घाटन किया। इसके बाद यूपी की जनता को दिए संदेश में जहां अपनी सरकार की उपलब्धियां बताई वहीं पूर्व सरकारों की जमकर खिंचाई की और उन्हें आईना दिखाया। इनमें पांच महत्वपूर्ण बातें बेहद अहम रहीं।

1. क्या कभी किसी को याद पड़ता है कि यूपी के इतिहास में एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो? अब ऐसा क्यों हो रहा है।

2. पूर्वांचल अब सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं देश का मेडिकल का हब बनेगा। जिस पूर्वांचल की छवि को पूर्ववर्ती सरकारों ने खराब कर दी थी।

3. नौ नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से क़रीब 2500 नए बेड तैयार हुए हैं, 5,000 से अधिक डॉक्टर और पैरामेडिकल्स के लिए रोज़गार के नए अवसर बने हैं।

4. आजादी के बाद 70 साल में जितने डॉक्टर मेडिकल कॉलेज से पढ़कर निकले हैं उससे ज्यादा अगले दस साल में मिलने जा रहे हैं।

5. काशी में कहा, रिंग रोड बनने से आजमगढ़, गोरखपुर कोलकाता गाजीपुर कही भी जाने के लिए शहर वालों को परेशान करने की जरूरत नहीं है।

नौ मेडिकल कालेज :- सिद्धार्थनगर, देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, गाजीपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर और मिर्जापुर मेडिकल कालेज का लोकार्पण।

हर जिले में मेडिकल कालेज, पीएम की सोच :- केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार एवं कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहाकि, पीएम की सोच है कि हर जिले में एक मेडिकल कालेज हो। यह छोटी बात नहीं है। सभी जिलों में रहने वाले लोगों को हेल्थ की सुविधाएं मिलेगी।

2016 तक सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज :- सीएम योगी

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि 1947 के पहले उत्तर प्रदेश में 3-4 मेडिकल कॉलेज थे, 1947 से 2016 तक उत्तर प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे।

संसदीय क्षेत्र का 28वां दौरा, हर दौरे में दी काशीवासियों को सौगात :- 7 नवंबर 2014 में पीएम मोदी ने अपने पहले दौरे में जयापुर ग्राम को “आदर्श ग्राम” बनाने के लिए गोद लिया था। उसके बाद से 25 अक्टूबर को वाराणसी के सांसद पीएम नरेंद्र मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र 28वां दौरा है। पीएम ने अपने हर दौरे में अपने संसदीय क्षेत्र को कुछ न कुछ तोहफा दिया। इस बार पीएम मोदी ने 28 परियोजनाएं लोकार्पित की। प्रधानमंत्री ने रिंग रोड फेज दो, दो सेतु व पार्किंग के साथ 28 परियोजनाएं दोपहर 1:55 बजे लोकार्पित कीं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दोपहर एक बजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मेहदीगंज में जनसभा को भी संबांधित करने पहुंचे और योजनाएं जनता को लो‍कार्पित कीं। फिर पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया। फिर वाराणसी के मेहदीगंज में जनसभा को सम्बोधित किया। कहा, काशी सहित आज मैं काशी की धरती से देश के 130 करोड़ जनता को बधाई देता हूं।

PM Modi UP Visit : पूर्वांचल सिर्फ यूपी का ही नहीं देश का बनेगा मेडिकल का हब : पीएम मोदी



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News