पीआरएन में बीसलपुर का पानी, ट्रैफिक लाइट से मुक्ति, आसान होगा सफर | Happy New Year Bisalpur water in Prn traffice light free city | Patrika News

62
पीआरएन में बीसलपुर का पानी, ट्रैफिक लाइट से मुक्ति, आसान होगा सफर | Happy New Year Bisalpur water in Prn traffice light free city | Patrika News

पीआरएन में बीसलपुर का पानी, ट्रैफिक लाइट से मुक्ति, आसान होगा सफर | Happy New Year Bisalpur water in Prn traffice light free city | News 4 Social


आरआईसी: मिलेंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं
राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर (आरआईसी) में उद्घाटन होने की संभावना है। जेडीए अधिकारियों का दावा है कि 80 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और बड़े सभागार का काम उद्घाटन के बाद चलता रहेगा। दिल्ली इंटरनेशनल सेंटर की तर्ज पर आरआईसी को झालाना संस्थानिक क्षेत्र में बनाया जा रहा है। आरआईसी में राजस्थान की कला और संस्कृति की झलक दिखाई देगी। इसमें 130 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

सिटी पार्क: फाउंटेन स्क्वॉयर से लगेंगे चार चांद
दिवाली से पहले सिटी पार्क का उद्घाटन हुआ। उसके बाद से यहां सबसे ज्यादा भीड़ रहती है। दूसरे चरण में 40 हजार वर्ग मीटर में फाउंटेन स्क्वॉयर का काम चल रहा है। जून में यह पूरा हो जाएगा। इसके बाद सिटी पार्क की सुंंदरता में चार चांद लग जाएंगे। अरावली प्लाजा, न्यू सांगानेर रोड प्लाजा और वीटी रोड प्लाजा का भी निर्माण कार्य चल रहा है। जल्द ही इनके काम पूरे हो जाएंगे।

झोटवाड़ा: एलिवेटेड रोड का काम होगा पूरा
झोटवाड़ा एलिवेटेड रोड जून में शुरू हो जाएगी। अब तक 75 फीसदी काम हो चुका है। झोटवाड़ा पुलिया पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। इस परियोजना पर जेडीए 166 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है। इसके बनने से कालवाड़ रोड की ओर से आने वाला ट्रैफिक सीधे जा सकेगा। चौमूं सर्कल पर भी जाम नहीं लगेगा।

इन प्रोजेक्ट के भी पूरा होने की संभावना
-बी टू बाइपास: ट्रैफिक लाइट को मुक्त करने के लिए यहां जेडीए काम कर रहा है। जेडीए अधिकारियों की मानें तो जुलाई तक काम पूरा करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। हालांकि, अब तक 25 फीसदी ही काम पूरा हो पाया है।
-लक्ष्मी मंदिर तिराहा: यहां भी ट्रैफिक लाइट मुक्त करने का काम चल रहा है। जेडीए अधिकारियों का दावा है मई के अंत तक काम पूरा कर दिया जाएगा। अब तक पेयजललाइन की शिफ्टिंग न होने से काम धीमी गति से चल रहा था।

पीआरएन: दो चरणों में ढाई लाख लोगों को मिलेगा पानी
बीसलपुर-पृथ्वीराज नगर पेयजल परियोजना के तहत मार्च में ढाई लाख आबादी को बीसलपुर का पानी मिलेगा। इसके बाद मार्च से ही 747 करोड़ के बीसलपुर-पृथ्वीराज नगर फेज-2 का काम धरातल पर शुरू होगा। 46 टंकियों का निर्माण होगा और 2400 किलोमीटर लंबाई का वितरण तंत्र बिछेगा। इसके साथ ही 80 करोड़ की लागत वाले जगतपुरा फेज-2 का काम भी शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट में नौ टंकियों का निर्माण और 500 किलोमीटर का वितरण तंत्र बिछेगा।

300 बसें मिलेंगे, 33 नए रूट बनेंगे
मार्च-अप्रेल में 300 एसी इलेक्ट्रिक बसों शुरू हो जाएंगी। सार्वजनिक परिवहन के 33 नए रूट बनेंगे। इससे लाखों यात्रियों को राहत मिलेगी।
जेसीटीएसएल बोर्ड के प्रस्ताव को स्वायत्त शासन विभाग से मंजूरी मिल चुकी है, अब सरकार की स्वीकृति का इंतजार है। ऐसा माना जा रहा है कि राज्य सरकार से 15 जनवरी से पहले स्वीकृति मिल जाएगी। इसके बाद जेसीटीएसएल तुरंत केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज देगा।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News