पाकिस्तान सरकार टीटीपी के संभावित वापसी से निपटने के लिए आकस्मिक योजना कर रही तैयार

113
पाकिस्तान सरकार टीटीपी के संभावित वापसी से निपटने के लिए आकस्मिक योजना कर रही तैयार



News, इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आतंकी समूह के संभावित पुनरुत्थान से निपटने के लिए एक आकस्मिक योजना तैयार कर रही है, क्योंकि रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रतिबंधित संगठन वापसी करने की कोशिश कर रहा था। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है।

सूत्रों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि हालांकि सरकार किसी तरह का सौदा करने के लिए महीनों से टीटीपी के साथ बातचीत कर रही है, लेकिन इस तरह के समझौते की संभावनाएं गंभीर हैं।

बुधवार को, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने वार्ता की सफलता के बारे में अपनी आशंका व्यक्त की, जबकि अफगानिस्तान पर पाकिस्तान के विशेष दूत मुहम्मद सादिक ने स्वीकार किया कि शांति प्रक्रिया प्रारंभिक चरण में है। स्वात घाटी में तालिबान के कुछ लड़ाकों के देखे जाने की खबरों के साथ, संबंधित अधिकारी टीटीपी के साथ वार्ता विफल होने की स्थिति में आतंकवादी खतरे से निपटने के लिए एक आकस्मिक योजना तैयार कर रहे हैं।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने टीटीपी के साथ बातचीत के दरवाजे बंद नहीं किए हैं, वे किसी भी घटना से निपटने के लिए तैयार हैं। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान ने टीटीपी के साथ बातचीत करने का प्राथमिक कारण यह था कि अफगान तालिबान संगठन के खिलाफ कोई भी सैन्य कार्रवाई करने के लिए अनिच्छुक है।

इसके बजाय, अंतरिम अफगान तालिबान सरकार पाकिस्तान और टीटीपी को बातचीत के माध्यम से अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए उत्सुक है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने टीटीपी के साथ बातचीत अपनी मर्जी से नहीं, बल्कि मजबूरी में शुरू की थी।

सांसदों को बंद कमरे में एक ब्रीफिंग के दौरान सैन्य नेतृत्व ने कहा कि बातचीत शुरुआती चरण में है और टीटीपी के साथ कोई भी समझौता संविधान और कानून के अनुसार होगा। माना जा रहा है कि पाकिस्तान टीटीपी के खतरे से निपटने के लिए कोई अन्य कदम उठाने से पहले सभी उपलब्ध विकल्पों को खत्म करने की कोशिश कर रहा है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अफगान तालिबान सरकार मुश्किल में है, क्योंकि वह टीटीपी के खिलाफ कोई कार्रवाई करने के लिए अनिच्छुक है, लेकिन साथ ही पाकिस्तान के महत्व को भी समझती है। हाल ही में काबुल में अल कायदा प्रमुख अयमन-अल-जवाहिरी की हत्या के साथ, अफगानिस्तान में तालिबान सरकार पर अब आतंकवादी समूहों से संबंध काटने का दबाव बढ़ गया है।

जवाहिरी की हत्या ने निकट भविष्य में तालिबान को मान्यता मिलने की संभावना कम कर दी है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कहा कि अगर टीटीपी के मुद्दे का समाधान नहीं होता है, तो तालिबान पाकिस्तान का विरोध कर सकता है, जो काबुल में मौजूदा सरकार के लिए वैधता की मांग करने वाला उनका मुख्य वकील रहा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.