पाकिस्तान की बादशाहत खत्म! भारत ने तोड़ डाला सबसे बड़ा रिकॉर्ड, मैच की 6 खास बातें

327
पाकिस्तान की बादशाहत खत्म! भारत ने तोड़ डाला सबसे बड़ा रिकॉर्ड, मैच की 6 खास बातें


पाकिस्तान की बादशाहत खत्म! भारत ने तोड़ डाला सबसे बड़ा रिकॉर्ड, मैच की 6 खास बातें

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने टी20 इंटरनेशनल में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज भी 2-1 से अपने कब्जे में कर ली। भारत ने कीवी टीम को 168 रन के विशाल अंतर से शिकस्त दी। इससे पहले भारतीय टीम ने 2018 में आयरलैंड को 143 रन से हराकर अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। यही नहीं, भारत ने करीब एक साल पहले बनाए गए पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भी चकनाचूर कर दिया है। पाकिस्तान ने सबसे बड़ी जीत 2 सितंबर, 2022 को हॉन्गकॉन्ग पर 155 रनों से दर्ज की थी।

भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए शुभमन गिल की पहली टी20 इंटरनेशनल सेंचुरी के दम पर चार विकेट पर 234 रन बनाए। इसके बाद भारतीय पेस बोलर्स ने जलवा दिखाया और न्यूजीलैंड को 12.1 ओवर्स में 66 रन पर समेट दिया। कप्तान हार्दिक पंड्या ने 16 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए। अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और शिवम मावी को भी मैच में दो-दो विकेट मिले। न्यूजीलैंड के केवल दो बैटर ही दोहरे अंक में पहुंच सके। हार्दिक को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

शुभमन गिल ने जीत लिया दिल
प्लेयर ऑफ द मैच शुभमन गिल ने मौजूदा भारतीय दौरे पर न्यूजीलैंड का स्वागत वनडे में धुआंधार डबल सेंचुरी के साथ किया था। तब वह वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे युवा भारतीय बने थे। कीवी टीम के दौरे से विदाई वाले मैच में गिल ने एक बार फिर सेंचुरी ठोंकी और इस बार वह टी20 इंटनरैशनल फॉर्मेट में शतक बनाने वाले सबसे युवा भारतीय बन गए। गिल की दिल खुश करने वाली शतकीय पारी के बूते भारत ने कीवी टीम के खिलाफ चार विकेट पर 234 रन बनाए।

भारत ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर
भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस फॉर्मेट में अपना सबसे बड़ा टोटल (234/4) खड़ा किया। यह नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टी20 इंटरनेशनल में बनाया गया सबसे बड़ा टीम टोटल भी है। इससे पहले भारत ने मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 20 ओवर्स में दो विकेट पर 224 रन बनाए थे। गिल का 126* रन का स्कोर भी इस मैदान पर टी20 इंटरनेशनल में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले यहां किसी बैटर का हाईएस्ट टी20 स्कोर 83* रन था जो कि इंग्लैंड के जोस बोटलर ने 2021 में बनाया था।

गिल ने बाउंड्रीज में की बात
गिल ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते महज 63 गेंद में 12 चौके और सात छक्के लगाए। उन्होंने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को चारों ओर पीटा। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत इतनी अच्छी नहीं रही और मिचेल सेंटनर ने माइकल ब्रेसवेल को दूसरा ओवर देकर ‘मास्टर स्ट्रोक’ खेला। इस ऑफ स्पिनर ने भी अपने कप्तान के भरोसे पर खरा उतरते हुए ओवर की दूसरी गेंद पर ईशान किशन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। गिल ने अगले ओवर में लॉकी फर्ग्युसन पर दो चौके जड़े। उन्होंने हिट, ड्राइव और पुल शॉट्स से दर्शकों के लिए मनोरंजन दोगुना कर दिया। गिल ने पांचवें ओवर में ब्लेयर टिकनर पर तीन चौके जड़े जिससे स्कोर एक विकेट पर 44 रन हो गया।

इन बल्लेबाजों ने भी मचाया बल्ले से कोहराम
युवा राहुल त्रिपाठी (22 गेंद में 44 रन) ने भी तेज लय जारी रखते हुए फर्ग्युसन पर लगातार गेंदों पर एक चौक और एक छक्का लगाया। त्रिपाठी ने फिर सेंटनर पर शॉर्ट फाइन लेग पर चौका और सीधे एक छक्का जड़ा। वह आक्रामक दिख रहे थे और ईश सोढ़ी पर एक्स्ट्रा कवर पर अपनी पारी का तीसरा छक्का जड़ा। पर ऐसा ही बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में डीप स्क्वॉयर लेग पर फर्ग्युसन को कैच दे बैठे। गिल ने सेंटनर की गेंद पर एक रन बनाकर 35 गेंद में अपना पहला टी20 अर्धशतक जड़ा। गिल एक छोर पर डटे थे और सूर्यकुमार यादव (13 गेंद में 24 रन) उनके साथ क्रीज पर थे जिन्होंने भी तेजी से रन जोड़ने की लय बनाए रखी, पर 13वें ओवर में मिड ऑफ पर ब्रेसवेल को कैच देकर आउट हुए। गिल ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर फर्ग्युसन की गेंद पर मिड ऑफ में चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने स्वच्छंदता से बल्लेबाजी करते हुए इसी गेंदबाज की अगली गेंद को गगनदायी छक्के के लिए भेज दिया। कप्तान हार्दिक पंड्या (17 गेंद में 30 रन) ने भी रन गति को कम नहीं होने दिया। लेकिन गिल ने शतक के बाद अपनी आक्रामकता तेज कर दी और न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण लचर दिखाई दिया।

भारतीय क्रिकेट की नई ‘रन मशीन’
इस साल शुभमन गिल गजब की लय में हैं। उन्होंने पांच जनवरी से 1 फरवरी तक वनडे और टी20 इंटरनेशनल में 11 पारियां खेली हैं। इनमें उन्होंने एक डबल सेंचुरी, तीन सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी लगाई है। इस दौरान उनका स्कोर 5, 46, 70, 21, 116, 208, 40*, 112, 7, 11, 126* रहा है। कुछ समय पहले अपनी हाफ सेंचुरीज को शतक में तब्दील नहीं कर पा रहे गिल ने अब उस कमी की भरपाई कर ली है। टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने इससे पहले पांच मैच खेले थे लेकिन एक भी फिफ्टी उनके नाम नहीं थी। उन्होंने पहली बार ही 50 रन का आंकड़ा पार किया और उसे शतक में तब्दील कर दिया।
Ind vs Nz: यूं ही नहीं कहते हैं कुंग फू पांडा… धोनी, कोहली और रोहित जो नहीं कर सके उसे Hardik Pandya ने कर दिखायाnavbharat times -Ind vs NZ: Hardik Pandya ने ऐसा क्या कहा कि Shubman Gill ने मैदान पर मचा दिया कोहराम, अब खुला राजnavbharat times -Suryakumar Yadav Catches: फ्लाइंग SKY… सूर्यकुमार यादव ने लपके एक जैसे दो हैरतअंगेज कैच, खुली रह गईं सभी की आंखें



Source link