पाकिस्तान की गीदड़भभकी साबित हुई गलत, भारत को दिखा रहा था आंख, अब दुनिया के सामने हुई फजीहत

30
पाकिस्तान की गीदड़भभकी साबित हुई गलत, भारत को दिखा रहा था आंख, अब दुनिया के सामने हुई फजीहत


पाकिस्तान की गीदड़भभकी साबित हुई गलत, भारत को दिखा रहा था आंख, अब दुनिया के सामने हुई फजीहत

नई दिल्ली: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत में होने वाला है। ऐसे में हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनीतिक तनाव के कारण पाक ने विश्व कप के मुकाबले भारत की बजाय बांग्लादेश में खेलने की मांग की। हालांकि बुधवार को इस तरह की अटकलों पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सूत्रों ने खारिज करते हुए इसे ‘कोरी कल्पना’ करार किया है । आईसीसी का यह खंडन उन खबरों के बाद आया जिनमें कहा गया था कि हाल ही में दुबई में आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान पाकिस्तान के अपने लीग मुकाबले बांग्लादेश में खेलने को लेकर चर्चा हुई थी। आईसीसी बोर्ड के एक सूत्र ने बताया, ‘कोई नहीं जानता कि पीसीबी प्रमुख नजम सेठी ने अपने बांग्लादेश के समकक्ष नजमुल हसन पापोन के साथ कोई अनौपचारिक चर्चा की है या नहीं, लेकिन यह निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई कि पाकिस्तान बांग्लादेश में खेलेगा।’ सूत्र ने बताया कि वीजा हासिल करना एक ऐसा मुद्दा था जिस पर चर्चा की गई थी और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी प्रकार की सहायता का आश्वासन दिया है।

उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वीजा हासिल करने में कोई समस्या नहीं होगी। एक मेजबान देश के लिए मुख्य बिंदुओं में से एक यह है कि सभी भाग लेने वाले देशों को समय पर वीजा दिया जाएगा। आईसीसी की ओर से अभी तक सह मेजबान के रूप में बांग्लादेश योजना का हिस्सा नहीं है।’ बोर्ड के सदस्य ने कहा, ‘मान लीजिए कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है या जीतकर फाइनल में पहुंचता है तो क्या वे उम्मीद करते हैं कि मैच बांग्लादेश में खेले जाएंगे।’ बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी समझते हैं कि पीसीबी पाकिस्तान में पूरे एशिया कप की मेजबानी करने का दबाव बनाने के लिए ऐसा कर रहा है जिसे एक व्यावहारिक समाधान के रूप में नहीं देखा जा रहा है।

IPL 2023: गोविंदा के दामाद नीतीश राणा को KKR की कमान

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘हम समझते हैं कि यह एशिया कप के मुद्दे के कारण पीसीबी द्वारा शुरू की गई एक तरह की दबाव की रणनीति है लेकिन मैं आपको बता दूं कि आखिरकार एशिया कप भी संयुक्त अरब अमीरात या कतर में खेला जाएगा और शायद पाकिस्तान को भी अपने मैच इन दोनों देशों में से एक में खेलने होंगे।’ एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जा रहा है और यह तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जाएगा।

बोर्ड के सूत्र ने कहा, ‘‘जहां तक पाकिस्तान के अपने एशिया कप मुकाबले पाकिस्तान में खेलने का संबंध है तो टूर्नामेंट के लिए बजट एशियाई क्रिकेट परिषद द्वारा पारित किया जाता है। यदि एसीसी का मानना है कि दो देशों में एशिया कप आयोजित कराना व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक प्रस्ताव नहीं है तो पाकिस्तान स्वदेश में कैसे खेल सकता है। आप सभी जानते हैं कि एसीसी शायद बजट पास नहीं करे।’
Asia Cup: बिना पाकिस्तान जाए भारत खेलेगा टूर्नामेंट, टीम इंडिया के मैच विदेश में होंगे, जानें पूरा प्लान



Source link