पायल छनका डांडिया क्‍वीन बनीं फाल्गुनी पाठक, पिता की पिटाई और इंडस्‍ट्री से दूरी, जानें सब

107
पायल छनका डांडिया क्‍वीन बनीं फाल्गुनी पाठक, पिता की पिटाई और इंडस्‍ट्री से दूरी, जानें सब

पायल छनका डांडिया क्‍वीन बनीं फाल्गुनी पाठक, पिता की पिटाई और इंडस्‍ट्री से दूरी, जानें सब

‘क्वीन ऑफ डांडिया’ कही जाने वाली फाल्गुनी पाठक इन दिनों सुर्खियों में हैं। उनके 90 के दशक के आइकॉनिक सॉन्ग ‘मैंने पायल है छनकाई’ का रीमेक रिलीज हुआ है, जिसे नेहा कक्कड़ ने गाया है। गाना रिलीज होने के बाद नेहा की सोशल मीडिया पर खूब किरकिरी हो रही है। वहीं, लोग फाल्गुनी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। फैंस ने कहा कि फाल्गुनी के गानों और उनकी आवाज को कोई रिप्लेस नहीं कर सकता। ‘ओल्ड इज गोल्ड।’ इन सबके बीच कई लोग फाल्गुनी की पर्सनल लाइफ के बारे में भी जानना चाह रहे हैं। उनकी फैमिली में कौन-कौन है? उनकी शादी हुई है या नहीं। उनके पति का क्या नाम है। उन्होंने बॉलीवुड से क्यों दूरी बना ली थी। अगर आप भी इन सवालों के जवाब ढूढं रहे हैं तो यहां सारे जवाब मिलेंगे।

मुंबई में की पढ़ाई, 35 साल पहले करियर की शुरुआत
फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak Bio) का जन्म 12 मार्च 1969 को हुआ था। बताया जाता है कि उन्होंने मुंबई के कॉलेज से बी.कॉम किया है। वो सिंगर, परफॉर्मर आर्टिस्ट और कंपोजर भी हैं। उनका म्यूजिक गुजरात के ट्रेडिशनल म्यूजिक फॉर्म पर बेस्ड है। उन्होंने 1987 में अपने करियर की शुरुआत की थी।

‘सबकुछ अपने आप हो गया…’

फाल्गुनी पाठक को बचपन से रेडियो सुनने का शौक था

इस बारे में खुद फाल्गुनी पाठक ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था। उनके करियर की शुरुआत जिस तरह से हुई थी, उसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। फाल्गुनी ने बताया था कि ये सब बस अपने आप हो गया।

navbharat times -Falguni Pathak का गुस्सा नहीं हुआ शांत! अब Neha Kakkar को दी ये नसीहत, बताया ‘ओ सजना’ के रीमेक में कहां हुई चूक
पहला एल्बम हुआ हिट

falguni pathak songs

फाल्गुनी पाठक के गानें

फाल्गुनी पाठक का पहला एल्बम 1998 में रिलीज हुआ था। धीरे-धीरे उनके गाने हर जगह छाने लगे थे। उन्होंने बॉलीवुड मूवीज के लिए भी कई गाने रिकॉर्ड किए। उनके ज्यादातर म्यूजिक वीडियो लव स्टोरीज पर बेस्ड होते थे।

टीवी सीरियल्स में भी आईं नजर

falguni pathak parents

फाल्गुनी पाठक कई टीवी शोज में नजर आ चुकी हैं

आप फाल्गुनी के बारे में शायद ही ये बात जानते होंगे कि वो कई टीवी सीरियल्स में नजर आ चुकी हैं। वो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’, ‘कौन बनेगा करोड़पति’, ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’, ‘बा बहू और बेबी’ जैसे सीरियल्स में दिखाई दी थीं।

ये हैं हिट गानें (Falguni Pathak Songs)


