पांडुका पुल से बस 2 KM चलकर पहुंच जाएंगे बिहार से झारखंड, 50 लाख आबादी को होगा सीधा फायदा

127
पांडुका पुल से बस 2 KM चलकर पहुंच जाएंगे बिहार से झारखंड, 50 लाख आबादी को होगा सीधा फायदा

पांडुका पुल से बस 2 KM चलकर पहुंच जाएंगे बिहार से झारखंड, 50 लाख आबादी को होगा सीधा फायदा

रोहतास : बिहार के रोहतास में सोन नदी पर पुल बनाने का सपना अब पूरा होता दिखने लगा है। इसी के साथ सोन के तटीय इलाकों में लंबे वक्त से की जा रही मांग पूरी होने जा रही। पंडुका पुल के शिलान्यास के बाद लोगों में खुशी की लहर है। रोहतास में सोन नदी पर पंडुका के पास 210 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस पुल से बिहार और झारखंड के बीच दूरी काफी कम हो जाएगी। ये पुल 1.5 किमी लंबाई का दो लेन का होगा। पुल बनने के बाद यह इलाका एनएच 19 और एनएच 39 से सीधे जुड़ जाएंगे। जिससे करीब 50 लाख की आबादी को सीधा फायदा मिलेगा।

गडकरी ने किया पुल का शिलान्यास
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को इस पुल के निर्माण स्थल बिहार के पंडुका में शिलान्यास कर यहां के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। इस पुल के बनने से बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच आवागमन सुगम हो जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, इस समय रोहतास के पंडुका और झारखंड के गढ़वा जिले से श्रीनगर पहुंचने में 150 किमी. की दूरी तय करना पड़ता है। इस पुल के बनने से इस सफर में चार घंटे की बचत होगी।

नितिन गडकरी ने किया ऐसे पुल का शिलान्यास, जिसके बनते ही चंद मिनटों में पहुंच जाएंगे बिहार से झारखंड

रोहतास से बस 2 किमी. में पहुंच जाएंगे गढ़वा
पंडुका पुल निर्माण होने के बाद नौहट्टा के पंडुका से दो-तीन किमी की दूरी तय कर लोग गढ़वा जिले के श्रीनगर पहुंच जाएंगे। वहां से गढ़वा जिला मुख्यालय की दूरी 40 किलोमीटर होगी। फिलहाल झारखंड के गढ़वा जाने के लिए डेहरी से औरंगाबाद हरिहरगंज के रास्ते या फिर इंद्रपुरी बाराज के रास्ते 150 किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ती है।

navbharat times -‘केंद्र में एकमात्र ऐसे नेता जो…’ गडकरी को लेकर तेजस्वी ने ऐसा क्या कहा जिसकी किसी को उम्मीद न थी

4

अभी बिहार से झारखंड जाने में लगते कई घंटे
नए पुल के बनने से डेहरी पुल पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा और औरंगाबाद, सासाराम शहरों को जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलने में आसानी होगी। पंडुका पुल के रास्ते छत्तीसगढ़ राज्य के बलरामपुर जिले में रामानुजगंज बाजार 99 किलोमीटर की दूरी तय कर पहुंचेंगे। फिलहाल डेहरी, औरंगाबाद, हरिहरगंज के रास्ते या फिर इंद्रपुरी बराज होते हुए करीब 220 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

47

यूपी-छत्तीसगढ़ जाने में भी होगा फायदा
पंडुका पुल से यूपी के सोनभद्र जिले का बॉर्डर 13 किलोमीटर बाद पड़ेगा। सोनभद्र सिटी के लिए 55 किलोमीटर दूरी तय करनी होगी। फिलहाल घुमकर जाने पर 185 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। इसके साथ ही पंडुका पुल से मध्य प्रदेश के सिंगरौली की दूरी 150 किलोमीटर होगी। फिलहाल सिंगरौली जाने के लिए करीब 180 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

navbharat times -बिहार की सड़कें अमेरिका से बेहतर होंगी, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान- 9 हजार करोड़ से 60 बाईपास का हो रहा निर्माण
बिहार-झारखंड में बेटी-रोटी का संबंध और होगा मजबूत
बताया जाता है कि बिहार और झारखंड के सोन तटीय इलाके में बेटी-रोटी का संबंध है। रोहतास के नौहट्टा और झारखंड के गढ़वा, पलामू जिले के सोन तटीय गावों में अधिकांश लोगों के बीच व्यापार और रिश्ते हैं। पंडुका गांव के पास पुल बन जाने पर यह संबंध और करीब हो जाएगा। स्थानीय लोगों के मुताबिक, इस पुल के बनने से व्यापार को रफ्तार मिलेगी।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News