पद्म भूषण ने नवाजे गए कुमार मंगलम बिड़ला, 28 की उम्र में संभाला कारोबार

10
पद्म भूषण ने नवाजे गए कुमार मंगलम बिड़ला, 28 की उम्र में संभाला कारोबार

पद्म भूषण ने नवाजे गए कुमार मंगलम बिड़ला, 28 की उम्र में संभाला कारोबार


नई दिल्ली: देश के जाने-माने कारोबारी कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया। उन्हें व्यापार और उद्योग जगत में उल्लेखनीय काम के लिए पद्म भूषण (Padma Bhushan) सम्मान से सम्मानित किया गया। आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें सम्मानित किया। कुमार मंगलम बिड़ला अपने परिवार से चौथे सदस्य हैं, जिन्हें पद्म भूषण सम्मान मिला है। उनसे पहले उनकी मां राजश्री बिड़ला, उनके दादा बसंत कुमार बिड़ला और उनके परदादा घनश्याम दास बिड़ला को ये सम्मान मिल चुका है। कुमार मंगलम बिड़ला के कंधों पर बिड़ला कारोबार की जिम्मेदारी बहुत शुरुआती दिनों में ही आ गई थी। 22 साल की उम्र में उनकी शादी और 28 साल की उम्र में बिड़ला कारोबार की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गई थी।

कौन हैं कुमार मंगलम बिड़ला

कुमार मंगलम बिड़ला का जन्म 14 जून 1967 को कोलकाता में हुआ। उनकी पढ़ाई-लिखाई मुबंई में हुई। उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन किया है। मुंबई यूनिवर्सिटी के एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट किया। इसके अलावा लंदन बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की है। कुमार मंगलम बिड़ला ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि वो सीए नहीं करना चाहते थे, लेकिन अपने पिता के कहने पर उन्होंने ऐसा किया। उन्होंने कहा कि मेरे पास इतना साहस नहीं था कि मैं ये कह सकूं कि CA नहीं करना चाहता। उन्होंने कहा कि मैं उनसे अपने दिल की बात नहीं कह सका।

22 साल में शादी, 28 साल में कारोबार

कुमार मंगलम बिड़ला की शादी महज 22 साल की उम्र में नीरजा बिड़ला से हो गई। साल 1995 में उनके पिता आदित्य विक्रम बिड़ला का निधन कैंसर की वजह से हो गया। इसके बाद उन्हें आदित्य बिड़ला ग्रुप का चेयरमैन बनाया गया। उस वक्त उनकी उम्र मात्र 28 साल थी। उन्होंने कम अनुभव होने के बावजूद अपनी काबिलियत, अपनी मेहनत, कौशल, लगन और सोच से कारोबार को बढ़ाया। कंपनी का टर्नओवर लगातार बढ़ता रहा।

कितना बड़ा है बिड़ला समूह का कारोबार

आदित्य बिड़ला ग्रुप भारत के अलावा दुनिया के कई देशों में फैला है। नोवेलिस इंक, बिड़ला कार्बन, आदित्य बिड़ला केमिकल्स, डोम्सजो फैब्रिकर, टेरेस बे पल्प मिल, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड, अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड और आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड जैसी तमाम कंपनिया शामिल है। बिड़ला का कारोबार सीमेंट, केमिकल्स, मेटल्स, टेक्सटाइल, फैशन और फाइनेंशियल सेक्टर में फैला है। कंपनी में 140,000 कर्मचारी है।

कितनी है संपत्ति

अगर नेटवर्थ की बात करें तो ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक कुमार मंगलम बिड़ला के पास 10.8 अरब डॉलर की संपत्ति है। वो दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 180वें पायदान पर हैं। इसके अलावा फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स में उनका नेटवर्थ 14.8 अरब डॉलर है। कुमार मंगलम बिड़ला और उनका परिवार भारत का नौंवा सबसे अमीर परिवार है।

सब अडानी-अडानी करते रहे और उधर लुट गई मुकेश अंबानी की दौलत, ₹4,95,28,20,00,000 गंवाकर अमीरों की लिस्ट में फिसले

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News