फाल्गुनी पाठक के पॉप सिंगल्स खूब पॉप्युलर हुए थे। उन्हें आज भी सुना जाता है। उनकी आवाज के आज भी लोग दीवाने हैं। उनके एल्बम न सिर्फ मेलोडियस गानें बल्कि उनके साथ दिखाई जाने वाली लव स्टोरी के लिए भी बहुत फेमस थे। उन्होंने ‘चूड़ी जो खनकी हाथों में’, ‘मैंने पायल है छनकाई’, ‘मेरी चूनर उड़ उड़ जाए’, ‘सावन में’ जैसे हिट गाने गाए हैं। वो गुजराती कम्युनिटी में बहुत फेमस हैं। उन्हें नवरात्रि जैसे त्योहारों में परफॉर्म करने के लिए खूब इनवाइट किया जाता है।

2 करोड़ रुपये सिर्फ नवरात्रि में कमाए थे


जानकारी के मुताबिक साल अगस्त 2013 में ये रिपोर्ट आई थी कि उन्होंने नवरात्रि फेस्टिवल से 2 करोड़ रुपये कमाए थे। उन्हें एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के लिए गाने और परफॉर्म करने के लिए हर दिन के 70 लाख रुपये ऑफर किए गए थे।

बचपन से ही सुनती थीं रेडियो, पिता ने की थी पिटाई
फाल्गुनी पाठक की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो उन्होंने शादी नहीं की है। उनकी चार बहनें हैं। जानकारी के मुताबिक, बचपन में उन्हें रेडियो सुनना बहुत पसंद था और यहीं से सिंगिंग में उनकी दिलचस्पी होने लगी। महज 9 साल की उम्र में उन्होंने पहली परफॉर्मेंस दी थी। जब उनके पिता को इस बारे में पता चला तो उन्हें बहुत डांटा और मारा था।

मां से सीखा गुजराती ट्रेडिशनल सॉन्ग
गुजराती फैमिली में जन्म होने की वजह से फाल्गुनी बचपन से ही गरबा सुनते सुनते बड़ी हुई हैं। उनकी मां ने उन्हें गुजराती ट्रेडिशनल सॉन्ग सिखाया था और बाद में फाल्गुनी ने नवरात्रि इवेंट्स में गाना शुरू किया। 1994 में उन्होंने अपना बैंड बनाया, जिसका नाम था ‘ता थैया’। इस बैंड के जरिए उन्होंने कई देशों में परफॉर्म किया।

navbharat times -Neha Kakkar: तू-तू, मैं-मैं के बीच साथ-साथ नजर आईं फाल्गुनी पाठक और नेहा कक्कड़, यूजर्स बोले- कर दी बेइज्जती
5 साल ली थी ट्रेनिंग, कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग में आजमाया हाथ
फाल्गुनी ने भवदीप जयपुरवाले से वोकल म्यूजिक में 5 साल ट्रेनिंग ली है। साल 2002 में उन्होंने कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग में हाथ आजमाया और फिल्म जैसे दिल विल प्यार व्यार और दिल है तुम्हारा में कॉन्ट्रिब्यूट किया।

एक शो के लेती हैं लाखों रुपये, सोशल मीडिया पर तगड़ी फैन फॉलोइंग


बताया जाता है कि वो एक शो के लिए 20 से 25 लाख रुपये फीस लेती हैं। उनके पास मर्सिडीज बेन्ज जैसी महंगी कार है। वो मुंबई में ही रहती हैं। वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। नवरात्रि पर उन्होंने नया गरबा सॉन्ग भी रिलीज किया है।

बॉलीवुड से क्यों रहती हैं दूर?


फाल्गुनी पाठक ने एक बार बताया था कि उन्हें बॉलीवुड के काफी ऑफर मिलते हैं, लेकिन वो स्टेज शोज करके खुश हैं। उन्होंने कहा कि अगर आप बॉलीवुड में काम करते हैं तो डबल मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए उन्होंने बॉलीवुड को कभी सीरियसली नहीं लिया।

क्यों है टॉम ब्वॉय वाली इमेज?


कई लोग ये भी सवाल पूछते हैं कि फाल्गुनी पाठक टॉम ब्वॉय जैसे क्यों रहती हैं! बताया जाता है कि चार बेटियों के बाद उनके पैरेंट्स को उम्मीद की थी कि पांचवा बच्चा बेटा ही होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसलिए फाल्गुनी बचपन से ही लड़कों जैसे रहने लगीं। लड़कों की तरह ही कपड़े पहनने लगीं। वो 53 साल की उम्र में आज भी ऐसे ही रहती हैं।