पाकिस्तान में बढ़ा पोलियो का प्रकोप

90



News, इस्लामाबाद)। पिछले हफ्ते मामलों में खतरनाक उछाल के बाद भी पाकिस्तान का पोलियो उन्मूलन अभियान अस्त-व्यस्त है। द गार्जियन ने बताया कि अफगानिस्तान की सीमा से लगे उत्तरी वजीरिस्तान जिले में पिछले एक महीने में बच्चों में पोलियो के आठ मामले सामने आए हैं। अधिकारियों का मानना है कि यह नया प्रकोप माता-पिता द्वारा खुद को और अपने बच्चों को टीकाकरण के रूप में गलत तरीके से चिह्न्ति करने के कारण है और सरकार ने प्रकोप की जांच शुरू की है। उत्तरी वजीरिस्तान उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में तालिबान का एक पूर्व गढ़ है, जहाँ नए मामलों के पीछे हाई वैक्सीन अस्वीकृति रेट को माना जाता है।

पाकिस्तान के पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के एक अधिकारी ने कहा, हाल के प्रकोप में नकली निशान और इनकार दो प्रमुख कारण हैं, पोलियो कर्मचारी माता-पिता के साथ टीकाकरण से चूकने की साजिश रच रहे हैं। राष्ट्रीय कार्यक्रम समन्वयक शहजाद बेग ने कहा, मामले ठीक उसी जगह पर प्रकाश डाल रहे हैं जहां चुनौतियां हैं और हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि वायरस निहित रहे और हम अंत तक इससे लड़ते रहें। गार्जियन ने बताया कि इस उछाल से पहले, पोलियो के परिणामस्वरूप चाइल्ड पेरालायिसिस का आखिरी मामला पिछले साल जनवरी में दर्ज किया गया था।

संघीय स्वास्थ्य मंत्री, अब्दुल कादिर पटेल ने कहा, अप्रैल में पहले दो मामलों के बाद, पोलियो कार्यक्रम ने इस क्षेत्र में खासकर कराची, पेशावर और क्वे टा में ऐतिहासिक जलाशयों (संक्रमण के) में वायरस को आगे फैलने से रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए। पाकिस्तान में आतंकवादी समूहों ने 2012 से अब तक 100 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों और उनके सुरक्षा गाडरें की हत्या कर दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पाकिस्तान अफगानिस्तान के साथ केवल दो देशों में से एक है, जहां जंगली पोलियो वायरस अभी भी स्थानिक है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.