पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण के बाद हिंदू महिला की करा दी शादी, वीडियो वायरल होने पर पुलिस ने बचाया

130


पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण के बाद हिंदू महिला की करा दी शादी, वीडियो वायरल होने पर पुलिस ने बचाया

पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन कर महिला का जबरन निकाह कराने का मामला सामने आया है। इस महिला का नाम रीना मेघवार बताया गया है। उसे जबर्दस्ती इस्लाम कुबूल कराया गया और फिर मरियम नाम देकर मोहम्मद कासिम नाम के शख्स के साथ उसका निकाह कराया गया था। एक महिला पत्रकार ने महिला का वीडियो टि्वटर पर अपलोड किया था। वीडियो वायरल होने के बाद पाकिस्तान पुलिस ने सोमवार को महिला को छुड़ाया। बाद में महिला पत्रकार ने दोषियों के पकड़े जाने की बात भी ट्वीट की है।

वीडियो वायरल होने के बाद छुड़ाया गया
ट्वीट किए गए वीडियो में महिला अपनी दास्तान बताती नजर आ रही है। इसके मुताबिक रीना मेघवार सिंध प्रांत के बादिन जिले की रहने वाली है। फरवरी 2021 में उसका निकाह दोगुनी उम्र के कासिम के साथ करा दिया गया। महिला बताती है कि चूंकि वह मुस्लिम नहीं थी, इसलिए उसका पति लगातार टॉर्चर करता था। उसने कहाकि वह अपने माता-पिता के पास जाना चाहती है। वीडियो वायरल होने के बाद हिंदु समुदाय के स्थानीय लोग वहां पहुंचे और पुलिस के ऊपर महिला को छुड़ाने का दबाव बनाने लगे। इसके बाद पुलिस ने महिला के पति के घर पर छापा मारा और रीना को वहां आजादा कराया।

बयान दर्ज कराने के बाद मां-बाप को सौंपा
बताया जाता है कि इसके बाद उसे एक स्थानीय कोर्ट में ले जाया गया। वहां पर उसका बयान दर्ज कराने के बाद सेफ हाउस में रखा गया और बाद में उसके माता-पिता को सौंप दिया गया। इस दौरान स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने उसे आर्शीवाद भी दिया। इससे पहले अप्रैल में भी रीना का वीडियो वायरल हुआ था।

इस वीडियो में रीना छत पर खड़ी होकर चिल्ला रही थी और पड़ोसियों से मदद मांग रही थी। हालांकि जब उसे पुलिस थाने ले जाया गया तो उसने बयान देने से मना कर दिया। साथ ही उसने इस बात से भी इंकार किया कि कासिम के साथ उसका निकाह जबर्दस्ती कराया गया है। हालांकि लोगों का कहना है कि उसके ऊपर काफी दबाव था। गौरतलब है कि पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन के बाद बहुत सी हिंदू लड़कियों की शादी मुसलमानों के साथ कर दी जा रही है।

 

संबंधित खबरें





Source link