पाकिस्तान, इटली और कनाडा से रिंडा, हैप्पी, लांडा पंजाब में चला रहे थे ISI मॉड्यूल, हथियारों का जखीरा बरामद

85
पाकिस्तान, इटली और कनाडा से रिंडा, हैप्पी, लांडा पंजाब में चला रहे थे ISI मॉड्यूल, हथियारों का जखीरा बरामद

पाकिस्तान, इटली और कनाडा से रिंडा, हैप्पी, लांडा पंजाब में चला रहे थे ISI मॉड्यूल, हथियारों का जखीरा बरामद

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने मंगलवार को एक ISI समर्थन से चल रहे नार्को टेरर मॉड्यूल का भांड़ाफोड़ किया है। इस मामले में अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने योगराज उर्फ योग को गिरफ्तार किया है। योगराज के पास से एक टिफिन बॉक्स में IED, 2 AK-56 राइफल, एक पिस्तौल और 2 किलो हेरोइन जब्त की गई है। आरोपी कनाडा में स्थित लांडा और पाकिस्तान में रहने वाले रिंडा के इशारे पर काम करता था।

पंजाब DGP गौरव यादव ने बताया कि गिरफ्तार योगराज उर्फ योग को पंजाब पुलिस ने 2019 में भी पकड़ा था। तब उसके पास से एक AK-56 की खेप बरामद हुई थी। बाद में वह जमानत पर बाहर आ गया था।

कनाडा, पाकिस्तान और इटली से संचालन
पुलिस महानिदेशक ने बताया कि योगराज के पास से हथियार और विस्फोटक बरामद करने के बाद इसके मुख्य संचालक को गिरफ्तार कर लिया गया है।
मॉड्यूल संयुक्त रूप से कनाडा स्थित लखबीर सिंह उर्फ लांडा, पाकिस्तान स्थित हरविंदर सिंह रिंडा और इटली के हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी संचालित कर रहे हैं।

तरनतारन का रहने वाला है आरोपी
गिरफ्तार आरोपी योगराज योग तरनतारन जिले के रजोके गांव का रहने वाला है। पुलिस ने पांच और साथियों की भी पहचान की है, जो पंजाब और आसपास के राज्यों में अवैध गतिविधियों को अंजाम देने वाले मॉड्यूल का हिस्सा थे। पुलिस ने एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) या टिफिन बम में गढ़ा हुआ एक आरडीएक्स-लोडेड टिफिन बॉक्स बरामद किया है। उसके पास से दो मैगजीन और 30 कारतूस के साथ दो परिष्कृत एके-56 असॉल्ट राइफलें, एक .30 बोर की पिस्तौल और 6 कारतूस मिले हैं।

डीजीपी यादव ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी इस मॉड्यूल का मुख्य संचालक है। वह राज्य पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों के कम से कम पांच आपराधिक मामलों में वांछित है। उसके पास से सितंबर 2019 में तरनतारन में पांच एके -47 राइफल जब्त की गई थी।

लांडा, रिंडा और हैप्पी के इशारों पर काम
डीजीपी ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि हथियार-विस्फोटक-नशीले पदार्थों की तस्करी के सीमा पार संचालन मुख्य रूप से योगराज ने तरनतारन जिले के लखना के लांडा, रिंडा और हैप्पी और जेल में बंद तस्कर गुरपवितर उर्फ साई के निर्देश पर किया था। उन्होंने कहा कि योगराज बड़े पैमाने पर हथियारों और नशीले पदार्थों की खेप की वसूली और आगे वितरण में सक्रिय था।

अमृतसर ग्रामीण के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) स्वप्न शर्मा ने कहा कि पुलिस ने लांडा-रिंडा आतंकी मॉड्यूल के सदस्यों को बेनकाब करने का यह बड़ी स्ट्राइक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान मॉड्यूल में, पुलिस गिरोह के पांच सदस्यों की पहचान करने में कामयाब रही है और उन्हें पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News